Move to Jagran APP

यूपी के थानों से अलविदा हुई अंग्रेजो के जमाने की थ्री नॉट थ्री, Insos gun ने ली जगह Lucknow News

उप्र पुलिस ने अंग्रेजों के जमाने की रायफल 303 की हुई अंतिम विदाई 1945 में पहली बार उप्र पुलिस के हाथों में आई थी। इंसास गन ने ली 303 की जगह।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 01:10 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 08:42 AM (IST)
यूपी के थानों से अलविदा हुई अंग्रेजो के जमाने की थ्री नॉट थ्री, Insos gun ने ली जगह Lucknow News
यूपी के थानों से अलविदा हुई अंग्रेजो के जमाने की थ्री नॉट थ्री, Insos gun ने ली जगह Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। अंग्रेजों के जमाने से इस्तेमाल की जा रही प्वॉइंट थ्री नॉट थ्री रायफल पुलिस विभाग से बाहर हो गई है। इस रायफल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राजधानी में पुलिस लाइन्स के शस्त्रागार में थानों से यह रायफल जमा होने लगी है। वर्ष 2016 में कैग की ओर से किए गए सर्वे में यह जानकारी हुई थी कि प्रदेश में कुल एक लाख 22 हजार असलहे पुलिस के पास हैं। इनमें थ्री नॉट थ्री बोर के 58 हजार 853 असलहे शामिल हैं।

loksabha election banner

खास बात यह है कि फरवरी 1995 में इस असलहे को अप्रचलित घोषित कर दिया गया था। बावजूद इसके पुलिसकर्मी इसका इस्तेमाल कर रहे थे। सर्वे में सामने आया था कि यूपी के 48 फीसद पुलिसकर्मी अभी भी इसे लेकर चलते हैं। कैग ने कुल 15 जिलों में सर्वे किया था, जिनमें राजधानी भी शामिल है। कैग ने कुशीनगर, देवरिया, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सीतापुर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, मथुरा, झांसी, कानपुर नगर, मेरठ, शाहजहांपुर, आगरा और सोनभद्र जिले में निरीक्षण किया था। इन जिलों में सिर्फ मुरादाबाद में ही थ्री नॉट थ्री रायफल का इस्तेमाल होता नहीं पाया गया। बताया गया कि इस रायफल का इस्तेमाल सबसे पहले प्रथम विश्व युद्ध में किया गया था और तब से यह प्रचलन में थी।

अब दिखेगी इंसास

पुलिसकर्मियों को थ्री नॉट थ्री रायफल से मुक्ति मिल गई है। इसके बदले में उन्हें अब इंसास दी जा रही है। थ्री नॉट थ्री की लंबाई ज्यादा होने की वजह से भी पुलिसकर्मियों को दिक्कत होती थी। इस रायफल की लंबाई 44.5 इंच है, जिसमें बैरल की लंबाई 25 इंच होती है। वहीं इंसास की लंबाई तकरीबन 37.8 इंच है। इसके बैरल की लंबाई 18.3 इंच होती है।

अब यह

  • 63 हजार नई इंसास रायफल मिलीं
  • 23 हजार एसएलआर रायफल भी दीं
  • 400 मीटर है इंसास की मारक क्षमता

मंगवाए जा रहे असलहे

एसएसपी कलानिधि नैथानी के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ थानों में थ्री नॉट थ्री का इसका इस्तेमाल होता था। सभी थानेदारों को थ्री नॉट थ्री रायफल पुलिस लाइन में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस असलहे के पूर्ण रूप से प्रतिबंध के बावजूद अगर कोई पुलिसकर्मी इस्तेमाल करता मिलेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

नंबर गेम

  • 1.22 लाख कुल असलहा उप्र पुलिस के पास
  • 58,853 रायफल थ्री नॉट थ्री रायफल थीं
  • 1995 फरवरी से थ्री नॉट थ्री को चलने से किया बाहर
  • 14 जिलों की पुलिस फिर भी कर रही थी प्रयोग
  • 16,700 रायफल का इस्तेमाल था चलन में
  • 2016 में कैग ने सर्वे कर जुटाई थी जानकारी
  • 48 फीसद पुलिसकर्मी प्रदेश में प्रयोग करते मिले
  • 1945 में पहली बार उप्र पुलिस के हाथों में आई

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.