लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में सत्र 2021 के लिए तीसरे चरण की सूची से प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब रिक्त सीटों के लिए पूर्व में पंजीकृत आइटीआइ के अभ्यर्थियों से नए विकल्प लेने, राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के लिए नए आवेदनकर्ताओं से आनलाइन आवेदन मंगलवार से लिए जाएंगे।

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग के अधिशासी निदेशक हरिकेश चौरसिया ने बताया कि आइटीआइ की रिक्त सीटों की सूचना जिला, संस्थान, व्यवसाय व पाठ्यक्रमवार परिषद की वेबसाइट से या जिले के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्य से मिलेगी। प्रवेश पंजीकरण शुल्क सामान्य, पिछड़ा वर्ग के लिए 250 रुपये, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए 150 रुपये है। ये प्रक्रिया 19 से 22 अक्टूबर की रात्रि 12 बजे तक चलेगी। विशेष सचिव ने सभी प्रधानाचार्य, राजकीय/निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को संस्थान में रिक्त सीटों की व्यवसायवार स्थिति की सूचना सार्वजनिक सूचना पट पर प्रदर्शित करने का निर्देश दिया है।

विशेष सचिव ने बताया कि अभ्यर्थी के लिए वेबसाइट www.scvtup.in पर चौथे चरण के लिए आइटीआइ में पूर्व पंजीकृत अभ्यर्थी की ओर से नए विकल्पों के लिए आनलाइन आवेदन व चौथे चरण के लिए नए अभ्यर्थी की ओर से आवेदन व रिक्त सीटों का विवरण नाम से लिंक उपलब्ध है।

आइटीआइ की प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम, दूसरे व तीसरे चरण में अचयनित अभ्यर्थी व उक्त चरण में चयनित लेकिन, प्रवेश से वंचित सभी अभ्यर्थी उपरोक्त लिंक पर क्लिक कर अपना पंजीकरण संख्या व जन्म तारीख प्रविष्ट कर आवेदन पत्र में जिला स्तर पर प्रवेश के लिए मनचाहे संस्थान व रिक्त व्यवसाय का विकल्प, लिंग व उपवर्ग को पुन: पंजीकृत करा सकते हैं। दोबारा विकल्प पंजीकृत न कराये जाने पर अभ्यर्थी की ओर से मूल आवेदन में प्रस्तुत विकल्प के अनुसार चौथे चरण की सीट आवंटन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

Edited By: Umesh Tiwari