लखनऊ। उत्तराखंड और रुहलेखंड से देश के हर शहर का सफर जल्द आसान होगा। इसकी कवायद शुरू हो चुकी है। इज्जतनगर रेल मंडल ने नौ नई ट्रेनों का प्रस्ताव पूर्वोत्तर रेल मुख्यालय को भेजा था। मुख्यालय से हरी झंडी मिलते ही समय सारिणी समिति और रेलवे बोर्ड ने प्रस्ताव मांग लिए हैं। यहां से घोषणा होते ही ट्रेनें ट्रैक पर रफ्तार भरने लगेंगी।

बरेली-कासगंज ट्रैक मीटररगेज से ब्रॉडगेज में परिवर्तित हो रहा है। रामगंगा-बदायूं रेलखंड लगभग पूरा होने के बाद बदायूं-कासगंज के बीच काम शुरू करने की तैयारी हो रही है। इस ट्रैक के पूरा होते ही इज्जतनगर रेल मंडल ने नौ नई ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी की है। इसमें बरेली-कासगंज के बीच पांच जोड़ी पैसेंजर ट्रेन चलेंगी, तो वहीं दो एक्सप्रेस ट्रेनें लालकुआं से बरेली, कासगंज और आगरा से झांसी स्टेशन तक संचालित होंगी। इसके अलावा लालकुआं और गोरखपुर के बीच एक एक्सप्रेस तथा लालकुआं से कोटा को साप्ताहिक एक्सप्रेस चलाई जाएगी।

बरेली से बाघ एक्सप्रेस

इज्जतनगर की काठगोदाम वाया रामपुर से हावड़ा जाने वाली 13019/13020 बाघ एक्सप्रेस और लालकुआं-हावड़ा के बीच चलने वाली 12354/12353 हावड़ा एक्सप्रेस को सीधे बरेली से होकर चलाया जाएगा। इसके विस्तार को भी हरी झंडी मिल चुकी है। जंक्शन-बरेली सिटी को जोड़ने का काम आठ-दस दिन में शुरू होगा।

इनका होगा विस्तार

हावड़ा-मथुरा के बीच चलने वाली 55339/55340 हावड़ा एक्सप्रेस का आगरा तक विस्तार किया जाएगा। साप्ताहिक 12354/12353 हावड़ा-लालकुआं एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन बार तथा दूसरी साप्ताहिक 12207/12208 काठगोदाम-जम्मूतवी एक्सप्रेस को सप्ताह में दो दिन चलाने को हरी झंडी मिली है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर