लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। UP Aided Junior High School Teacher Recruitment: उत्तर प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू हो गया है। प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित 1894 पदों की लिखित परीक्षा 18 अप्रैल को एक साथ कराई जाएगी। सहायक अध्यापक के लिए एक प्रश्नपत्र व प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थियों को दो प्रश्नपत्रों का इम्तिहान देना होगा। ढाई घंटे की परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। अभ्यर्थी आवेदन 17 मार्च तक कर सकते हैं। 

जीव विज्ञान पढ़ने वाले निराश : एडेड जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों में भी जीव विज्ञान पढ़ने वाले निराश होंगे। वजह, अभ्यर्थी भाषा (हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत), सामाजिक अध्ययन और गणित व विज्ञान विषय का ही चयन कर सकते हैं, जो अभ्यर्थी गणित व विज्ञान विषय का चयन करेंगे उन्हें दोनों के 50-50 सवालों का जवाब देना होगा। जबकि 50 प्रश्न सामान्य अध्ययन के होंगे। इससे भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व गणित लेकर पढऩे वालों को आसानी होगी, जबकि जीव विज्ञान व वनस्पति विज्ञान की पढ़ाई करने वालों को गणित के सवाल परेशान करेंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि भर्ती में पदनाम ही गणित व विज्ञान शिक्षक का है इसलिए दोनों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

विषयवार पदों के ब्योरे का इंतजार : परीक्षा संस्था ने प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के कुल पदों का ब्योरा सोमवार को जारी विज्ञापन में दिया है लेकिन, किस विषय के कितने पद हैं इसका ब्योरा सार्वजनिक नहीं है। जल्द ही यह घोषित हो सकता है।

वेबसाइट पर भर्ती का पूरा ब्योरा : चयन परीक्षा 2021 में शामिल होने के ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा अवधि आदि एनआइसी की ओर से बनी वेबसाइट https://updeled.gov.in/" rel="nofollow पर है। पंजीकरण फार्म के साथ ही आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक व ऑनलाइन आवेदन फार्म भी उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का अवसर नहीं मिलेगा।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021