Move to Jagran APP

लखनऊ आएंगे टोक्‍यो ओलंप‍िक पदक व‍िजेता नीरज सहित सभी स्टार खिलाड़ी, 19 को सीएम योगी करेंगे सम्‍मान‍ित

19 अगस्त को लखनऊ के अटल विहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशन स्टेडियम में सम्मान समारोह को भव्य तरीके से मनाने की तैयारियों में प्रशासनिक मशीनरी जुटी। सरकार की ओर से सभी पदक विजेताओं को नकद धनराशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 06:06 AM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 06:06 AM (IST)
लखनऊ आएंगे टोक्‍यो ओलंप‍िक पदक व‍िजेता नीरज सहित सभी स्टार खिलाड़ी, 19 को सीएम योगी करेंगे सम्‍मान‍ित
नीरज और सिंधु सहित सभी खिलाड़‍ियों ने समारोह में आने के लिए स्वीकृति दे दी है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। ओलंपिक की एथलेटिक्स स्पर्धा में देश को पहली बार पदक जिताने वाले नीरज चोपड़ा और चार दशकों बाद हाकी का पदक जिताने वाली भारतीय टीम सहित तमाम विजेता खिलाड़ी लखनऊ में होने वाले सम्मान समारोह में शामिल होंगे। नीरज और सिंधु सहित सभी खिलाड़‍ियों ने समारोह में आने के लिए स्वीकृति दे दी है। 19 अगस्त को अटल विहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में सम्मान समारोह को भव्य तरीके से मनाने की तैयारियों में प्रशासनिक मशीनरी जुट गई हैं। सरकार की ओर से सभी पदक विजेताओं को नकद धनराशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

loksabha election banner

खेल निदेशक डा.आरपी सिंह के मुताबिक सभी पदक विजेताओं के अलावा पुरुष और महिला हाकी टीम व चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी भी समारोह में शामिल होंगे। सोमवार को डीएम अभिषेक प्रकाश ने विभिन्न विभागों के अफसरों की बैठक बुलाकर तैयारियों पर चर्चा की। डीएम ने सभी कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। स्टेडियम के अन्दर एवं बाहर साफ-सफाई की उचित व्यवस्था की जाए। स्टेडियम के बाहर कम से कम बीस मोबाइल टायलेट वैन लगाई जाए। लेसा को निर्देश दिए है कि ब‍िजली व्‍यवस्‍था सुचारू रूप से काम करनी चाह‍िए।

तमाम स्टार खिलाडिय़ों और वीआईपी की आमद के चलते सुरक्षा एक बड़ा पहलू होगा। कार्यक्रम स्थल, वीवीआईपी गेस्ट हाउस, अमौसी एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। वीवीआईपी आवागमन मार्गों पर नगर निगम व लोक निर्माण विभाग द्वारा व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। नालों की साफ सफाई, सड़कों की मरम्मत तथा डिवाइडर के साथ साथ उस पर लगी ग्रिल की भी रंगाई पुताई कराना सुनिश्चित किया जाए।

गौरतलब है क‍ि ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रुपये सम्मान स्वरूप दिए जाएंगे। रजत-पदक विजेताओं को डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपये की धनराशि दी जाएगी। कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हाकी टीम के प्रत्येक सदस्य को एक-एक करोड़ रुपये और ओलिंपिक में अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली महिला हाकी टीम को पुरस्कार स्वरूप 50-50 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा ओलिंपिक में शामिल प्रदेश के सभी खिलाड़ि‍यों को सम्मानस्वरूप अलग से धनराशि दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.