लखनऊ[जागरण संवाददाता]। लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) में स्नातक कोर्सेज के आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख रविवार यानी 16 अप्रैल को खत्म हो गई। देर शाम तक 25507 आवेदन फॉर्म आ चुके थे। अब 20 अप्रैल तक सामान्य व ओबीसी के अभ्यर्थी 1800 रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थी 1400 रुपये विलंब शुल्क भरकर आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

इस बार लविवि ने आवेदन फॉर्म की कीमत से करीब ढाई गुना विलंब शुल्क निर्धारित किया है। ऐसे में आवेदन फॉर्म की संख्या बहुत अधिक बढ़ना मुश्किल है। एलएलबी ऑनर्स कोर्स में 120 सीटें हैं और 2088 आवेदन फॉर्म आए हैं। ऐसे में हर सीट पर 17-17 दावेदार हैं। वहीं बीसीए कोर्स में 60 सीटें हैं और 1054 आवेदन फॉर्म आए हैं। ऐसे में इसमें भी हर सीट पर 17 दावेदार हैं। बीकॉम कोर्स में सबसे ज्यादा आवेदन फॉर्म आए हैं। बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स कोर्स में 8280 फॉर्म आए हैं। वहीं इस कोर्स में कुल 790 सीटें हैं, ऐसे में हर सीट पर करीब 10-10 दावेदार हैं। इस बार बीएससी मैथ्स कोर्स ने बीकॉम को पीछे छोड़ा है। बीएससी मैथ्स की हर सीट पर इस बार 12 दावेदार हैं। वहीं बीएससी बायो में भी मुकाबला आसान नहीं है। इसमें भी हर सीट पर 11 दावेदार हैं। बीए व बीए ऑनर्स कोर्स में भी इस बार तीन-तीन दावेदार हर सीट पर हैं। ऐसे में इस बार लविवि में दाखिला पाना आसान नहीं होगा। दो मई से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षाएं

लविवि में स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए दो मई से लेकर दस मई तक प्रवेश परीक्षाएं होंगी। परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। वहीं प्रवेश परीक्षा का परिणाम 25 मई को घोषित किया जाएगा।

By Jagran