Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में फिल्म शूटिंग के लिए आ गए 150 प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश सरकार की मोर फिल्म्स, मोर एंप्लॉयमेंट और मेक योर फिल्म इन यूपी नीति तथा प्रदेश में शूटिंग करने व यहां के कलाकारों को काम देने पर विशेष छूट देने का असर अब प्रभावी रूप से नजर आने लगा है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 29 Apr 2016 07:49 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 05:52 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में फिल्म शूटिंग के लिए आ गए 150 प्रस्ताव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की मोर फिल्म्स, मोर एंप्लॉयमेंट और मेक योर फिल्म इन यूपी नीति तथा प्रदेश में शूटिंग करने व यहां के कलाकारों को काम देने पर विशेष छूट देने का असर अब प्रभावी रूप से नजर आने लगा है। यह कहने में कोई संशय नहीं कि इसी नीति के चलते प्रदेश सरकार के पास करीब डेढ़ सैकड़ा फिल्मों की शूटिंग करने के प्रस्ताव आए हैं। सलमान खान प्रोडक्शन की दो फिल्मों की शूटिंग भी इसी वर्ष के अंत तक शुरू होने जा रही है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मंशा इसके जरिए राज्य के खूबसूरत पर्यटक स्थलों को दुनिया के सामने लाने की है जिससे पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा। फिल्म निर्माण होने की स्थिति में राज्य के लोगों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। जाहिर है कि प्रदेश में शूटिंग होगी तो इसके जरिए लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। हाल ही में इटावा पहुंचे यूपी फिल्म प्रोडक्शन काउंसिल के सदस्य विशाल कपूर कहते हैं कि उत्तर प्रदेश में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने फिल्म नीति बनाई है। उन्होंने कहा कि यहां के मनोहारी स्थलों के फिल्मांकन से जहां फिल्म में चार चांद लगेंगे वहीं इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मेट्रो, चंबल, लॉयन सफारी, ताज महल जैसी कई लोकेशन प्रदेश में मौजूद हैं और कई अन्य लोकेशन डेवलप कर फिल्म सिटी का निर्माण भी कराया जाएगा। इसके साथ ही जो युवा फिल्म या फिल्म निर्माण संबंधी पढ़ाई करेंगे उनकी फीस सरकार कम करेगी। जिला सूचना अधिकारी संजय त्रिपाठी ने बताया कि इटावा में दो फिल्मों की शूटिंग की डिमांड आई है।

कपूर ने बताया कि उन्होंने मुंबई में सलमान खान फिल्म कंपनी के सीईओ अमर भूटाला से भी मुलाकात की और उन्हें राज्य में फिल्म निर्माण करने का ऑफर दिया था। भूटाला ने उन्हें भरोसा दिया था कि वे इसी वर्ष उत्तर प्रदेश में फिल्मों का निर्माण आरंभ करेंगे। मुंबई यात्रा के दौरान विशाल ने ब्रिटिश मूल के द शीप थीफ व एमी जैसी पुरस्कार प्राप्त फिल्मों के निर्माता आसिफ कपाडिय़ा को यूपी में फिल्म निर्माण के लिए दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी और सूबे में फिल्म निर्माण करने का प्रस्ताव भी दिया। उन्होंने उत्तर प्रदेश में हाल ही में फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आए बदलावों की जानकारी रमेश सिप्पी, विधू विनोद चोपड़ा व बजरंगी भाईजान के निर्माता कबीर खान सहित कई प्रतिष्ठित निर्माताओं को दी। कबीर खान इसी वर्ष के अंत तक इलाहाबाद में अपनी फिल्म की शूङ्क्षटग शुरू करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.