Move to Jagran APP

Bird Flu in UP: बर्ड फ्लू की आशंका से अंडे-चिकन के दाम में ग‍िरावट, प्रशासन ने तेज की न‍िगरानी

Bird Flu in UP बड़ी संख्या में चिडिय़ा और कौओं की मरने की सूचनाएं। जांच में किसी पक्षी में नहीं दिखे बर्ड फ्लू के लक्षण। बर्ड फ्लू को लेकर पशु पालन विभाग सचेत है। अलीगढ़ मेंं सभी तहसीलों की टीमों ने अपने-अपने क्षेत्रों में पोल्ट्री फार्म की पड़ताल की।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 09:23 AM (IST)
Bird Flu in UP: बर्ड फ्लू की आशंका से अंडे-चिकन के दाम में ग‍िरावट, प्रशासन ने तेज की न‍िगरानी
ताल-तलैया से लेकर बर्ड सैैंक्चुअरी तक की कड़ी निगरानी।

लखनऊ, जेेेेेेेएनएन। एवियन इंफ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) को लेकर बढ़ी आशंकाओं के दौर में अंडे और चिकन के दाम तेजी से गिरने लगे है। जिलास्तर पर गठित टीमें ताल-तलैया से लेकर बर्ड सैंक्चुअरी तक की कड़ी निगरानी कर रही हैैं। इस बीच पूरे प्रदेश से चिडिय़ा और कौओं की मरने की सूचनाएं मिलीं लेकिन किसी पक्षी में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं दिखे हैं। चित्रकूट के मानिकपुर में कौआ और मारकुंडी स्टेशन में कंजल चिडिय़ा मरी पाई गई है। पशु पालन टीम ने कौआ की मौत का कारण करंट और चिडिय़ा की सर्दी से मौत बताई है।

loksabha election banner

इटावा में अधिकारियों की टीम ने वेटलैंड सरसईनावर झील का निरीक्षण किया। बकेवर के ग्राम कुड़रिया में एक कौआ मरा पाया गया। सैंपल लेने के लिए वनकर्मियों के पहुंचने से पहले ही कुत्तों ने उसे अपना आहार बना लिया। इसके अलावा हमीरपुर, महोबा, बांदा, उरई, इटावा, औरैया, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, कानपुर देहात में अब तक किसी भी पक्षी में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं दिखे हैं। कानपुर में पशुपालन विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम ने एक दर्जन पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण किया। जांच टीम को कोई बीमार मुर्गा-मुर्गी नहीं मिले। अमरोहा के ब्रजघाट व तिगरी गंगा में आने वाले विदेशी पङ्क्षरदों से बर्ड फ्लू की आंशका से वन विभाग सतर्क है। निगरानी के लिए पांच टीमों का गठन किया है। दिसंबर से फरवरी तक साइबेरियन पक्षी ब्रजघाट व तिगरी गंगा में डेरा जमाते हैं।

प्रयागराज गठित जिला स्तरीय समिति बर्ड फ्लू की निगरानी करेगी। इसमें प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) और अधिशासी अभियंता (सिंचाई विभाग) सदस्य हैैं। डीएफओ वाइपी शुक्ला ने बताया कि अभी तक जिले में बर्ड फ्लू का कोई केस सामने नहीं आया है। प्रतापगढ़ और कौशांबी में भी कोई मामला सामने नहीं आया है।

तेजी से गिर रहे अंडे चिकन के दाम

बर्ड फ्लू को लेकर पशु पालन विभाग सचेत है। अलीगढ़ मेंं सभी तहसीलों की टीमों ने अपने-अपने क्षेत्रों में पोल्ट्री फार्म की पड़ताल की। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीपी सिंह ने भी शेखा झील समेत अन्य स्थानों पर मौका मुआयना किया। लोगों में बढ़ती दहशत के चलते अंडे व चिकन के दाम तेजी से नीचे गिर रहे हैं। शनिवार को भी अंडे की ट्रे जहां 30 रुपये सस्ती हो गई है। वहीं, चिकन भी 20 रुपये किलो तक कम हुआ है। अब अंडे की ट्रे 120 से 130 रुपये में मिल रही है। वहीं चिकन 150 से 160 तक प्रति किलो है।

मुरादाबाद मंडल में भी बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। टीमें पोल्ट्री फार्मों की निगरानी कर रही हैैं। अब तक दो बार में 40 मुॢगयों के नमूने जांच को भेजे जा चुके हैं। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) बरेली से जांच रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है। अमरोहा के गांव खाईखेड़ा व नगर के अवंतिका पार्क में पांच कौए मृत मिलने के बाद दोनों स्थानों से नमूने लिए गए। बाद ग्रामीणों ने कौओं को दबा दिया है। ब्रजघाट व तिगरी में आने वाले साइबेरियन पक्षियों की निगरानी के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। दिसंबर से जनवरी तक विदेशी पक्षी यहां रहते हैं। अमरोहा और संभल से मुर्ग‍ियों के नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। मुरादाबाद में बर्ड फ्लू की दहशत के चलते तीन दिन से मुर्गे और अंडे के थोक के भाव में लगातार गिरावट आई है। इससे रिटेल में अंडा अब छह रुपये से भी कम में बिकने लगा है। मुर्गे के दाम 120 रुपये प्रतिकिलो तक गिर चुके हैं। वहीं चिकन की डिमांड कम होने से बकरे के मीट 70 रुपये महंगा बिकने लगा है। पहले कीमत 400 से नीचे थी।

बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) में पिछले कई महीनों से कोरोना की जांच हो रही थी। शनिवार से बीएसएल-3 लैब में बर्ड फ्लू की जांच प्रारंंभ हो गई। हालांकि अभी कोई पॉजिटिव केस सामने नहींं आया।  सोनभद्र के सलखन में दो कौए मृत मिलने पर पशु पालन विभाग ने सैंपल जांच के लिए भेजा है। इसके पूर्व भी 10 कौए मृत मिले थे। वाराणसी के पिंडरा में भी शुक्रवार छह कौए मृत पाए गए थे। हालांकि पूर्वांचल में कहीं से बर्ड फ्लू का मामला नहीं मिला है। 

अयोध्या में प्राथमिक विद्यालय मिर्जापुर निमोली में मृत मिले तीन कौवों ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है। कौए का शव परीक्षण के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजने की तैयारी है। पशुपालन विभाग कौवों की मौत का कारण प्रथम ²ष्टया ठंड मान रहा है। बाराबंकी में तीन सदस्यीय टीम ने मृत पाए गए कौए के शव को भोपाल के रिसर्च सेंटर पर पहुंचा दिया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.