Move to Jagran APP

Road Safety Week 2020: 18 से 24 नवंबर के बीच चलेगा सड़क सुरक्षा, लोगों को करेंगे जागरूक

Road Safety Week 2020 अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर अपने विभागों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे चलेंगे जांच अभियान। लखनऊ में ट्रांसपोर्टनगर स्थित फिटनेस ग्राउंड से रथ निकाल कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। परिवहन निगम के आलमबाग बस स्टेशन पर पोस्टर और होडिंग बैनर लगाए जाएंगे।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 03:25 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 07:30 AM (IST)
Road Safety Week 2020: 18 से 24 नवंबर के बीच चलेगा सड़क सुरक्षा, लोगों को करेंगे जागरूक
Road Safety Week : कार्यक्रमों का आयोजन कर अपने विभागों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे, चलेंगे जांच अभियान।

लखनऊ, जेएनएन। Road Safety Week 2020: प्रदेश में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाए जाने का कार्यक्रम तय कर दिया गया है। आगामी 18 से 24 नवंबर के बीच चलने वाले इस कायर्क्रम में पहली बार परिवहन विभाग के अलावा रोड सेफ्टी से जुडे़ चार पांच अन्य महकमों को भी इसमें शामिल किया गया है। इनमें रोडवेज, पुलिस विभाग, शिक्षा, चिकित्सा और लोनिवि प्रमुख रूप से हैं। सभी महकमे अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर अपने विभागों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी सभी महकमों को भेज दी गई है।

loksabha election banner

उप परिवहन आयुक्त पुष्पसेन सत्यार्थी ने बताया कि पहले दिन इसकी शुरुआत जागरूकता रथ निकालकर की जाएगी। लखनऊ में ट्रांसपोर्टनगर स्थित फिटनेस ग्राउंड से रथ निकाल कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके माध्यम से सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता सामग्री शहर में वितरित कराई जाएगी। इसी दिन परिवहन निगम के आलमबाग बस स्टेशन पर पोस्टर और होडिंग बैनर लगाए जाएंगे। समस्त निर्माण एजेंसियां ब्लैक स्पॉट का स्थलीय निरीक्षण कर उनकी खामियां दूर करेंगी। 

शिक्षा विभाग यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन शिक्षिकाओं के माध्यम से करेगा। इसके अलावा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रथम दिन एक गोष्ठी का आयोजित करेगा। इसमें गुड सेमेरिटन की गाइडलाइन और कोविड-19 से बचाव के जागरूकता कार्यक्रम के अलावा गोष्ठियां की जाएंगी।

सत्यार्थी के मुताबिक, इसके अलावा चालकों के लिए हेल्थ कैंप का आयोजन, निगम के चालकों परिचालकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम,  प्रदूषण जांच केंद्रों की जांच किया जाना, क्विज, स्लोगन एवं  प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना, स्कूली वाहनों के चालकों को प्रशिक्षण, निगम की बसों की फिटनेस जांच, बस स्टेशनों पर स्वास्थ्य शिविर, सीट बेल्ट, बिना हेलमेट गाड़ी चलाना, मोबाइल और ड्रंकन ड्राइविंग के खिलाफ चेकिंग अभियान और लोगों को जागरूक करना, ओवरलोडिंग के खिलाफ जांच अभियान और विभिन्न श्रेणी के वाहनों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगाए जाने के लिए प्रेरित करना, पेंटिंग स्लोगन राइटिंग एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। वहीं निर्माण एजेंसियां पुल-पुलियाओं का मौका मुआयना कर उनकी खामियां दूर करना, सड़क किनारे अवैध ढाबों के विरुद्ध अभियान चलाए जाने समेत सड़क की खामियों को दुरुस्त करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.