Move to Jagran APP

अब बस एक फॉर्म से दादा-पापा का कनेक्शन आपके नाम, अक्टूबर से लगाए जाएंगे शिविर

प्रक्रिया को आसान करने की तैयारी, उपकेंद्रों में लगेंगे शिविर।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 03:22 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 03:22 PM (IST)
अब बस एक फॉर्म से दादा-पापा का कनेक्शन आपके नाम, अक्टूबर से लगाए जाएंगे शिविर

लखनऊ[अंशू दीक्षित]। अगर आपके दादा या पिता के नाम बिजली कनेक्शन है और उसे आप अपने नाम करवाना चाहते हैं तो आसान प्रक्रिया के तहत करवा सकेंगे। दशकों से चले आ रहे ऐसे कनेक्शनों को विभाग भी वैरीफाइ कराकर कभी भी बिजली काट सकता है। ऐसे कनेक्शनों को उनके वारिसों के नाम शिविर लगाकर किया जाएगा। बशर्ते आवेदनकर्ता को फॉर्म में दी गई जानकारिया व दस्तावेज संलग्न करने होंगे। अक्टूबर से यह शिविर लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

बिजली महकमे के एक सर्वे में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या एक लाख से अधिक है। उपभोक्ता भी जरूरत पड़ने पर दादा व पिता के नाम पर चला आ रहा कनेक्शन तभी कराता है जब उसे मकान बेचना होता है या फिर संपत्ति का बटवारा हो रहा होता है। बिजली विभाग के जिम्मेदार भी सिर्फ बिल से मतलब रखते हैं, वह भी जानने की कोशिश नहीं करते कि जिस उपभोक्ता को बिजली दी जा रही है वह वर्तमान में जीवित है या नहीं। पिछले कितने सालों से वह उस मकान में नहीं रह रहा है, जिसका उसने कनेक्शन लिया है। कुल मिलाकर एक बार कनेक्शन लेने के बाद पीढि़यों तक कनेक्शन चला करता है।

अब ऐसा नहीं होगा, बिजली विभाग अपने उपभोक्ताओं की खबर रखने के लिए एक निश्चित अंतराल पर संबंधित उपभोक्ता से उस वक्त हस्ताक्षर व फोटो खींची जाएगी। यह काम मीटर एजेंसी की नई कंपनी के मीटर रीडर से लेने की तैयारी है।

आज भी गुल रही पाच लाख आबादी की बिजली :

पिछले दो दिनों से आठ उपकेंद्रों में चल रहा बिजली संकट गुरुवार को भी रहा। सुबह छह बजे से नौ बजे तक रेजीडेंसी, गऊघाट, राधाग्राम, विक्टोरिया, चौपटिया, डालीगंज इक्का स्टैंड, लखनऊ विश्वविद्यालय व नादान महल रोड उपकेंद्र से पोषित क्षेत्रों में बिजली व पानी का संकट बना रहा। बुधवार को कई घटे बिजली गुल रहने से उपभोक्ताओं को परेशानी उठानी पड़ी। बिजली अभियंताओं ने बताया कि केबल सीट से जुड़ा मरम्मत कार्य 28, 29 अगस्त तक होना था, लेकिन 29 अगस्त को यह काम पूरा नहीं हो सका, ऐसे में 30 अगस्त को तीन घटे का शट डाउन लेकर काम किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.