Move to Jagran APP

लखनऊ में वकील की नृशंस हत्‍या-इंस्‍पेक्‍टर सस्‍पेंड, प्रियंका ने कानून व्यवस्था पर फिर उठाए सवाल Lucknow News

लखनऊ के कृष्णानगर में एक अधिवक्ता की हत्‍या पिता बोला- गांजा तस्‍कर से बेटे को मार डाला। मामले में एक कृष्णानगर इंस्‍पेक्‍टर सस्‍पेंड एक आरोपित गिरफ्तार।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 01:15 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 07:05 AM (IST)
लखनऊ में वकील की नृशंस हत्‍या-इंस्‍पेक्‍टर सस्‍पेंड, प्रियंका ने कानून व्यवस्था पर फिर उठाए सवाल Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी में बेखौफ अपराधी पुलिस को एक के बाद एक चुनौती दे रहें हैं। बुधवार को एक अधिवक्ता की नृशंस हत्या का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि पुरानी रंजिश के चलते मंलगवार देर रात धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। घटना के विरोध में वकीलों ने पोस्टमॉर्टम के बाद शव को सीधे कलेक्ट्रेट परिसर के भीतर रखकर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस-प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाये। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव भी प्रदर्शन में शामिल हुये।

loksabha election banner

उधर, कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था पर सवाल उठाए। वहीं, मामले में इंस्पेक्टर कृष्णानगर को निलंबित कर दिया गया है। मृतक के भाई ने पांच आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जिसमें से मुख्‍य आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है, शेष फरार की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। 

 

क्या प्रदेश पूरी तरह से अपराधियों के हाथ में है : प्रियंका गांधी 

वहीं, कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने कहा - 'सोरांव के विजयशंकर तिवारी और शामली के अजय पाठक की हत्या के बाद अब लखनऊ में अधिवक्ता शिशिर त्रिपाठी की नृशंस तरीके से हत्या कर दी गई। क्या प्रदेश पूरी तरह से अपराधियों के हाथ में है? भाजपा सरकार कानून व्यवस्था के बारे में पूरी तरह फेल है। मैं इन सभी परिवारों की न्याय की लड़ाई में इनके साथ खड़ी हूं।'

गांजा तस्‍कर से रंजिश, हत्‍या की आशंका 

मामला कृष्णानगर थाना क्षेत्र के दामोदरनगर इलाके का है। यहां शिशिर त्रिपाठी (32) पिता गोपी चंद्र व बड़े भाई शरद त्रिपाठी के साथ रहते थे। मृतक के बड़े भाई शरद त्रिपाठी ने बताया कि गांजा तस्‍कर मोनू तिवारी नामक युवक से छोटे भाई की रंजिश चल रही थी। जिसके चलते कई बार भाई को जान से मारने की धमकी भी मिल चुकी थी। तीन साल से मोनू तिवारी तस्‍करी कर रहा था। बीते दिन बातचीत करने के लिए भाई से मिलने भी आया था। वहीं, मृतक के पिता ने बताया कि मंगलवार शाम उनके बेटे शिशिर को दो युवक घर से अपने साथ बुलाकर ले गये थे। दो घंटे बाद एक युवक आया और कहा कि शिशिर को लोकबंधु अस्पताल ले जाया गया है। जब पिता समेत अन्य परिवारीजन वहां पहुंचे तो शिशिर की मौत हो चुकी थी। उनके चेहरे समेत अन्य हिस्सों पर धारदार हथियार के साथ लोहे के रॉड से हमला किया गया था।

पूर्व में हुआ था विवाद, सोती रही पुलिस हो गई हत्या

पूर्व में कृष्णानगर पुलिस ने गांजा बेचने के आरोप में एक युवक को जेल भेजा था, जिसमें उपेंद्र तिवारी ने शिशिर पर आरोप लगाया था कि उसके इशारे पर गांजे के साथ युवक को पकड़ा गया। इसी बात को लेकर दोनों में रंजिश हुई। मामला थाने भी पहुंचा, लेकिन कृष्णानगर थाने की पुलिस सोती रही।

अधिवक्ताओं में रोष, शिवपाल यादव पहुंचे मौके पर 

उधर, मामले में पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर मृतक के वकील साथियों ने सड़कों पर उतर कर रोष जताया। कलेक्‍ट्रेट परिसर में चार सूत्रीय मांगों के साथ शव रखकर पुलिस विरोधी नारेबाजी भी की। इसके साथ ही कार्रवाई व पीडि़त परिवार के लिए इंसाफ की मांग की। इसी बीच प्रगतिशील समाजवादी पार्टी नेता शिवपाल यादव भी मौके पर पहुंचे। 

वकीलों ने रखी ये मांगें 

  • जिला प्रशासन से अविलम्‍ब अभियुक्‍तों की गिरफ्तारी की मांग की गई है। 
  • शोक संतृप्‍त परिवार को एक करोड़ रुपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रुप में प्रदान किया जाए। 
  • शोक संतृप्‍त परिवार के एक सदस्‍य को राज्‍य सरकार में सेवा प्रदान की जाए। 
  • एसओ कृष्‍णानगर को तत्‍काल निलंबित किया जाए। 

मृतक के परिवार को दो लाख की आर्थिक सहायता 

वहीं, वकील शिशिर त्रिपाठी हत्‍या मामले में मृतक के परिवार को जिलाधिकारी ने दो लाख व सेंट्रल बार एसोसिएशन की तरफ से 50 हजार की आर्थिक सहायता दी गई है। मामले में फरार आरोपितों की तलाश में पुलिस ने अब तक 45 स्थानों पर दबिश दी है।  

क्‍या कहना है एसएसपी का ?

एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी के मुताबिक, शिशिर हत्याकांड में मृतक के भाई शरद त्रिपाठी की तहरीर पर उपेंद्र तिवारी उर्फ मोनू, विनायक ठाकुर, धीरज कुमार, मुस्तफा, शुभम यादव व अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ कृष्णानगर कोतवाली में हत्या समेत अन्य गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है। हत्याकांड में नामजद अभियुक्त विनायक ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया गया है, जो खुद को वकील बता रहा है। अन्य की तलाश की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.