लखनऊ, जेएनएन। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची कांस्य की प्रतिमा सोमवार को लखनऊ पहुंच गई। इस प्रतिमा को लोकभवन में स्थापित किया जाएगा। अटल की प्रतिमा का अनावरण 25 दिसंबर को उनके जन्मदिवस पर किया जाएगा। अनावरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी आने की चर्चा है। 

प्रतिमा को जयपुर में बनाया गया

योगी सरकार ने अटल की प्रतिमा बनाने और इसे लोकभवन में लगाने का निर्णय किया था। प्रतिमा बनाने का जिम्मा जयपुर की संस्था वक्र्स फॉर आर्टिस्ट फाउंड्री को सौंपा गया था। इस संस्था द्वारा बनाई गई अटल की पांच टन वजनी प्रतिमा सोमवार को लखनऊ पहुंच गई। इस प्रतिमा के लिए 89.60 लाख रुपये का खर्च तय किया गया था। लोकभवन में प्रतिमा स्थापित करने के लिए पैडस्टल के निर्माण सहित अन्य काम राजकीय निर्माण निगम द्वारा किया जा रहा है। अटल की 25 फीट ऊंची प्रतिमा के साथ राज्य सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा की भी साढ़े बारह फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित कराने का निर्णय किया था। यह प्रतिमा भी बनकर तैयार है। इसे लखनऊ या प्रयागराज में लगाया जाना है।

लखनऊ से खासा नाता था अटल का

वैसे तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जन्म भूमि लखनऊ नहीं थी, लेकिन कर्मभूमि से उनकी पहचान यहां बन गई थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद भी वह यहां आते रहते थे। अटल जी ने ही पहली बार 1991 के लोकसभा चुनाव में लखनऊ से भाजपा का झंडा लहराया था। तब से अब तक लखनऊ संसदीय सीट भाजपा के कब्जे में है।

अटल स्मृति उपवन भी बनेगा

पूर्व प्रधानमंत्री की याद में नगर निगम सरोजनीनगर में अटल स्मृति उपवन भी बनाने जा रहा है। नगर निगम कार्यकारिणी की तरफ से 31 अगस्त 2018 को यह निर्णय लिया गया था। इस उपवन में अटल जी की कविताओं को चित्रित किया जाएगा। यहां पर अटल की प्रतिमा भी लगाई जाएगी। हजरतगंज चौराहे का नाम पहले ही अटल चौक रखा जा चुका है।

 

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस