Move to Jagran APP

यूपी के कई जिलों में बच्‍चे सुनाएंगे 'शौर्य गाथा', लखनऊ का भारतेंदु नाट्य अकादमी करा रहा नाटक का मंचन

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारतेन्दु नाट्य अकादमी की ओर से कराए जा रहे बाल रंग कार्यशाला में शौर्य गाथा पर तैयार नाटकों के मंचन की तिथि की घोषणा कर दी गई है। पहले चरण में आजमगढ़ गोरखपुर वाराणसी और वृंदावन आदि शहरों में मंचन किया जा रहा है।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 01:20 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 03:02 PM (IST)
यूपी के कई जिलों में बच्‍चे सुनाएंगे 'शौर्य गाथा', लखनऊ का भारतेंदु नाट्य अकादमी करा रहा नाटक का मंचन
भारतेंदु नाट्य अकादमी यूपी के कई जिलों में करा रहा 'शौर्य गाथा' नाटक का मंचन।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारतेन्दु नाट्य अकादमी की ओर से कराए जा रहे बाल रंग कार्यशाला में अकीर्तित नायकों (शौर्य गाथा) पर तैयार नाटकों के मंचन की तिथि की घोषणा कर दी गई है। पहले चरण में आजमगढ़, गोरखपुर, वाराणसी और वृंदावन आदि शहरों में मंचन किया जा रहा है।

loksabha election banner

आजमगढ़ में हुई शुरुआत : समिति की तरफ से आजमगढ़ के राहुल सांकृत्यायन कालेज में 'सरयू के लाल - राणा बेनी माधव' के जीवन पर आधारित मंचन से की गई। इसका लेखन और निर्देशन रीता राय ने किया है। 26 जून को दर्पण संस्था की ओर से गोरखपुर में 'बिस्मिल' नाटक का मंचन रेंपस स्कूल के प्रेमचंद सभागार में किया जाएगा। इसका निर्देशन अजीत प्रताप सिंह कर रहे हैं।

27 जून को वाराणसी में 'पूर्वांचल के नायक' नाम से मंचन होगा जो बलिया के क्रांतिकारी चित्तू पांडेय और शचीन्द्रनाथ सान्याल पर आधारित है। यह नाटक बीएचयू परिसर के भारत भवन में होगा। जबकि 29 जून को अमर शहीद राजा देवी सिंह का मंचन वृंदावन में होगा। इसका लेखन और निर्देशन विभांशु वैभव का है। संयोजन ब्रज तीर्थ विकास परिषद एवं उत्‍तर प्रदेश पर्यटन विभाग का है।

इसके अलावा दूसरे चरण में लखनऊ में चल रहीं कार्यशालाएं और प्रदेश के दूसरे जिलों में तैयार सर्वश्रेष्ठ नाटकों का मंचन लखनऊ 'बाल नाट्य समारोह' में कराया जाएगा। इसके तारीखों की घोषणा जल्‍द ही की जानी है।

बालाघाट के आदिवासी नर्तक और बाल कलाकारों ने भी किया था मंचन : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सांस्कृतिक आदान-प्रदान की श्रृंखला में मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले से आए आदिवासी नृत्य कलाकारों की टोली और बाल नाट्य दल को भी अकादमी प्रशिक्षण दे रहा है। दल ने भारतेन्दु नाट्य अकादमी में नाटक वीर विप्लव राजा शंकर शाह रघुनाथ शाह का मंचन किया था। कलाकारों के दल ने लखनऊ के पर्यटन स्थलों को भी देखा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.