Move to Jagran APP

अब बढ़ेगी वीरता पदक जाबाजों की राशि व भत्ता

जनवरी 1986 से पहले अशोक चक्र श्रृंखला और विशिष्ट मेडल पाने वाले जाबाजों को भी अब वार्षिकी राशि दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 10:29 AM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 10:50 AM (IST)
अब बढ़ेगी वीरता पदक जाबाजों की राशि व भत्ता
अब बढ़ेगी वीरता पदक जाबाजों की राशि व भत्ता

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाजी लगाने वाले जाबाजों को अब प्रदेश सरकार हरियाणा की तर्ज पर पदक राशि देगी। वीरता पदक की एकमुश्त राशि और वार्षिक राशि को बढ़ाया जाएगा। साथ ही एक जनवरी 1986 से पहले अशोक चक्र श्रृंखला और विशिष्ट मेडल पाने वाले जाबाजों को भी अब वार्षिकी राशि दी जाएगी। प्रदेश के 12 जिलों में भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना के तहत पॉलीक्लीनिक बनाए जाएंगे। यह निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सैन्य अफसरों के साथ आयोजित सिविल मिलिट्री लाइजन काफ्रेंस में लिया है।

loksabha election banner

लखनऊ शहर के चार महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों को लेकर औपचारिक निर्णय भी इस बैठक में लिया गया। इसके लिए सेना को राज्य सरकार आसन फील्ड फायरिंग रेंज की 9.69 एकड़ भूमि 30 साल के लिए बिना किसी शुल्क के देगी। शेष भूमि सरकार सेना को जल्द मुहैया कराएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना ने अपने शौर्य व पराक्त्रम से देश ही नहीं दुनिया में भी सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने रुके हुए प्रोजेक्टों पर कहा कि राज्य सरकार सेना से संबंधित प्रत्येक समस्या का समयबद्ध तरीके से हल निकालने के लिए तत्पर है।

पूर्व सैनिकों को बेहतर उपचार1रक्षा मंत्रलय ने अब तक प्रदेश में 49 जिलों में ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक खोली है। जबकि 31 में से 19 जिलों में भूमि उपलब्ध है। सुलतानपुर, जालौन, मिर्जापुर, गाजीपुर, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, गेट्रर नोएडा, बागपत, बस्ती, आजमगढ़, औरैया और गौतम बुद्ध नगर में पॉलीक्लीनिक खोलने के लिए जमीन को चिन्हित करने की माग की गयी। सीएम ने कुल 19 पॉलीक्लीनिक के लिए राज्य सरकार की जमीन का हस्तातरण एक माह के भीतर करने के निर्देश दिए।

इसीलिए खेल करते हैं लेखपाल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जमीनों के रिकार्ड में लेखपालों द्वारा हेराफेरी किए जाने की बात कही। दरअसल रक्षा संपदा लखनऊ कार्यालय ने बीकेटी वायुसेना स्टेशन की रक्षा मंत्रलय की 437.70 एकड़ जमीन के नामातरण के लिए अपने दस्तावेज दिखाए। जिसपर सीएम ने कहा कि रक्षा मंत्रलय का रिकार्ड रखने का सिस्टम बहुत अच्छा है। उन्होंने नामातरण की प्रक्रिया जल्द पूरी कराने के आदेश दिए। इसी तरह मेमौरा वायुसेना स्टेशन की 157.50 एकड़ जमीन का नामातरण भी रक्षा संपदा के दस्तावेजों के आधार पर होगा। इसी तरह वायुसेना स्टेशन मेमौरा की 4.84 एकड़ जमीन का दोहरा आवंटन है। यह जमीन मेमौरा वायुसेना स्टेशन को सौंपी जाएगी। बीकेटी वायुसेना स्टेशन से पानी की निकासी के लिए नाला बनाया जाएगा।

छावनी परिषद को राहत नहीं

नगर निगम की तरह प्रदेश के 13 जिलों में स्थित छावनियों 5.50 लाख की आबादी को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिए जाने की माग की गयी, लेकिन शासन ने बताया कि इसे मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा गया है। फिलहाल छावनीवासियों को राहत नहीं मिलेगी। इसके अलावा सेवारत जवानों को भी रजिस्ट्री फीस में छूट देने के मामले में सीएम ने कार्रवाई का आश्वासन दिया।

पदक राशि - वर्तमान - प्रस्तावित

परमवीर चक्र - 32.50 - 52

महावीर चक्र - 19.50 - 3

वीरचक्र - 13 - 20.80

सवरेत्तम युद्ध सेवा मेडल - 1.95 - 3.12

उत्तम युद्ध सेवा मेडल -1.62 - 2.60

युद्ध सेवा मेडल - 0.52 - 0.83

सेना नौसेना वायुसेना मेडल - 0.39 - 0.90

मेंशन इन डिस्पैच - 0.32 - 0.52

पीवीएसएम - 1.49 - 2.39

एवीसीएम - 0.76 - 1.18

वीएसएम - 0.29 - 0.47

(नोट : धनराशि लाख में)

इतनी होगी वीरता पदक की राशि

11 मई 1987 के आदेश के अनुसार वीरता पुरस्कार विजेताओं को एकमुश्त और वार्षिक भत्ता राशि 30 साल की अवधि के लिए दी जाती है। प्रदेश में 550 वीरता पदक और 390 विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त जाबाजों को यह राशि मिलती है। हरियाणा सरकार परमवीर चक्त्र विजेताओं को दो करोड़, महावीर चक्त्र विजेता को एक करोड़ और वीरचक्त्र विजेताओं को 50 लाख रुपये देती है।

बढ़ सकता है आरक्षण कोटा

राज्य सरकार अभी समूह सी में पाच प्रतिशत पदों पर पूर्व सैनिकों को आरक्षण दे रही है। जबकि समूह ए व बी में 1993 तक आठ प्रतिशत आरक्षण दिया गया जिसे बाद में समाप्त कर दिया गया। सेना ने समूह सी में पाच से बढ़ाकर 10 प्रतिशत आरक्षण करने और समूह ए व बी में फिर से आरक्षण की माग की। जिसे पर मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को समीक्षा के आदेश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.