Move to Jagran APP

पांच सितारा होटल जैसी होंगी फर्स्‍ट एसी की बोगियां, बेगमपुरा एक्सप्रेस से होगी शुरुआत Lucknow news

बेगमपुरा एक्सप्रेस की पुरानी बोगियों को अपग्रेड कर रहा रेलवे भीतरी डिजाइन आकर्षक बनाने का काम तीन दिसंबर तक पूरा होगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 05:27 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 07:50 AM (IST)
पांच सितारा होटल जैसी होंगी फर्स्‍ट एसी की बोगियां, बेगमपुरा एक्सप्रेस से होगी शुरुआत Lucknow news
पांच सितारा होटल जैसी होंगी फर्स्‍ट एसी की बोगियां, बेगमपुरा एक्सप्रेस से होगी शुरुआत Lucknow news

लखनऊ, जेएनएन। पांच सितारा होटल के कमरों की तरह अब रेलवे फर्स्‍ट एसी की भीतरी डिजाइन को संवारेगा। रेलवे अपने पुराने कनवेंशनल कोच को भी आकर्षक बनाएगा। सीटों को आरामदायक बनाने के साथ टॉयलेट को सेंसरयुक्त बनाया जाएगा। गैलरी की सुंदरता को पेंटिंग से बढ़ाया जाएगा। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन वाराणसी से जम्मूतवी के बीच चलने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस की एसी फर्स्ट बोगी की भीतरी डिजाइन और इंटीरियर को बदल रहा है। यह पायलट प्रोजेक्ट है। तीन दिसंबर तक पहली बोगी तैयार हो जाएगी। 

loksabha election banner

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने कई होटलों के कमरों की भीतरी साज सज्जा का अध्ययन किया था। इसके बाद बेगमपुरा एक्सप्रेस के एसी फस्र्ट बोगी के हर कूपे की सजावट का डिजाइन यांत्रिक अनुभाग ने तैयार किया। थीम के आधार पर गैलरी और कूपे में आकर्षक पेंटिंग लगायी जाएगी। जो कि समय समय पर बदलती रहेगी। थीम के अनुसार ही कारपेट के रंग भी बदले जाएंगे। कूपे व केबिन के भीतरी हिस्से के रंग वाले पर्दे लगेंगे। वॉश बेसिन को सेंसर युक्त बनाया जाएगा। साथ ही शौचालय में स्नान के लिए माडर्न शॉवर लगेंगे। शौचालय में वुडेन की फाल्स सीलिंग और फैंसी लाइटिंग होगी। सीट के ऊपर डिस्प्ले बोर्ड होगा। जिसमें बोगी के वेस्टर्न और भारतीय पद्वति के शौचालय के खाली होने की सूचना डिस्प्ले होगी। शौचालय की फ्लोङ्क्षरग इपाक्सी मैटेरियल से तैयार की गई है। इससे शौचालय में जलभराव भी नहीं होगा। 

प्रोजेक्ट उत्कृष्ट से बेहतर डिजाइन 

दरअसल रेलवे ने कनवेंशनल बोगियों को प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत संवारने का काम शुरू किया था। लखनऊ की चंडीगढ़ एक्सप्रेस, फैजाबाद दिल्ली और पदमावत एक्सप्रेस को इसी प्रोजेक्ट के तहत संवारा गया। वहीं इसी साल काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस की एसी फस्र्ट बोगी की भीतरी सजावट ढाई लाख रुपये से की थी। अब बेगमपुरा एक्सप्रेस की एसी फर्स्ट बोगी का इंटीरियर उत्कृष्ट प्रोजेक्ट से भी अच्छा होगा। इस पर करीब चार लाख रुपये का खर्च आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.