लखनऊ, जेएनएन। CBSE 10th & 12th Board Exams 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE ) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो रही हैं। इस बार राजधानी से सीबीएसई 12वीं में 15 हजार और 10वीं में 16 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए राजधानी में 27 केंद्र बनाए गए हैं। हालांकि, पहले दिन वैकल्पिक विषय होने के चलते राजधानी के अधिकतर केंद्रों पर सन्नाटे के आसार हैं।

सीबीएसई के सिटी को-ऑर्डिनेटर जावेद आलम ने बताया कि परीक्षा सुबह साढ़े दस बजे शुरू होगी। परीक्षार्थियों को हर हाल में सुबह दस बजे केंद्र पर पहुंचना होगा। दस बजे के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा इस बार रोल नंबर लिखने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। ऐसे में विद्यार्थियों को ध्यान देना होगा। 

आठ डिजिट का होगा रोल नंबर

रोल नंबर आठ डिजिट का है, मगर उसमें स्क्वायर सात होंगे। रोल नंबर का सबसे पहला अंक स्क्वायर से पहले (बाहर) लिखना है। इसके बाद उस अंक के सामने सर्किल को डार्क करना होगा। उन्होंने बताया कि गणित की परीक्षा के दौरान जियोमेट्री बॉक्स आदि ले जा सकते हैं। 

शांतिपूर्ण ढंग से हुई आइएससी की अंग्रेजी परीक्षा 

इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की आइएससी (12वीं) की अंग्रेजी एक की परीक्षा (अंग्रेजी भाषा) की परीक्षा शुक्रवार को हुई। इसके लिए राजधानी में करीब 65 स्कूलों को केंद्र बनाया गया था। इनमें करीब 15 से 20 हजार विद्यार्थी शामिल हुए। 

 

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस