Move to Jagran APP

जेलों में अफसरों के मोबाइल पर भी पाबंदी, डीजी जेल का आदेश

कौशाम्बी जेल में महिला हेड जेल वार्डर संजू देवी के पास से मोबाइल बरामद होने की घटना के बाद डीजी जेल आनन्द कुमार ने मोबाइल फोन के प्रयोग को लेकर कड़े निर्देश जारी किये हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 11:52 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 08:05 AM (IST)
जेलों में अफसरों के मोबाइल पर भी पाबंदी, डीजी जेल का आदेश
जेलों में अफसरों के मोबाइल पर भी पाबंदी, डीजी जेल का आदेश

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश की जेलों में कैदियों की मौज के लगातार वायरल हो रहे वीडियो ने जेल कर्मियों के बीच आपसी खींचतान भी बढ़ा दी है। वायरल वीडियो की घटनाओं के पीछे कई जेलकर्मियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में रही है।

loksabha election banner

कौशाम्बी जेल में महिला हेड जेल वार्डर संजू देवी के पास से मोबाइल बरामद होने की घटना के बाद डीजी जेल आनन्द कुमार ने मोबाइल फोन के प्रयोग को लेकर कड़े निर्देश जारी किये हैं। जेलों में अब अधिकारी केवल अपने कक्ष तक ही सीयूजी नंबर का प्रयोग कर सकेंगे।

डीजी ने आदेश जारी किया है कि कारागार के वरिष्ठ अधीक्षक, अधीक्षक, प्रभारी अधीक्षक व जेलर अब केवल मुख्यालय द्वारा जारी सीयूसी मोबाइल नंबर का उपयोग अपने कार्यालय कक्ष तक ही करेंगे। अन्य किसी जेल अधिकारी, कर्मचारी व आगंतुक को जेल में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कारागार का कोई अधिकारी व कर्मचारी अपना निजी मोबाइल फोन जेल में नहीं ले जायेगा।

गेट के बाहर जमा होंगे मोबाइल

अब जेल के प्रथम गेट के बाहर एक लॉकर होगा। जेल में आने वाले सभी आगंतुकों के मोबाइल नंबर वहीं सुरक्षित रखवाये जायेंगे और इसके लिए टोकन व्यवस्था रहेगी। कारागार में ड्यूटी पर आने वाले अधिकारी व कर्मचारियों की नियमित सघन तलाशी होगी। पेशी से लौटने वाले बंदियों की भी सघन तलाशी के कड़े निर्देश दिये गये हैं।

कौशाम्बी जेल में मोबाइल ले गई बंदी रक्षिका बर्खास्त

जेल में बंदियों की मनमर्जी के वीडियो वायरल होने की घटनाओं के बीच कौशाम्बी में महिला हेड जेल वार्डर संजू देवी को चोरी छिपे कारागार के भीतर मोबाइल फोन व सिम ले जाते पकड़ा गया। डीजी जेल आनन्द कुमार के निर्देश पर औचक चेकिंग के दौरान पकड़ी गईं संजू देवी को बर्खास्त कर दिया गया है। जेलों में धड़ल्ले से फोन का इस्तेमाल हो रहा है। बंदियों तक फोन पहुंचाने में जेलकर्मियों की भूमिका भी सामने आ रही थी। डीजी जेल ने इसे देखते हुए जेल कर्मियों की चेकिंग भी बढ़ाये जाने के कड़े निर्देश दिये हैं। आठ जुलाई को कौशाम्बी जेल में जेलर बीएस मुकुंद ने महिला हेड जेल वार्डर संजू देवी की गतिविधियों को संदिग्ध देखकर एक अन्य महिला जेलकर्मी से उनकी तलाशी कराई। संजू देवी ने कपड़ों में मोबाइल छिपा रखा था, जिसमें सिम भी लगा था। जेल में ड्यूटी के दौरान मोबाइल ले जाने का प्रतिबंध होने के बावजूद संजू देवी ने जेल के गेट पर फोन को जमा नहीं कराया था। डीआइजी जेल, प्रयागराज रेंज बीआर वर्मा ने जांच के बाद आरोपित संजू देवी को बर्खास्त कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.