Move to Jagran APP

Lucknow Lockdown Day 7 : आज से बदलेगा बैंकों का समय, राहत राशि के लिए उमड़ेगी भीड़

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत महिला खाताधारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर की गई है राशि।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 12:04 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 08:02 AM (IST)
Lucknow Lockdown Day 7 : आज से बदलेगा बैंकों का समय, राहत राशि के लिए उमड़ेगी भीड़

लखनऊ, जेएनएन। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के अंतर्गत महिला खाताधारकों के खाते में पैसा (राहत राशि) ट्रांसफर किए जाने के बाद भारतीय बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसके बाद मंगलवार से बैंको में भारी भीड़ की संभावना जताई गई है। इसके चलते राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी (एसएलबीसी) प्रदेश भर में बैंकिंग सेवाओं को पूर्ववत यानी सुबह दस से शाम 4 बजे तक करने का निर्णय लिया हैं। इस क्रम में बैंको का समय मंगलवार से सुबह दस से शाम 4 बजे तक रहेगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कोरोना के चलते बैंकिंग इंडस्ट्री में भी जबर्दस्त हड़कंप का माहौल है। हालात बिगड़ता देख बैंक प्रबंधकों ने भी अपने स्तर पर कदम उठाए हैं। भारतीय स्टेट बैंक में महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम तो वहीं अन्य स्टाफ के लिए अल्टरनेट वर्किंग शेड्यूल जारी किया था। तमाम स्टाफ को छुट्टी पर भेज दिया गया था। राज्य स्तरीय बैंकिंग कमेटी (एसएलबीसी) पत्र जारी कर लोगों से बैंक कम से कम आने की अपील की गई थी। भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य महाप्रबंधक सलोनी नारायण ने बताया कि सभी आंचलिक कार्यालयों, क्षेत्रीय कार्यालयों और सभी बैंक शाखाओं को कोरोना से बचाव के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गायिका कनिका कपूर में कोरोना की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन के आदेश पर एसबीआइ की 8 शाखाओं समेत अन्य सभी बैंक बंद कर दिए गए थे।

कैश फिलिंग भी चुनौती

मौजूदा समय में बैंक के सामने एटीएम में कैश फिलिंग चुनौती है। एटीएम के कीपैड और केबिन के दरवाजे को सैनिटाइज कराया जा रहा है। एसबीआइ के करीब 300 एटीएम, बैंक ऑफ बड़ौदा के 180 एटीएम, बैंक ऑफ इंडिया के 120, केनरा बैंक के 70 एटीएम में कैश फिलिंग को लेकर अधिकारियों का दावा है कि एहतियात के साथ करेंसी फिल जा रही है। राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के कन्वीनर डॉ. रामजस महाप्रबंधक, बीओबी ने बताया कि आरबीआइ व शासन की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार बैंकिंग व्यवस्था का संचालन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.