Move to Jagran APP

CoronaVirus Positive in UP : उत्तर प्रदेश में अब तक मिले 249 संक्रमितों में तब्लीगी जमात के 101 लोग

CoronaVirus Positive in UP उत्तर प्रदेश में दिल्ली के निजामुद्दीन तब्लीगी जमात में शामिल लोगों की जांच के बाद अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या में इजाफा हो रहा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 12:17 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 08:02 AM (IST)
CoronaVirus Positive in UP : उत्तर प्रदेश में अब तक मिले 249 संक्रमितों में तब्लीगी जमात के 101 लोग

लखनऊ, जेएनएन। CoronaVirus Positive in UP : देश में चीन से फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात से निकले लोग मानव बम साबित हो रहे हैं। जमात में शामिल होने के बाद ये लोग बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश में भी पहुंचे हैं।  

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में अब धरपकड़ के बीच जब इनकी जांच हो रही है तो इनमें से 95 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस के कुल 67 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, इनमें 47 तब्लीगी जमात में शिरकत करने के बाद यूपी लौटे हैं। अब उत्तर प्रदेश में कुल 249 कोरोना पॉजिटिव हैं, जिनमें से 101 लोग तब्लीगी जमात से लौटने वाले लोग हैं।

यूपी में शनिवार को जो 67 नए मरीज मिले, उनमें आगरा में 25, मेरठ में सात, गाजियाबाद में चार, नोएडा में आठ, गाजीपुर में दो, महाराजगंज में छह, हाथरस में चार, हापुड़ में दो, बांदा में एक, औरैया में तीन, प्रतापगढ़ में एक, मिर्जापुर में दो, आजमगढ़ में एक, बाराबंकी का एक लोग शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक कोरोना पॉजिटिव 58 लोग नोएडा में मिले हैं। दूसरी तरफ शनिवार को 268 संदिग्ध लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया, जबकि दो को छुट्टी दी गई। अब तक स्वस्थ हो चुके लोगों की संख्या भी बढ़कर 21 हो गई है। इसमें कानपुर के उर्सला अस्पताल में भर्ती एक बुजुर्ग भी शामिल हैं, जिन्हें पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से घर भेजा गया।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते दो दिनों में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या में तेजी से हुए इजाफे के पीछे तब्लीगी जमात में शामिल लोग मुख्य कारण हैं। उन्होंने बताया कि दो दिनों में कुल 110 लोग सामने आए हैं, जिसमें 101 सिर्फ तब्लीगी जमात के हैं। वहीं यूपी में कोरोना वायरस का संक्रमण अब कुल 30 जिलों तक फैल गया है।

अब तक मिले कुल 249 पॉजिटिव लोगों में नोएडा के 58, आगरा के 44, मेरठ के 32, लखनऊ के 10, गाजियाबाद के 14, कानपुर के सात, लखीमपुर खीरी का एक, पीलीभीत के दो, वाराणसी के पांच, शामली के छह, जौनपुर के तीन, बागपत के दो, बरेली के छह, बुलंदशहर के तीन, बस्ती के पांच, हापुड़ के तीन, गाजीपुर के तीन, आजमगढ़ के तीन, फीरोजाबाद के चार, सहारनपुर के 13, हरदोई का एक, प्रतापगढ़ के तीन, बांदा का एक, शाहजहांपुर का एक, महाराजगंज के छह, हाथरस के चार, मीरजापुर के दो, औरैया के तीन और बाराबंकी का एक लोग शामिल हैं। 

दूसरी तरफ जो 21 लोग अब तक स्वस्थ घोषित किए गए हैं, उनमें आगरा के आठ, नोएडा के आठ, गाजियाबाद के तीन और कानपुर और लखनऊ का एक-एक व्यक्ति शामिल है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि बुजुर्ग भी अब इस संक्रमण से ठीक हो रहे हैं। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा।

कनिका कपूर की रिपोर्ट अब निगेटिव

इन सबके बीच लखनऊ से एक राहत देने वाली खबर भी है। यहां के संजय गांधी पीजीआई में कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करा रही बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की रिपोर्ट अब निगेटिव आई है। बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर की हालत में सुधार है। शनिवार को पांचवीं बार कोरोना संक्रमण की जांच की गई। इसमें उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, संक्रमण मुक्त दोबारा जांच निगेटिव आने पर ही की जाएंगी। पहली बार रिपोर्ट निगेटिव आने पर गायिका व परिवारजन ने राहत की सांस ली।

4280 की रिपोर्ट निगेटिव,177 की आना बाकी

यूपी में अब तक कुल 4457 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। इसमें से 4280 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि 177 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है। उधर रैपिड रिस्पांस टीम ने शनिवार को 17,870 ऐसे लोगों को चिह्नित किया जो विदेश यात्रा से वापस लौटे हैं। यूपी में अब तक ऐसे 59,994 लोग चिह्नित किए जा चुके हैं।

आगरा मे 25 और कोरोना संक्रमित मिले

ताजनगरी मे कोरोना वायरस का कहर जारी है। यहां संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। शनिवार सुबह आई रिपोर्ट में 25 कोरोना पॉजिटिव हैं। इनमें कई तब्लीगी जमात वालो के संपर्क मे रहने वाले है। यहां अब कुल पॉजिटिव की संख्या 45 हो गई है। इनमें आठ स्वस्थ हो गए है। शहर के नामचीन हॉस्पिटल संचालक और उनके बेटे का इलाज मेदांता में चल रहा है। इन दोनों को आगरा प्रशासन ने अपने यहां के आंकड़ों में शामिल नहीं किया है। इनको गुरुग्राम में रिपोर्ट किया गया है।

महराजगंज के छह जमातियों के कोरोना पाजिटिव मिलने से दहशत

दिल्ली के निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकज में शामिल होकर घर लौटे महराजगंज जिले के कोल्हुई तथा पुरंदरपुर क्षेत्र के 21 लोगों में से छह लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दहशत है। जिला महिला अस्पताल के क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती इन जमातियों को सीएचसी जगदौर में बनाए गए विशेष आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। उधर बस्ती में शुक्रवार को तीन पाजिटिव पाए जाने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या पांच हो गई है।

हाथरस में छह में से पांच जमातियों की पहली जांच में कोरोना पॉजिटिव

हाथरस में प्राथमिक जांच रिपोर्ट में 4 जमातियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जिले से कुल 24 जमातियों के सैंपल लिए गए थे। 12 की पहली जांच रिपोर्ट आई है। इनमें से केस पांच पॉजिटिव हैं। डीएम प्रवीण कुमार ने बताया इन्हें अलग वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। इनकी दूसरी जांच कराई जाएगी।

धरपकड़ के बीच 429 लोगों का लिया गया सैंपल 

उत्तर प्रदेश में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव की संख्या दो सौ अधिक हो गई है। धरपकड़ के बीच 429 लोगों का सैंपल लिया गया है। इनकी अब रिपोर्ट आने लगी है। शुक्रवार को जमात के 57 में 54 की रिपोर्ट पॉजिटिव थी। शनिवार को 36 और लोगों में कोरोना मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इनमें से आगरा में 25, महराजगंज में छह तथा हाथरस के पांच हैं। इन 36 में से 32 तब्लीगी जमात में शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.