Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए ओवैसी की पार्टी AIMIM ने जारी की प्रत्‍याशियों की पहली लिस्ट, जानें- किसे कहां से मिला टिकट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने रविवार को अपने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी की पहली सूची में नौ सीटों के प्रत्‍याशियों के नाम हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 06:12 PM (IST)
यूपी विधानसभा चुनाव के लिए ओवैसी की पार्टी AIMIM ने जारी की प्रत्‍याशियों की पहली लिस्ट, जानें- किसे कहां से मिला टिकट
यूपी विधानसभा चुनाव के लिए एआईएमआईएम ने अपने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने रविवार को अपने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी की पहली सूची में नौ सीटों के प्रत्‍याशियों के नाम हैं। इसमें पहले चरण के आठ और दूसरे चरण का एक प्रत्‍याशी शामिल है, जो कि मुस्लिम हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सात चरणों में होना है। पहला चरण पश्चिम उत्तर प्रदेश से शुरू हो रहा है। इस चरण के लिए लगभग सभी राजनीतिक पार्टियां अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी कर दिया है। इसी कड़ी में  एआईएमआईएम ने भी अपने नौ प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर है। असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने उत्तर प्रदेश में 100 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। 

एआईएमआईएम ने यूपी चुनाव के लिए जारी की ये लिस्ट...

  • 1. डॉ. मेहताब : लोनी, गाजियाबाद
  • 2. फुरकान चौधरी : गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़
  • 3. हाजी आरिफ : धौलाना, हापुड़
  • 4. रफत खान : सिवाल खास, मेरठ
  • 5. जीशान आलम : सरधना, मेरठ
  • 6. तसलीम अहमद : किठौर, मेरठ
  • 7. अमजद अली : बहत, सहारनपुर
  • 8. शाहीन रजा खान (राजू) : बरेली-124, बरेली
  • 9. मरगूब हसन  : सहारनपुर देहात, सहारनपुर

बता दें कि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी के साथ पहले मिलकर भागीदारी संकल्‍प मोर्चा का ऐलान किया था। यह मोर्चा लंबे समय तक नहीं चल पाया, लिहाजा राजभर अखिलेश यादव की साइकिल पर सवार हो गए। ओवैसी को उम्मीद थी कि राजभर अपने साथ उन्हें भी ले जाएंगे और कुछ सीटों पर रजामंदी के साथ सपा के गठबंधन में चुनाव लड़ेंगे, लेकिन अखिलेश ने ओवैसी की पार्टी को गले लगाने से परहेज किया। नतीजा यह रहा कि पार्टी इस बार उत्तर प्रदेश के चुनाव में अकेले ही ताल ठोक रही है।

गौरतलब है कि यूपी में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं। एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने लगभग 100 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है। ऐसे में कयास लागए जा रहे हैं कि पार्टी उन्हीं सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारेगी जहां मुस्लिम वोटर्स की संख्या अधिक है। यूपी में मुस्लिम वोटर्स की आबादी लगभग 20 फीसदी है। करीब 125 सीटों पर मुस्लिम वोटर्स ही हार और जीत का फैसला करते हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मुस्लिम वोट की सियासत में असदुद्दीन ओवैसी कितने सफल हो पाएंगे।  उन्‍होंने इसके लिए उत्तर प्रदेश में खूब दौरे किए हैं। उन्होंने पश्चिम से लेकर पूर्व तक जमकर जनसभाएं कर मुसलमान मतदाताओं को जगाने की कोशिश की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.