लखनऊ, [राज्य ब्यूरो]। बुजुर्गों व 45 साल से 59 वर्ष की आयु वाले गंभीर रोगियों को कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने में कोई कठिनाई न हो इसके लिए नई गाइडलाइन मंगलवार को जारी कर दी गईं। रजिस्ट्रेशन से लेकर टीका लगवाने तक में कोई कठिनाई न हो इसका पूरा ख्याल रखा गया है। प्रदेश में 1.97 करोड़ बुजुर्गों को टीका लगाया जाएगा। अब हफ्ते में छह दिन तक टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। सभी मेडिकल कॉलेजों व जिला अस्पतालों में हफ्ते में छह दिन कोविड वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा। अन्य सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर पहले की ही तरह हफ्ते में तीन दिन यानी सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। निजी अस्पतालों में हफ्ते में चार दिन टीके लगाए जाएंगे।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ओर से नई गाइडलाइन जारी कर दी गईं हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में कठिनाई या फिर रजिस्ट्रेशन न कर पाने वालों को स्पॉट रजिस्ट्रेशन का मौका दिया जाएगा। शहरी क्षेत्र में 60 प्रतिशत टीकाकरण ऑनलाइन प्री रजिस्ट्रेशन और 40 प्रतिशत स्पॉट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से टीके लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत ऑनलाइन प्री रजिस्ट्रेशन और 50 फीसद स्पॉट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से लगाया जाएगा। अगर पोर्टल सुस्त गति से चल रहा है या इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है तो मौके पर मौजूद टीम उनका नाम व अन्य जानकारी रजिस्टर पर मैनुअल दर्ज करेगी। फिर बाद में इसे पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। जिन 1.97 करोड़ बुजुर्गों को टीका लगाया जाएगा उसमें वो भी शामिल हैं जो वर्ष 2021 में 60 साल के होंगे। किसी भी निजी अस्पताल को वैक्सीन की 100 अथवा इसके गुणांक में ही डोज उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि भुगतान में दिक्कत न हो। वैक्सीन की खुदरा मांग पर विचार नहीं किया जाएगा।

सुबह 11 बजे के बाद पहले आओ पहले पाओ

टीकाकरण केंद्रों पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीका लगाया जाएगा। सुबह नौ बजे से सुबह 11 बजे तक प्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सुबह 11 बजे के बाद शाम पांच बजे तक 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा, ताकि किसी को बेवजह केंद्र पर इंतजार न करना पड़े।

आठ मार्च को महिलाओं को समर्पित होंगे तीन सत्र

आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर टीकाकरण के तीन विशेष सत्र महिलाओं को समर्पित किए जाएंगे। हर जिले में तीन टीकाकरण केंद्रों पर सिर्फ महिलाओं को ही टीका लगाया जाएगा। यहां टीका लगाने वाले स्टॉफ में भी सिर्फ महिलाएं होंगी।

सबसे ज्यादा लखीमपुर खीरी में बुजुर्ग

प्रदेश में जिन 1.97 करोड़ बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जाएगी, उसमें सर्वाधिक 6,92,791 बुजुर्ग लखीमपुर खीरी के हैं। दूसरे नंबर पर प्रयागराज में 5,68, 734 और तीसरे नंबर पर आजमगढ़ में 4,79624 बुजुर्ग चिह्नित किए गए हैं।  

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021