Move to Jagran APP

Bada Mangal 2020: बजरंगबली के जयकारे के साथ ऑनलाइन क‍िया सुंदरकांड का पाठ

Bada Mangal 2020 घराें पूजन मंदिरों में श्रृंगार बजरंग बली की महिमा अपार। अंतिम बड़े मंगल पर जगह-जगह लगे भंडारे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 11:14 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 05:45 PM (IST)
Bada Mangal 2020: बजरंगबली के जयकारे के साथ ऑनलाइन क‍िया सुंदरकांड का पाठ
Bada Mangal 2020: बजरंगबली के जयकारे के साथ ऑनलाइन क‍िया सुंदरकांड का पाठ

लखनऊ, जेएनएन। Bada Mangal 2020: कोई हनुमान चालीसा का पाठ कर रहा है तो कोई बजरंग बली के जयकारे के साथ सुंदरकांड पाठ को परिवार के साथ ऑनलाइन पढ़ रहा है। मंदिरों में पुजारी श्रृंगार के साथ आरती कर रहे हैं तो मंदिर के बाहर दर्शन कर राहगीर आशीर्वाद मांग रहे हैं। कुछ ऐसा ही नजारा जयेष्ठ के अंतिम बड़े मंगल पर दिखा। लॉकडाउन के बाद अनलॉक का असर भी नजर आया। श्रद्धालुओं ने बजरंग बली के प्रिय प्रसाद लड्डुओं का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में वितरित किया।

loksabha election banner

अलीगंज के ऐतिहासिक पुराने हनुमान मंदिर के पुजारी शिवाकांत ने भोर में ही बाबा की आरती की और खुद के बनाए गुड़ धनियां का भोग लगाया। आरती को वॉट्सएप के माध्मय से श्रद्धालु को घर बैठे दर्शन का अवसर मिला। नये हनुमान मंदिर में भाेर आरती के साथ ही फेसबुक व वॉट्सएप के माध्यम से श्रद्धालु तक पहुंचाया गया। हनुमान सेतु मंदिर के मुख्य आचार्य चंद्रकांत द्विवेदी के मंत्राच्चारण के साथ पुजारी भगवान जी महाराज ने विधि विधान से चोला बदला और आरती उतारी। बीरबल साहनी मार्ग स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में आरपी शर्मा के संयोजन में पुजारी पवन मिश्रा ने मास्क धारण कर पूजन किया और श्रद्धालुओं को भी मास्क लगाने लिए प्रेरित किया। हजरतगंज के दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी ने सिंदूर से श्रृंगार कर आरती उतारी। पक्कापुल स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर के के पुजारी श्रीराम ने बजरंग बली का श्रृंगाकर चोला बदला।

आलमबाग के मौनी बाबा मंदिर में मुख्य पुजारी श्याम सुंदर ने आरती उतारी और कोरोना को देश व समाज से हरने की कामना की। छांछी कुआं, लेटे हुए हनुमान मंदिर के साथ ही शहर के अन्य मंदिरों में भी सुंदरकांड के साथ पुजारियों ने पूजा अर्चना की। राजेंद्र नगर के महाकाल मंदिर में हनुमत श्रृंगार के साथ ही आरती की गई। संयाेजक अतुल मिश्रा ने बतायाकि केवल पुजारी ही मंदिर में मौजूद रहे। मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि की ओर से हनुमत आरती के साथ मंदिर परिसर के बाहर प्रसाद बांटा गया। दर्शन और पूजन के साथ श्रद्धालुओं ने कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए भी प्रार्थना की।

जूम एप से सुंदरकांड पाठ

जूम एप के माध्यम से गोमतीनगर की महिलाओं ने एक साथ सुंदरकांड पाठ किया। शिक्षिका नीलिमा सिंह के संयोजन में हुए पाठ में अमेरिका में रहने वाली उनकी बहन डॉ.अनुपमा सिंह ने भी हिंस्सा लिया। प्रीति, नम्रता, निरुपमा, रचना,नम्रता नमिता शर्मा, नीरू व शालू सहित 26 से अधिक श्रद्धालुओ ने एक साथ पाठ के साथ भजन किया। जीबी चेरीटेबल ट्रस्ट के सुनील गोम्बर ने इंदिरानगर के हनुमत संग्रहालय में परिवार के साथ पूजन किया और तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित किया। जापलिंग रोड पर विवेक तांगड़ी ने बजरंग बाण के साथ सुंदरकांड का पाठ किया और वीडियो बनाकर साथियों और श्रद्धालुओं को शेयर किया। चौक में केकेे चौरसिया ने संग्रहालय में आरती उतारी और प्रसाद वितरण किया।

ई-भंडारे के साथ हुई जल सेवा

अंतिम बड़े मंगल पर चौक में ओपी दीक्षित की ओर से भंडारा लगाया गया तो ई-भंडारे का महापौर संयुक्ता भाटिया ने शुरुआत की। महंत देव्या गिरि की ओर से आइटी चौराहे के पास जल सेवा की गई। बूंदी के प्रसाद के साथ ही जलपान कराया गया। मास्क और सैनिटाइजर के साथ जल सेवा चलती रही। इसके अलावा श्री अमरनाथ सेवा संस्थान के ओम प्रकाश ओमी की ओर से भंडारा लगाया गया। शहर के कई हिस्सों में श्रद्धालुओं ने मजदूरों को राहत सामग्री बांटी। श्रद्धालुओं की ओर से प्रवासी श्रमिकों के लिए भंडारा लगाने की गुजारिश की गई थी। ई भंडारे के संयोजक डॉ. आरके तिवारी ने बताया कि कई स्थानों पर प्रवासी श्रमिकों को भंडारा वितरित किया गया। एमएलसी बुक्कल नवाब की ओर से रूमी गेट के पास हनुमान चालीसा पाठ के साथ मास्क बांटा गया।

हवन के साथ बंटा प्रसाद

श्रद्धालुओं की ओर से हवन के साथ घर के आसपास के श्रमिकों को भंडारा बांटा गया। मानसनगर में संजीव मिश्र, उमाशंकर, रामछबीला सिंह व उदय सिंह की ओर से भंडारा बनाया गया और कानपुर रोड पर प्रवासी श्रमिकों को बांटा गया। ब्राह्मण परिवार के अध्यक्ष शिवशंकर अवस्थी की ओर से हवन पूजन के साथ भंडारा बांटा गया। बंगलाबाजार के सुनील गुप्ता की अोर से शहीद पथ पर खाना बांटा गया। आगरा एक्सप्रेसवे अनिल पाल, नंदलाल, तेजपाल च डॉ.दिव्या की ओर से भोजन बांटा गया। राहुल गुप्ता व विशाल ठाकुर की अोर से राशन सामग्री बांटी गई। ट्रांसपोर्ट नगर में हितेश तिवारी, व जीतेश तिवारी की ओर से हवन पूजन के साथ प्रसाद के रूप मेें भाेजन बांटा गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.