Move to Jagran APP

मेट्रो स्टेशन पर हवाई यात्री बुक करा सकेंगे लगेज

लखनऊ (अंशू दीक्षित)। मेट्रो में सफर करने वाले यात्री चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन पर अपने लगेज एयरला

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Mar 2018 03:15 PM (IST)Updated: Sat, 03 Mar 2018 03:15 PM (IST)
मेट्रो स्टेशन पर हवाई यात्री बुक करा सकेंगे लगेज
मेट्रो स्टेशन पर हवाई यात्री बुक करा सकेंगे लगेज

लखनऊ (अंशू दीक्षित)। मेट्रो में सफर करने वाले यात्री चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन पर अपने लगेज एयरलाइंस के काउंटर पर बुक करा सकेंगे। इसके बाद वह निश्चिंत होकर एयरपोर्ट परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। खास बात यह होगी कि जिस विमान में उन्हें सफर करना होगा उस एयरलाइंस में यात्री का लगेज संबंधित एयरलाइंस पहुंचाएगी। इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन आने वाले समय में अपने मेट्रो स्टेशन पर एयरलाइंस को अपने-अपने काउंटर खोलने के लिए आमंत्रित करेगी। इस नई सुविधा से हर साल हवाई सफर करने वाले पचास लाख से अधिक हवाई यात्रियों को लाभ मिलेगा। वर्तमान में यात्रियों को एयरपोर्ट पर जाकर अपने एयरलाइंस के काउंटर पर जमा करना होता है। यह सुविधा तब भी रहेगी।

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) की तर्ज पर लखनऊ मेट्रो भी चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन बन जाने पर कुछ ऐसी सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराने पर विचार कर रही है। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट परिसर से मेट्रो स्टेशन की दूरी दो सौ मीटर होगी। यह सफर यात्रियों को स्वाचालित सीढि़यों व पैदल तय करना होगा। शुरू में हवाई सफर करने वाले यात्रियों को यह सुविधा मिले, इसके लिए स्टेशन परिसर तैयार होते ही निविदाओं के जरिए सरकारी व गैर सरकारी एयरलाइंस काउंटरों के लिए आवेदन कर सकेंगी। यात्री मेट्रो से उतरते ही संबंधित एयरलाइंस के काउंटर पर अपना लगेज बुक करा सकेगा और यही से बोर्डिग पास की सुविधा भी दी जाएगी। इसके बाद यात्री एयरपोर्ट परिसर के शेड्यूल होल्डिंग एरिया तक जा सकेगा और लगेज रखने की जिम्मेदारी विमान में संबंधित एयरलाइंस के ग्राउंड स्टाफ की होगी।

दिसंबर 2018 तक चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन को बनाने की तैयारी है। एक अप्रैल 2019 से मेट्रो का संचालन भी यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि मुंशी पुलिया तक मेट्रो चलने पर यात्रियों का ग्राफ शुरुआती दिनों में ही पचास हजार के ऊपर होगा। 22 किमी का रूट होने से हवाई यात्री भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

ट्रेन पर अभी विचार नहीं

ट्रांसपोर्ट नगर से चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों के लिए मेट्रो प्रशासन चेयरकार मेट्रो चलाएगा या नहीं, इस पर अभी निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन भविष्य में इस पर लखनऊ मेट्रो भी डीएमआरसी की तर्ज पर काम कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.