Move to Jagran APP

Festival Season: इस बार दीपावली पर बासी मिठाई बेचना पड़ेगा महंगा, रेटिंग बताएगी असलियत

Festival Session दुकानों की ग्रेडिंग ग्राहकों को पता होगा कितने दिन पुरानी है मिठाई। मानकों के अनुरूप ही राजधानी में करीब 30 दुकानों की ग्रेडिंग तय कर दी गई है। मिठाइयों की ट्रे पर स्टीकर भी लगाए जाएंगे।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 09:43 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 09:43 AM (IST)
Festival Season: इस बार दीपावली पर बासी मिठाई बेचना पड़ेगा महंगा, रेटिंग बताएगी असलियत
Festival Session: दुकानों की ग्रेडिंग, ग्राहकों को पता होगा कितने दिन पुरानी है मिठाई।

लखनऊ, जेएनएन। Festival Session: त्योहारों के मौसम में घटिया सामग्री और बासी मिठाई बेचना अब मुश्किल होगा । फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की गाइड लाइन का शत-प्रतिशत पालन कराने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने कमर कस ली है । 

loksabha election banner

त्योहारों के मौसम में कारोबारी मिठाइयों और खाद पदार्थों में किसी प्रकार की मिलावट नहीं कर सके इसके लिए टीमें गठित कर दी गई हैं। एफएसएसएआइ के मानकों के अनुसार प्रत्येक मिठाई पर अब उसके निर्माण की तिथि और इस्तेमाल की अवधि दर्ज की जाएगी। मानकों के अनुरूप ही राजधानी में करीब 30 दुकानों की ग्रेडिंग तय कर दी गई है। 

दुकानों में 47 बिंदुओं पर एफएसडीए की टीमों ने सर्वे किया। जिसके आधार पर करीब 27 दुकानों को फाइव स्टार रेटिंग दी गई है, जबकि कुछ ऐसी भी दुकानें हुई हैं, जिनको कोई ग्रेडिंग नहीं मिली है। जिन दुकानों को फाइव स्टार रेटिंग दी गई है। उनको अपना प्रमाण पत्र दुकान पर चस्पा करना होगा। मिठाइयों की ट्रे पर स्टीकर भी लगाए जाएंगे। जिनसे यह पता लगाया जा सकेगा कि मिठाई कितने दिन इस्तेमाल करने लायक है। 

रेटिंग बताएगी कितने दिन चलेगी मिठाई 

  • दो स्टार और और आठ तीर का मतलब फ्रीजर में रखने वाली मिठाई। 
  • तीन स्टार का मतलब जिस दिन बनी उसी दिन बेचनी होगी। 
  • चार स्टार का मतलब 4 दिन तक भेज सकेंगे 
  • सात स्टार मतलब 7 दिन तक बिक सकेगी। 

दूध से बने उत्पाद और बंगाली मिठाईयां 48 घंटे बेची जा सकगी 

इसके अलावा दूध से बने उत्पाद और बंगाली मिठाईयां 48 घंटे तक बेची जा सकेंगे। खोए से बनी मिठाइयां और लड्डू 4 दिन तक रखे जा सकेंगे। घी और ड्राई फ्रूट से बनी मिठाइयां 7 दिन तक इस्तेमाल की जा सकेंगी। आटा,  बेसन और चने के लड्डू चना अंजीर व काजू की बर्फी सोहन हलवा और गजक 30 दिन तक इस्तेमाल हो सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.