लखनऊ, (निशांत यादव)। नमस्कार तेजस एक्सप्रेस में आपका स्वागत है। यह ट्रेन 6:15 घंटे में आपको नई दिल्ली पहुंचाएगी। ट्रेन में किसी भी मदद के लिए ऊपर लगा सफेद बटन दबाएं। इस सुरीली आवाज के बीच एयर लाइन की तरह काली कैप और पीले रंग की आकर्षक डे्रस में जब ट्राली बैग के साथ केबिन क्रू की महिलाएं जब तेजस एक्सप्रेस में प्रवेश करेंगी, तो यात्री एक पल के लिए खुद के फ्लाइट में होने की अनुभूति करेंगे। ट्रेन में इनका नाम भले ही एयर होस्टेस की जगह केबिन क्रू होगा। लेकिन यात्रियों को सर्विस विथ स्माइल जरूर मिलेगी। तेजस महिला सशक्तिकरण की भी साक्षी बनेगी। यह देश की पहली ट्रेन होगी जिसमें ट्रेन कैप्टन सहित केबिन क्रू महिलाएं होंगी। 

बड़े संस्थानों से प्रशिक्षण प्राप्त एयर होस्टेस को ट्रेनों में सर्विंग की ट्रेनिंग दी गई है। तेजस एक्सप्रेस में कुल 22 केबिन क्रू तैनात होंगी। हर एक बोगी में दो केबिन क्रू होंगी। जो यात्रियों को खाना परोसने से लेकर उनको होने वाली किसी भी समस्या को दूर करेंगी। यह केबिन क्रू यात्रियों को वेलकम ड्रिंक देने के साथ उनको बार-बार चाय और कॉफी भी देंगी। ट्रेन की कमान महिला कप्तान के हाथ होगी। कप्तान के पास ही यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए कई विशेषाधिकार होंगे। जबकि कैप्टन के साथ महिला मैनेजर और सहायक मैनेजर भी होंगी।ट्रेन में कीजिए शादी 

तेजस देश की पहली ऐसी ट्रेन होगी जिसमें सफर के साथ शादी को यादगार बनाया जा सकेगा। इस ट्रेन में बड़ी पार्टियां तक हो सकेंगी। साथ ही यात्री अपनी बर्थ डे पार्टी,किट्टी पार्टी और फैशन शो तक आयोजित हो सकेंगे। ऑन कॉल डॉक्टर और एंबुलेंस भी यात्रियों की डिमांड पर मिलेगी। 

यात्रियों के डिमांड का मैन्यू

शाकाहारी और मांसाहारी भोजन खाने वाले यात्रियों के लिए अलग अलग मैन्यू होगा। ट्रेन में सवार होते ही यात्रियों को कूकीज के साथ चाय और कॉफी मिलेगी। एक्जक्यूटिव क्लास के यात्रियों को प्रीमियम कूकीज मिलेगी। इसके बाद यात्रियों को नींबू पानी और फ्लेवर्ड लस्सी दी जाएगी। शाकाहारी नाश्ते में नारियल चटनी, पोहा के साथ कटलेट, उत्पम, मेदू वड़ा और सूजी उत्पम के विकल्प होंगे। जबकि मांसाहारी नाश्ते में मसाला आमलेट साथ सब्जी का विकल्प होगा। इसके अलावा विकल्प के तौर पर यात्रियों को मीठा दही, ब्रेड व मक्शन और जूस भी परोसा जाएगा। यात्रा समाप्त होने से पहले मसाला समोसा, कूकी के साथ चाय व कॉफी दी जाएगी। वहीं नई दिल्ली से लखनऊ वापसी में शाकाहारी और मांसाहारी डिनर भी दिया जाएगा।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस