Move to Jagran APP

श्रावस्ती में वन विभाग ने छापेमारी कर पकड़ा लकड़ियों का जखीरा, हिरासत में BDC का बेटा

श्रावस्ती व बलरामपुर जिले की वन टीम ने पुलिस व एसएसबी जवानों के साथ की छापामारी। क्षेत्र पंचायत सदस्य के बगीचे में मिला जखीरा। खैर सागौन व शीशम की बरामद लकड़ी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 06:09 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 06:09 PM (IST)
श्रावस्ती में वन विभाग ने छापेमारी कर पकड़ा लकड़ियों का जखीरा, हिरासत में BDC का बेटा
श्रावस्ती में वन विभाग ने छापेमारी कर पकड़ा लकड़ियों का जखीरा, हिरासत में BDC का बेटा

श्रावस्ती, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती में शुक्रवार को वन विभाग ने छापामारी की। श्रावस्ती व बलरामपुर जिले की वन टीम ने पुलिस व एसएसबी जवानों की मौजूदगी में भारी मात्रा में लकड़ी बरामद की। सागौन, शीशम व खैर की बरामद लकड़ी को वन टीम जांच के लिए रेंज कार्यालय ले गई है। मौके से बीडीसी के पुत्र को हिरासत में भी लिया गया है। 

loksabha election banner

ये है पूरा मामला 

दरअसल, सिरसिया के क्षेत्र पंचायत सदस्य मैनुद्​दीन खां उर्फ दद्​दन खां का निराला नगर में आवास स्थित है। उनके घर के पीछे बड़ा बगीचा है। इसमें भारी मात्रा में लकड़ी रखी गई थी। वन विभाग को यहां रखी लकड़ी जंगल के अवैध कटान की होने की सूचना दी गई थी। इस पर डीएफओ बलरामपुर रजनीकांत मित्तल, पूर्वी सोहेलवा के रेंजर मदन लाल के अलावा पश्चिमी सोहेलवा व भिनगा रेंज की टीम ने पुलिस व एसएसबी जवानों के साथ बगीचे में छापामारी की। यहां खैर, सागौन व शीशम के हजारों की संख्या में बोटे मिले। टीम ने लगभग सात घंटे तक बगीचे में रुक कर लकड़ियों की जांच की। बीडीसी की ओर से कोई अभिलेख मौके पर प्रस्तुत नहीं किया गया। वे स्वयं भी टीम के सामने उपस्थित नहीं हुए। संदेह के आधार पर बरामद लकड़ी को ट्रैक्टर-ट्राली में लादकर वन टीम पूर्वी सोहेलवा रेंज कार्यालय लेकर चली गई। बीडीसी के पुत्र गयासुद्​दीन को हिरासत में लेकर पुलिस व वन टीम पूछताछ कर रही है। 

क्या कहते हैं अफसर ? 

बलरामपुर डीएफओ  रजनीकांत मित्तल के मुताबिक, दद्​दन खां के घर व बगीचे में भारी मात्रा में जंगल की अवैध कटान की लकड़ी होने की सूचना मुखबिर से मिली थी। सर्च वारंट लेकर पुलिस व एसएसबी जवानों के साथ छापामारी की गई है। घर की तलाशी लेने के बाद बगीचे में भी जांच की गई। इस दौरान भारी मात्रा में खैर, सागौन व शीशम की लकड़ी मिली है। बरामद लकड़ी की नापी करवाने समेत जांच की अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। जांच पूरी होने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.