Move to Jagran APP

Eid Al Adha 2020: बकरीद पर्व पर प्रदेशभर में अकीदत व उल्लास के साथ अदा की गई नमाज

Eid Al Adha 2020 भी ने मुल्क में अमन व तरक्की संग कोरोना वैश्विक महामारी से निजात दिलाने की दुआएं मांगी हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 01:14 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 01:14 PM (IST)
Eid Al Adha 2020: बकरीद पर्व पर प्रदेशभर में अकीदत व उल्लास के साथ अदा की गई नमाज

लखनऊ, जेएनएन। ईद-उल-अजहा (बकरीद) आज शनिवार को अकीदत व उल्लास के साथ मनाई जा रही है। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सामूहिक नमाज पर रोक होने के कारण लोगों ने घरों में ही नमाज अदा की। इसके साथ ही सभी ने मुल्क में अमन व तरक्की संग कोरोना वैश्विक महामारी से निजात दिलाने की दुआएं मांगी हैं।

loksabha election banner

नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दी। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सामूहिक नमाज पर रोक है। इसके लिए प्रशासन ने प्रबंध किए हैं। मस्जिदों पर पुलिस तैनात की गई है। लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह में ईद-उल-अजहा की नमाज सुबह 9:30 बजे हुई। इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि सिर्फ पांच लोगों के साथ नमाज अदा की गई। सभी से घरों में नमाज पढऩे की अपील की गई थी।

बकरीद के मौके पर मुल्क को बधाई देते हुए इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फरंगी महल के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने अपील की है कि इस बार भी वो कुर्बानी के असली मकसद को अपनी जिंदगी में जरूर उतारें। कुर्बानी को लेकर जो एडवाइजरी जारी हुई है उसका पालन जरूर करें। उन्होंने लोगों से ईद-उल-अजहा की नमाज घर पर अदा करने की अपील के साथ कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से प्रदेश में पैर पसार रहा है, इसलिए हम सभी को केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। उन्होंने लोगों से कहा कुर्बानी घरों में ही करें और सोशल मीडिया पर इसकी फोटो न डालें।

लखनऊ में शहर-ए-जुमा मौलाना कल्बे जवाद नकवी ने भी सभी को घरों में नमाज पढऩे और कुर्बानी के दौरान कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करने की गुजारिश की थी। टीले वाली मस्जिद के इमाम फजले मन्नान ने कहा कि केवल पांच लोग ने एक साथ नमाज की।

संवेदनशील स्थानों पर पुलिस के साथ पीएसी तैनात

प्रदेशभर में अलग-अलग मस्जिदों की ईदगाह में नमाज को लेकर पुलिस मुस्तैद है। यहां संवेदनशील स्थानों पर पुलिस के साथ पीएसी तैनात की गई है। इसके साथ ही सीसी कैमरे से भी निगरानी की जा रही है। सार्वजनिक स्थानों पर कुर्बानी को लेकर पहले ही हिदायत दी जा चुकी है। अधिकांश लोग घरों में ही नमाज अदा कर रहे हैं। संवेदनशील स्थानों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात हैं।

लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह के बाहर भी सेंट्रल फोर्स तैनात की गई है ताकि किसी भी हाल में नमाजियों की भीड़ एकत्र न हो। हर जगह लोगों को कोविड 19 के खतरे का हवाला देते हुए घरों पर ही नमाज अदा करने की अपील की गयी है। मस्जिदों में भी कोविड नियमों का पालन करते हुए एक बार में सिर्फ पांच लोगों से ही नमाज अदा करने को कहा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.