Move to Jagran APP

खुशखबरीः ग्राम पंचायत अधिकारी समेत 1953 पदों के लिए ऑनलाइन अावेदन शुरू

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 30 मई से प्रारंभ होगा। एक जून से आवेदन शुल्क ऑनलाइन ही जमा किए जा सकेंगे। आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख 29 जून तय की गई है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 09:03 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 10:55 AM (IST)
खुशखबरीः ग्राम पंचायत अधिकारी समेत 1953 पदों के लिए ऑनलाइन अावेदन शुरू

लखनऊ (जेएनएन)। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ग्राम पंचायत अधिकारी के 1527 पदों समेत 1953 पदों के लिए बुधवार को विज्ञापन जारी कर दिए हैं। इसके तहत ग्राम विकास अधिकारी (समाज कल्याण) के 362 और पर्यवेक्षक (समाज कल्याण) के 64 पदों के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 30 मई से प्रारंभ होगा। एक जून से आवेदन शुल्क ऑनलाइन ही जमा किए जा सकेंगे। आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख 29 जून तय की गई है। इस तरह अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए एक माह का समय मिल सकेगा।

loksabha election banner

आयोग के अध्यक्ष सीबी पालीवाल के अनुसार तीनों पदों का पाठ्यक्रम लगभग एक ही है, इसलिए इनके विज्ञापन एक साथ ही जारी किये गए हैं। आवेदन के लिए आयुसीमा 18 से 40 साल के बीच निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत अधिकारी के 1527 पदों में 841 पद अनारक्षित हैं। 370 पद पिछड़ा वर्ग, 296 पद अनुसूचित जाति और 20 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होंगे।

इसी तरह ग्राम विकास अधिकारी (समाज कल्याण) के 362 पदों में 97 अन्य पिछड़ा वर्ग, 76 अनुसूचित जाति और सात पद अनुसूचित जनजाति तथा पर्यवेक्षक (समाज कल्याण) के 64 पदों में 17 पद पिछड़ा वर्ग के लिए और 14 पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। चयन का आधार लिखित परीक्षा होगी।

गौरतलब है कि पुनर्गठन के बाद आयोग ने यह दूसरा विज्ञापन जारी किया है। इससे पहले व्यायाम प्रशिक्षकों और क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी के 694 पदों पर आवेदन लिए जा चुके हैं।

नक्शानवीस पद पर आइटीआइ या समकक्ष प्रमाण पत्र जरूरी

आयोग ने स्पष्ट किया है कि नक्शानवीस पद पर आवेदन के लिए आइटीआइ या उसके समकक्ष प्रमाण पत्र लगाने पर ही विचार किया जाएगा। इसके लिए डिप्लोमाधारियों विचार नहीं किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.