Move to Jagran APP

बच्चो ! र से राम, क से कमल..स्कूल पहुंचकर बेसिक शिक्षा मंत्री ने छात्रों को पढ़ाया Lucknow News

बेसिक शिक्षा मंत्री अचानक पहुंचे प्राथमिक स्कूल। कक्षा दो और पांच के बच्चों की क्लास लेकर पूछे सवाल।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 08:35 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 08:35 AM (IST)
बच्चो ! र से राम, क से कमल..स्कूल पहुंचकर बेसिक शिक्षा मंत्री ने छात्रों को पढ़ाया Lucknow News
बच्चो ! र से राम, क से कमल..स्कूल पहुंचकर बेसिक शिक्षा मंत्री ने छात्रों को पढ़ाया Lucknow News

 लखनऊ [पुलक त्रिपाठी]। समय- शुक्रवार दोपहर 12.30 बजे। स्थान-लॉमार्टिनियर का पुरवा प्राथमिक विद्यालय। बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी का काफिला स्कूल के सामने रुकता है। मंत्री सुरक्षा कर्मियों को बाहर रोकते हैं और बच्चों के बीच क्लास में पहुंच जाते हैं। परिचय जानने के बाद स्कूल की शिक्षामित्र सहमी नजर आती है, लेकिन मंत्री जी बच्चों की क्लास लेना शुरू कर देते हैं। बेसिक शिक्षामंत्री ने कक्षा दो के छात्रों को पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने ब्लैकबोर्ड पर पहला अक्षर 'र' लिखते हुए यह सवाल किया, बच्चों 'र' से? बच्चों की ओर से तुरंत जवाब आया राम। इस पर मंत्री ने बच्चों को शाबासी देते हुए तुरंत दूसरा सवाल दागा, बच्चों 'क' से ? जवाब आया कमल। बच्चों की हाजिर जवाबी सुन मंत्री खुश हुए। 

loksabha election banner

सवालों में युधिष्ठिर भी 

इसके बाद मंत्री कक्षा पांच के बच्चों से रूबरू होते हैं। इनके लिए कुछ कठिन शब्द चुने गए। सवाल किया गया, युधिष्ठिर कौन थे? इस पर बच्चे जवाब नहीं दे सके। फिर मंत्री ने बच्चों को महाभारत की कहानी के अंशों को याद दिलाया। इस पर बच्चों ने युधिष्ठिर के आगे धर्मराज जोड़ दिया। यहां भी बच्चों की प्रतिभा से बेसिक शिक्षामंत्री खासा प्रभावित हुए। इसके बाद उन्होंने देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम पूछे, बच्चों ने सभी सवालों का खूबसूरत अंदाज में जवाब दिया। मंत्री ने बच्चों से घर में भी पढ़ाई करते रहने को कहा।  

 

ओह, पकड़म पकड़ाई , खेलो खेलो

क्लास से बाहर निकलने के दौरान मंत्री को कुछ बच्चे बाहर खेलते दिखे। जैसे ही मंत्री बाहर निकले बच्चे रुक गए। मंत्री ने पूछा कौन सा गेम खेल रहे थे तो बच्चों ने जवाब दिया, पकड़म पकड़ाई। इस पर मंत्री भी मुस्कराते हुए बोले ओह, पकड़म पकड़ाई, खेलो खेलो। 

शिक्षिका पर कार्रवाई

इस विद्यालय से पूर्व मंत्री ने जियामऊ स्थित प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। स्कूल की एक शिक्षिका द्वारा शुक्रवार को अवकाश का प्रार्थना पत्र उपस्थित रजिस्टर में रखा मिला था, साथ ही इसी तारीख में हस्ताक्षर भी थे। इस पर मंत्री ने बीएसए को संबंधित शिक्षिका पर कार्रवाई के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.