Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच बकरीद, मथुरा और सहारनपुर में दो पक्ष टकराए

कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच बकरीद का त्योहार मनाया गया। मथुरा, सहारनपुर समेत कुछ स्थानों पर संघर्ष के हालात पैदा होने से कई लोग घायल हो गए।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 08:44 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 09:29 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच बकरीद, मथुरा और सहारनपुर में दो पक्ष टकराए

लखनऊ (जेएनएन)। कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच बुधवार को प्रदेश में बकरीद का त्योहार मनाया गया। इस दौरान मथुरा, सहारनपुर समेत कुछ स्थानों पर नमाज के बाद संघर्ष के हालात पैदा हुए और दो पक्षों के टकराव में कई लोग घायल हो गए। नई परंपरा से बचने और विवाद को बचाने में बिजनौर जिले के कम से कम पांच गांवों में बकरीद का त्योहार नहीं मनाया जा सका। ध्यान रहे कि कानून-व्यवस्था को चाक चौबंद रखने के इरादे से डीजीपी मुख्यालय में बुधवार सुबह सात बजे से ही सक्रिय हो गए थे और कंट्रोल रूम के जरिये सभी जिलों से अपडेट लिए जा रहे थे।

loksabha election banner

सहारनपुर में दो स्थानों पर विवाद

डीजीपी ओपी सिंह व एडीजी कानून-व्यवस्था आनन्द कुमार की अगुआई में अधिकारी सुरक्षा-व्यवस्था पर नजर बनाए थे। इस दौरान सहारनपुर में दो स्थानों पर विवाद की सूचना आई। पुलिस ने दोनों ही मामलों में त्वरित निस्तारण कराते हुए जल्द स्थिति नियंत्रण में कर ली। डीआइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि दोनों ही मामले एक पक्ष के लोगों के बीच आपसी विवाद के थे। इसके साथ ही गुरुवार को लखनऊ में अटल जी की अस्थि कलश यात्रा को लेकर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के निर्देश दिए गए हैं। डीआइजी ने कहा कि जिन 16 जिलों में अटल जी की अस्थियां ले जाई जाएंगी, वहां पूर्व से ही पूरी मुस्तैदी बरते जाने व सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी रखे जाने का निर्देश दिया गया है। 25 अगस्त को पंचायत उपचुनाव के दृष्टिगत भी अलर्ट जारी कर सभी संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए जाने का निर्देश दिया गया है।

बिजनौर के पांच गांवों में नहीं मनाई गई ईद

बड़ी कुर्बानी करने की नई परंपरा डालने का विरोध होने पर बिजनौर के शिवालाकलां गांव समेत पांच गांवों में मुस्लिम समाज ने बकरीद नहीं मनाई। नमाज अदा की न कुर्बानी दी। अधिकारियों की मनुहार के बावजूद लोग नहीं माने। तनाव और सुरक्षा के मद्देनजर गांव में पुलिस तैनात कर दी गई है। शिवालाकलां में कुर्बानी को लेकर हिंदू-मुस्लिम समाज के लोगों में पिछले कई दिन से तनातनी चल रही थी। हिंदू पक्ष के लोगों ने गांव में बड़े जानवरों की कुर्बानी पर एतराज और इसे नई परंपरा बताते हुए पुलिस-प्रशासन से शिकायत की थी। मुस्लिम पक्ष का कहना था कि यह नई परंपरा नहीं है। गांव में पिछले 50 साल से बड़े पशुओं की कुर्बानी हो रही है। त्योहार से पूर्व पुलिस-प्रशासन की दोनों पक्षों के साथ कई बार वार्ता हुई, लेकिन सहमति नहीं बनी। इससे नाराज मुस्लिमों ने ईद नहीं मनाने का एलान किया था। बुधवार को गांव के ईदगाह पर काफी पुलिस-बल तैनात रहा, लेकिन शिवालाकलां व खुर्द के अलावा जाफरपुर, हुसैनपुर, भैंसा, झुझैला गांव के अकीदतमंद यहां नमाज के लिए नहीं पहुंचे। सुबह एसपी सिटी दिनेश कुमार व एडीएम विनोद कुमार गौड़ भी गांव पहुंचे और मुस्लिम समाज के संभ्रांत लोगों से वार्ता कर कुर्बानी देने और बकरीद मनाने का आग्र्रह किया। शाम तक अधिकारी मनाते रहे, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। एसडीएम, चांदपुर उमेश कुमार मिश्रा ने बताया कि शिवालाकलां गांव में बड़ी कुर्बानी नहीं होती थी। लोग अमरोहा के नौगावां में कुर्बानी करने जाते थे। चंद लोग विवाद बढ़ा रहे हैं। शरारती तत्वों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। 

मथुरा में नमाज के बाद दो पक्ष भिड़े

बच्चों के बीच मामूली झगड़े में मथुरा  कोसीकलां के मोहल्ला निकासा के राठौर नगर इलाके में नमाज के बाद दो पक्षों के बीच टकराव हो गया। जमकर पथराव और बोतलें फेंकीं गईं। दोनों पक्ष के 12 लोग घायल हुए हैं। मौके पर पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। बुधवार को सुबह बकरीद की नमाज होने के बाद मोहल्ला निकासा के राठौर नगर इलाके में रहने वाले शरीफ एवं महबूब के बच्चों के बीच कहासुनी हो गई। विवाद इतना बढ़ गया कि बड़े भी आ गए। दोनों पक्षों के बीच लाठियां निकल आईं। बोतलें और पत्थर फेंके जाने लगे। इस दौरान गली में मौजूद लोग बचाव के लिए इधर-उधर भागने लगे। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जमकर लाठियां फटकार कर लोगों को तितरबितर किया। पुलिस ने मौके से  दोनों पक्षों के आठ लोगों को हिरासत में लिया है। थानाध्यक्ष अमित कुमार ने कहा कि तहरीर के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 

सहारनपुर में पथराव-आगजनी

सहारनपुर के फतेहपुर के चौबारा गांव में कुर्बानी स्थल को लेकर एक ही समुदाय के दो पक्ष भिड़ गए। दोनों ओर से जमकर लाठी डंडे चले और पथराव हुआ। एक बाइक भी आग के हवाले कर दी गई। दोनों पक्षों छह लोग घायल हुए। गांव निवासी इंतजार कुर्बानी के जानवर को लेकर गांव के बाहरी हिस्से में अरशद के प्लाट के सामने बने रास्ते पर पहुंचा और कुर्बानी की तैयारी करने लगा। अरशद के विरोध के बावजूद वह वहीं कुर्बानी करने की जिद पर अड़ गया। इस पर दोनों पक्षों के दर्जनों लोग लाठी डंडे लेकर मौके पर पहुंचे और एक-दूसरे पर हमला कर दिया। इस दौरान एक बाइक को आग के हवाले कर दिया गया। कुछ ही देर में गोवंश काटने की सूचना पर यूपी-100 पुलिस पहुंच गई। एक पक्ष के अरशद, नौशाद व दूसरे पक्ष की दो महिलाओं नजराना व सहराना को हिरासत में लिया गया है। एसओ फतेहपुर भानुप्रताप सिंह के अनुसार दोनों पक्षों में पुरानी रंजिश है। जिसके चलते एक पक्ष ने दूसरे पक्ष को झूठे मामले में फंसाने के उद्देश्य से पुलिस को झूठी सूचना देकर गुमराह करने का प्रयास किया। एसएसपी सहारनपुर उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि दोनों पक्षों के करीब 19 लोगों को नामजद करते हुए मुकदमा कायम किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.