Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश पुलिस और फेसबुक के बीच हुआ करार, इस गठजोड़ से एक सप्ताह में 2 लोगों की बचाई गई जिंदगी, जानें कैसे

Lucknow News मेटा और उत्तर प्रदेश पुलिस के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिससे एक सप्ताह से भी कम समय में राज्य में दो लोगों की जान बचाने में मदद मिली है। उनमें से एक उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिले में एक कॉलेज की छात्रा थी।

By Jagran NewsEdited By: Nirmal PareekPublished: Sun, 05 Feb 2023 07:02 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 07:02 PM (IST)
उत्तर प्रदेश पुलिस और फेसबुक के बीच हुआ करार, इस गठजोड़ से एक सप्ताह में 2 लोगों की बचाई गई जिंदगी, जानें कैसे
उत्तर प्रदेश पुलिस और फेसबुक के बीच हुआ करार

जागरण टीम, लखनऊ: मेटा (फेसबुक की मूल कंपनी) और उत्तर प्रदेश पुलिस के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिससे एक सप्ताह से भी कम समय में राज्य में दो लोगों की जान बचाने में मदद मिली है। उनमें से एक उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिले में एक कॉलेज की छात्रा थी, जिसने शुक्रवार की देर रात इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि वह आत्महत्या करके मरने वाली थी, वह उन गोलियों की तस्वीरें पोस्ट कर रही थी जिन्हें वह पॉप अप करने जा रही थी।

loksabha election banner

वहीं, दूसरी घटना 31 जनवरी को गाजियाबाद में हुई, जब एक व्यक्ति ने खुद को छत के पंखे से लटकाने की तैयारी करते हुए, इंस्टाग्राम पर इस कृत्य का सीधा प्रसारण किया। दोनों ही मामलों में, तकनीकी एक्सपर्ट्स ने समय रहते स्थानीय पुलिस को सतर्क करके उनके प्रयासों को विफल करने में कामयाबी हासिल की और उन्हें आत्महत्या करने से रोक दिया।

यूपी पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर के प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एटीएस) राहुल श्रीवास्तव ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि, "मार्च 2022 से उत्तर प्रदेश पुलिस और फेसबुक के बीच समझौते के तहत, यदि कोई व्यक्ति फेसबुक या इंस्टाग्राम पर आत्महत्या या खुद को नुकसान पहुंचाने से संबंधित कुछ पोस्ट करता है, तो मेटा मुख्यालय यूएसए तुरंत पीएचक्यू यूपी पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर को अलर्ट भेजता है।"

आगे उन्होंने बताया कि इस समझौते से अभी तक 10 से अधिक जानें बचाई जा चुकी हैं। अंबेडकर नगर की घटना के बारे में उन्होंने बताया कि एक छात्रा के खुदकुशी के प्रयास का सतर्कता संदेश मेटा मुख्यालय ने रात 11 बजकर 37 मिनट पर भेजा। पुलिस मुख्यालय ने तुरंत उस छात्रा के स्थान का पता लगाया और अंबेडकर नगर पुलिस को इसकी सूचना दी। श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस 15 मिनट में वहां पहुंची और इस घटना को टाला।

आपको बता दें उत्तर प्रदेश पुलिस ने मेटा कंपनी से पिछले साल मार्च में यह करार किया था कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर किसी व्यक्ति की आत्महत्या संबंधित पोस्ट दिखे, तो तुरंत पुलिस को अलर्ट किया जाए। इस बीच, अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि जब से मेटा के साथ यह अनूठी व्यवस्था हुई है, प्रदेश पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर कई जिंदगियों को बचाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.