लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Corona Vaccination In UP प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में 3.89 करोड़ वयस्कों ने टीके की सतर्कता (प्रीकाशन) डोज लगवाई है। 15 जुलाई से लेकर 30 सितंबर, 2022 तक चलाए जा रहे अमृत डोज अभियान के तहत 12 करोड़ वयस्कों को सतर्कता डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया था।

अभी तक 32 प्रतिशत वयस्कों ने ही सतर्कता डोज (Precaution Dose) लगवाई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर बीते 17 सितंबर को शुरू किए गए सेवा पखवाड़े के तहत 29 सितंबर को महाभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के महानिदेशक डा. मनोज शुक्ल ने बताया कि महाभियान के लिए सभी जिलों में तैयारी तेज कर दी गई है। ज्यादा से ज्यादा वयस्कों को टीके (Corona Vaccine) लगाने पर जोर दिया जाएगा।

वहीं, टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान में तेजी के लिए पात्र लोगों को मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से संदेश भेजा जा रहा है। आशा वर्कर द्वारा घर-घर दस्तक देकर लोगों को टीके की सतर्कता डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा चक्र मजबूत करने के लिए सतर्कता डोज लगवाना जरूरी है।

प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान में यूपी ने 38.02 करोड़ टीके लगाकर रिकार्ड बनाया है। देश में सबसे ज्यादा टीके यूपी में लगाए गए हैं। यहां 17.67 करोड़ लोगों ने टीके (Vaccination) की पहली और 16.81 करोड़ लोगों ने टीके की दूसरी डोज लगवाई है। वहीं 18 वर्ष से अधिक उम्र के 3.53 करोड़ वयस्कों ने वैक्सीन की सतर्कता (प्रीकाशन) डोज लगवाई है।

Edited By: Prabhapunj Mishra