Move to Jagran APP

टी-20 सीरीज : अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को दी 40 रनों से करारी शिकस्त, करीम जनत ने झटके पांच विकेट

टी-20 सीरीज के दूसरे अहम मुकाबले मेें अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को दी 40 रनों से करारी शिकस्त। तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर आखिरी मुकाबला रविवार को खेला जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 09:36 PM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 07:26 AM (IST)
टी-20 सीरीज : अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को दी 40 रनों से करारी शिकस्त, करीम जनत ने झटके पांच विकेट
टी-20 सीरीज : अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को दी 40 रनों से करारी शिकस्त, करीम जनत ने झटके पांच विकेट

लखनऊ, (विकास मिश्र)। वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद पहले टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज ने जिस अंदाज में जीत दर्ज की थी, उससे यह लग रहा था कि वे फटाफट क्रिकेट में भी अफगानिस्तान पर भारी पड़ेंगे। लेकिन, दूसरे अहम मैच में मेजबानों ने विश्व चैैंपियन वेस्टइंडीज को 41 रनों से पटखनी देकर सीरीज में न सिर्फ जोरदार वापसी की है बल्कि, यह संदेश भी दिया है कि जो भी टीम राशिद एंड कंपनी को हल्के में लेने की भूल करेगी उसको ऐसे परिणाम के लिए तैयार रहना होगा। अफगानिस्तान ने पहले खेलकर 20 ओवर में 147 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। इसके बाद कैरेबियाई टीम को निर्धारित ओवर में आठ विकेट पर 106 रनों पर रोक दिया। इस जीत के साथ ही मेजबानों ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। तीसरा और आखिरी मैच में रविवार को खेला जाएगा।

loksabha election banner

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पारी की शुरुआत करने हजरतुल्लाह (26) और रहमानुल्लाह गुरबाज क्रीज पर उतरे। होल्डर की पहली ही गेंद पर हजरतुल्लाह ने जोरदार छक्का जड़कर आक्रामक बल्लेबाजी का संकेत दिया। दोनों खिलाडिय़ों ने तेजी से सिर्फ 4.2 ओवर में 42 रन बना लिए। हालांकि इसी बीच मेजबान टीम लगातार दो विकेट गंवाकर दबाव में आ गई। कैरेबियाई तेज गेंदबाज विलिय स ने पहले रहमानुल्लाह को पोलार्ड के हाथों कैच कराया। इसकी अगली ही गेंद पर हजरतुल्लाह को ब्रेंडन किंग के हाथों कैच करवा कर मेहमानों की मैच में वापसी कराई।

रहमानुल्लाह ने 15 और हजरतुल्लाह ने 26 रनों की पारी खेली। बीच में करीम जनत 26 रन बनाकर होल्डर की शानदार इनस्विंग पर एलबीडब्ल्यू हो गए। सातवें विकेट के लिए खेले गुलबदीन नायब और नजीबुल्ला ने स्लाग ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 44 रन बटोरे। दोनों ने टीम को 141 रनों तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर गुलबदीन विलिय स की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। उन्होंने 18 गेंदों पर दो चौकों व एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। नजीबुल्लाह 20 और राशिद खान पांच रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की ओर से कॉक विलिय स ने सबसे ज्यादा तीन, होल्डर और पॉल ने दो-दो विकेट झटके।

जनत के आगे कैरेबियाई बल्लेबाज ढेर: 148 रनों के लक्ष्य के जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत बहुत खराब रही। आलम यह रहा कि, 54 रनों के कुल स्कोर तक आधी कैरेबियाई टीम पवेलियन लौट चुकी थी, जिसमें कप्तान कीरोन पोलार्ड का भी विकेट शामिल था। अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज करीम जनत ने अपनी धारदार गेंदबाजी से विंडीज टीम की कमर तोड़ दी। हालांकि नवीन उल हक ने आक्रामक बल्लेबाज ब्रेंडन किंग (12) को पवेलियन की राह दिखाकर अफगान टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद जनत कैरेबियाई बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे। ओपनर लुईस (14), हेटमायर (11), रदरफोर्ड (06) और पोलार्ड को आउट कर करीम ने अपनी टीम की जीत लगभग सुनिश्चित कर दी। विकेटकीपर दिनेश रामदीन 24 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं राशिद खान ने जेसन होल्डर (13) के रूप में एकमात्र विकेट हासिल किया। करीम जनत को मैन ऑफ द मैच चुना गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.