Move to Jagran APP

भ्रष्टाचार पर सीएम योगी आदित्यनाथ का एक और वार, महोबा एसपी मणि लाल पाटीदार को किया निलंबित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए महोबा के पुलिस अधीक्षक मणि लाल पाटीदार को निलंबित कर दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 06:04 AM (IST)
भ्रष्टाचार पर सीएम योगी आदित्यनाथ का एक और वार, महोबा एसपी मणि लाल पाटीदार को किया निलंबित
भ्रष्टाचार पर सीएम योगी आदित्यनाथ का एक और वार, महोबा एसपी मणि लाल पाटीदार को किया निलंबित

लखनऊ, जेएनएन। भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए महोबा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) मणि लाल पाटीदार को निलंबित कर दिया है। सीएम योगी ने लगातार दूसरे दिन राज्य के बड़े पुलिस अधिकारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। मणि लाल पाटीदार पर परिवहन में लगी गाड़ियों के चलाए जाने हेतु अवैध रूप से पैसे मांगने और वाहन स्वामी के उत्पीड़न का आरोप लगा है। महोबा में मणि लाल पाटीदार के स्थान पर अरुण कुमार श्रीवास्तव को नियुक्त कर दिया गया है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश गृह विभाग के प्रवक्ता के अनुसार महोबा के पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार को तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन पर गिट्टी के परिवहन के लिए लगी गाड़ियों के चलाए जाने के लिए अवैध रूप से धन की मांग की गई थी, जिसे पूरा नहीं किए जाने पर वाहन स्वामी का पुलिस के माध्यम से उत्पीड़न किया गया। आईपीएस अधिकारी पाटीदार को पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से संबद्ध कर दिया गया है और उनके साथ पर लखनऊ कमिश्नरेट के पुलिस उपायुक्त अरुण कुमार श्रीवास्तव को महोबा का नया एसपी बनाया गया है। 

बता दें कि चौबीस घंटे पहले ही अपराध नियंत्रण और कानून व्यवस्था में ढिलाई बरतने और भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीक्षित को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर निलंबित कर दिया गया। उन्हें भी पुलिस महानिदेशक कार्यालय से संबद्ध किया गया है। अभिषेक दीक्षित पर एसएसपी प्रयागराज के रूप में तैनाती की अवधि में गंभीर आरोप लगे हैं। उन पर अनियमितताएं करने तथा शासन व पुलिस मुख्यालय के निर्देशों का पालन सही ढंग से नहीं करने का आरोप है। पोस्टिंग में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के आरोप भी उन पर लगे हैं। प्रयागराज में बीते तीन महीनों के दौरान लंबित विवेचनाओ में भी लगातार वृद्धि हुई।

कारोबारी ने वीडियो जारी कर लगाए थे गंभीर आरोप : मणि लाल पाटीदार के खिलाफ धन उगाही और उत्पीड़न का मामला तब और भी गंभीर हो गया, जब शिकायतकर्ता क्रशर एवं विस्फोटक कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी अपनी कार में गोली लगने से घायल पड़ा मिला। कारोबारी ने दो दिन पहले एक वीडियो जारी एसपी मणिलाल से अपनी जान को खतरा बताया था। गंभीर हालत देखकर जिला अस्पताल से कानपुर रेफर कर दिया गया है। आरजेएस स्टोन क्रशर के पार्टनर इंद्रकांत ने सोमवार शाम को ही वीडियो जारी कर महोबा एसपी से जान का खतरा बताते हुए हत्या की आशंका जताई थी और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। कहा था कि उनसे छह लाख रुपये की मांग की जा रही। उन्होंने एसपी पर अवैध तरीके से गिट्टी व मौरंग के वाहन निकलवाने का भी आरोप लगाया। वीडियो में वह हताश नजर आ रहे थे। यह भी कहा, यदि उनकी हत्या होती है तो जिम्मेदार एसपी और और कबरई निवासी विस्फोटक कारोबारी सुरेश सोनी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.