Move to Jagran APP

अब स्टूडेंट की मदद के लिए एकेटीयू खोलेगा कॉल सेंटर, एसएमएस से भेजा जाएगा शिकायत नंबर और होगा काम

अब स्टूडेंट की मदद के लिए एकेटीयू खोलेगा कॉल सेंटर, एसएमएस से भेजा जाएगा शिकायत नंबर और होगा काम

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 11:24 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 11:24 AM (IST)
अब स्टूडेंट की मदद के लिए एकेटीयू खोलेगा कॉल सेंटर, एसएमएस से भेजा जाएगा शिकायत नंबर और होगा काम
अब स्टूडेंट की मदद के लिए एकेटीयू खोलेगा कॉल सेंटर, एसएमएस से भेजा जाएगा शिकायत नंबर और होगा काम

लखनऊ[आशीष त्रिवेदी]। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) विद्यार्थियों की मदद के लिए नए शैक्षिक सत्र 2018-19 से कॉल सेंटर खोलेगा। इसका मकसद प्रदेश भर में 597 इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में पढ़ रहे करीब 4.50 लाख विद्यार्थियों को घर बैठे आसानी से विश्वविद्यालय से जुड़ी सुविधाएं मिल जाएं। विद्यार्थी प्रवेश, परीक्षा, छात्रवृत्ति के साथ-साथ नव प्रयोग से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकें और अगर उन्हें कोई समस्या है तो उसका समाधान करवा सकें। कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि कॉल सेंटर को स्थापित करने के लिए जल्द तैयारी शुरू की जाएगी। यह विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदायक साबित होगा। इससे विभिन्न विभागों में विद्यार्थियों से जुड़े कार्य में अगर देरी होगी तो इसके लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय होगी। मार्कशीट में त्रुटि दूर करने और अगर किसी विषय के अंक नहीं चढ़े हैं तो विद्यार्थी हेल्प लाइन नंबर पर फोन करके इसकी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। वहीं अगर छात्रवृत्ति से जुड़ी कोई समस्या है तो उसकी भी शिकायत दर्ज करवाएंगे और तय समय में उसका निस्तारण होगा। एसएमएस से भेजा जाएगा शिकायत नंबर और होगा काम

loksabha election banner

एकेटीयू के कॉल सेंटर के नंबर वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इन हेल्प लाइन नंबर पर जो विद्यार्थी फोन करेगा उसे एसएमएस के माध्यम से शिकायत नंबर दिया जाएगा और संबंधित विभाग कितने दिन में उसकी समस्या दूर करेगा इसका भी ब्योरा होगा। इससे जवाबदेही बढ़ेगी।

विद्यार्थियों को योजनाओं और रोजगार की भी मिलेगी जानकारी

विवि से संबद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों में कब कहा रोजगार मेला लगाया जा रहा है और कौन-कौन सी कंपनी आ रही हैं इसकी जानकारी भी कॉल सेंटर से हासिल की जा सकेगी। वहीं विद्यार्थियों के लिए जो योजनाएं चल रही हैं उनमें वह किस तरह से आवेदन करके लाभ ले सकते हैं इसकी जानकारी भी दी जाएगी।

विवि करवाएगा इंटर्नशिप

एकेटीयू विद्यार्थियों को इंटर्नशिप करवाएगा। वह स्टार्ट अप कंपनियों के सफल उद्यमियों की मदद से विद्यार्थियों को खुद का स्टार्ट अप शुरू करने के लिए प्रेरित करेगा। 45 दिनों की इस इंटर्नशिप को एकेटीयू के कलाम सेंटर फॉर इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन द्वारा शुरू किया जा रहा है। इसमें बीटेक, बीई व एमबीए कोर्सेज में पढ़ रहे विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। एकेटीयू के मीडिया इंचार्ज आशीष मिश्र ने बताया कि इंटर्नशिप 15 जून से लेकर 30 जुलाई तक करवाई जाएगी। इस इंटर्नशिप में विद्यार्थियों को स्टार्ट अप शुरू करने की बारीकिया समझायी जाएंगी। इसमें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.