Move to Jagran APP

Baba Ka Bulldozer: यूपी में अनोखी बरात, रुबीना के न‍िकाह में बुलडोजर से पहुंचे बराती; लगे बाबा के जयकारे

Baba bulldozer in UP उत्‍तर प्रदेश के बहराइच ज‍िले में न‍िकाह के ल‍िए श्रावस्‍ती से बाराती बुलडोजर पर आए तो देखने वालों का तांता लग गया। इस दौरान बुलडोजर बाबा की जय के खूब नारे लगे। चौराहे पर बुलडोजर को खूब घुमाया भी गया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 18 Jun 2022 05:50 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jun 2022 05:37 PM (IST)
Baba bulldozer in UP: बहराइच में बरात देखने को शंकरपुर चौराहे पर उमड़ी भीड़।

बहराइच, [राजितराम निषाद]। प्रदेश में दोबारा भाजपा सरकार बनने के बाद से बुलडोजर का क्रेज बढ़ गया है। अपराधियों के मकान व अवैध अतिक्रमण बुलडोजर से गिराए जा रहे हैं। बाबा के बुलडोजर का क्रेज इस कदर बढ़ गया है क‍ि  अब लोग बारात में लगजरी कारों की जगह बुलडोजर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। ज‍िले में बुलडोजर पर सवार होकर बराती पहुंचे तो उन्हें देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। बारातियों से भरा बुलडोजर घरातियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा।

loksabha election banner

इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है। काफी लाेग अलग-अलग अंदाज में शादी को यादगार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। रिसिया ब्लाक के लक्ष्मणपुर शंकरपुर निवासी सलीम की लड़की रुबीना का न‍िकाह श्रावस्ती जिले के जमुनहा ब्लाक के आला गांव निवासी मोहन के बेटे बादशाह के साथ तय हुआ था।

शनिवार को बरात पहुंची तो आधा दर्जन बाराती बुलडोजर पर सवार थे। जहूर खां, जुम्मन खां, छाेट्टन, रमजान, शंकरपुर आदि बुलडोजर पर सवार थे। चौराहे पर बुलडोजर को दूल्हे व बारातियों समेत घुमाया गया। इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों ने बुलडोजर बाबा की जय के नारे भी लगाए।

बराती अकील, भूरे प्रधान, शकील आदि ने बताया कि कार तो सभी के विवाह में शामिल होती है। दो दशक पहले तक हाथी का लाने का प्रचलन था। हम लोगों ने तय किया कि इस बार बुलडोजर का इस्तेमाल किया जाय। अच्छा लगा जो लोगों ने इस पहल को खास तव्वजो दी।

दरअसल, पिछले कुछ समय से बुलडोजर की भारी डिमांड देखी जा रही है। कहीं अवैध अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर चल रहा है तो कहीं शादी में बारात ले जाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता अर्चित मिश्र कहते हैं कि समाज में कुछ अलग हट कर सोचने व करने की प्रवृति बढ़ी है। ऐसे में इस वक्त जिस कदर अपराधियों को बुलडोजर का भय दिखया जा रहा है, उससे बुलडोजर का क्रेज बढ़ गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.