लखनऊ, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस/प्लाटून कमांडर पीएसी सीधी भर्ती-2011 के तहत 769 रिक्त पदों पर चयनित अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित कर दिया है। चयनित अभ्यर्थियों की सूची भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस/प्लाटून कमांडर पीएसी सीधी भर्ती-2011 के तहत चयनित अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण में सम्मलित न होने, चिकित्सा परीक्षा व चरित्र सत्यापन में असफल होने के कारण 833 पद रिक्त रह गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने 27 नवंबर, 2018 को रिक्त 607 पदों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित के 226 (कुल 833) खाली पदों को मेरिट के आधार पर आरक्षण के प्रावधान तथा अभ्यर्थियों की दी गई प्राथमिकता को देखते हुए भरे जाने का आदेश दिया था।

भर्ती बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर रिक्तयों का परीक्षण कराया गया, जिसमें पाया गया कि 833 पदों के स्थान पर वास्तविक रूप से कुल 831 पद रिक्त हैं। इन पदों पर चयन प्रक्रिया पूर्ण की गई, जिसमें 769 पदों पर अभ्यर्थी पात्र पाये गये। आरक्षित वर्ग-अनुसूचित जनजाति के 62 पद पात्र अभ्यर्थियों की उपलब्धता न होने के कारण भरे नहीं जा सके। बोर्ड ने उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के के 685 व प्लाटून कमांडर पीएसी के 84 पदों पर चयन परिणाम घोषित कर दिया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021