Move to Jagran APP

Lalitpur Crime: ललितपुर में बदमाशों के हौसले बुलंद, सिर की हड्डी टूटने से हुई थी माँ-बेटी की मौत, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नगर के मोहल्ला चाँदमारी में बीते रोज घटित हुई खौफनाक वारदात में मौत के घाट उतारी गई मासूम बेटी और उसकी माँ की मौत सिर की हड्डी टूटने से हुई थी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दोनों की हत्याओं की पुष्टि की गई है। चाँदमारी निवासी मनीषा और उसकी एक साल की मासूम पुत्री नीतिक्षा उर्फ काम्या की हत्या कर दी थी।

By Jagran News Edited By: Paras PandeyWed, 10 Jan 2024 06:57 AM (IST)
Lalitpur Crime: ललितपुर में बदमाशों के हौसले बुलंद, सिर की हड्डी टूटने से हुई थी माँ-बेटी की मौत, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा
हत्या की वारदातों ने बयां की समाज के बिखरते ताने बाने की हकीकत

ललितपुर, ब्यूरो। नगर के मोहल्ला चाँदमारी में बीते रोज घटित हुई खौफनाक वारदात में मौत के घाट उतारी गई मासूम बेटी और उसकी माँ की मौत सिर की हड्डी टूटने से हुई थी, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दोनों की हत्याओं की पुष्टि की गई है।

चाँदमारी निवासी मनीषा और उसकी एक साल की मासूम पुत्री नीतिक्षा उर्फ काम्या की हत्या कर दी थी, इस गुनाह से बचने के लिए हत्यारे पति की ओर से रची गई डकै ती की कहानी पुलिस की तफ्तीश के आगे नहीं टिक सकी और चंद घण्टों के बाद ही डबल मर्डर के का वर्कआउट कर दिया गया था।

बेनकाब बदमाशों पर हत्या को आरोपित करने वाले पति को ही पुलिस ने बेनकाब कर दिया था, इस दौरान पति नीरज कुशवाहा ने अपराध स्वीकारोक्ति के दौरान पुलिस को बताया था कि रात दो बजे हुए पत्नी से झगड़े के दौरान उसने अपनी पत्नी मनीषा के सिर में क्रिकेट के बल्ला से प्रहार करके मौत के घाट उतारा था, जबकि उसकी मासूम बच्ची बीच में आकर मौत की शिकार बन गई थी, हत्यारोपी ने उनका गला दबाने की बात भी स्वीकार की थी।

मौतों की ही वजह जानने के लिए पुलिस ने वहीं, घटनास्थल से बरामद किए गए माँ -बेटी के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा था, सूत्रों के अनुसार पोस्टमार्टम के दौरान मनीषा का सिर में तीन ओर से फट गया था, उसके कान के दोनों ओर एवं माथे पर गम्भीर चोटों के निशान पाए गए हैं।

जिसके चलते उसकी मौत होने की पुष्टि की गई है, जबकि मासूम पुत्री बायें कान के पीछे कनपटी पर घातक चोट का निशान मिला है, जिसके चलते मामूम की मृत्यु की पुष्टि की गई है। इधर, मासूम बच्ची की दर्दनाक मौत पर हर किसी को रंज है।

सदर कोतवाली पुलिस टीम ने माँ-बेटी के डबल मर्डर में आरोपित हत्यारोपी की प्रेमिका एवं माँ को मंगलवार सुबह रेलवे फाटक के निकट घेराबन्दी करके गिरफ्तार कर लिया। इन दोनों का मृतका के पिता ने आरोपी बनाया था।

चाँदमारी में घटित खौफनाक वारदात में नामजद आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक मोहम्मद मुश्ताक ने कोतवाली पुलिस को कड़े निर्देश जारी किए थे, जिस पर क्षेत्राधिकारी सदर अभय नारायण राय के नेतृत्व में पुलिस आरोपितों को सरगर्मी से तलाश कर रही थी।

इस दौरान पता चला कि मामले में नामजद हत्यारोपी की माँ शीला एवं प्रेमिका शिवानी रेलवे स्टेशन के पास मौजूद हैं, जो बाहर निकल भागने के लिए ट्रेन का इंतजार कर रही हैं।

महत्वपूर्ण सूचना के आधार पर उपनिरीक्षक विवेक धामा, महिला उपनिरीक्षक अनीता ने रेलवे फाटक के पास घेराबन्दी करके दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि मृतका मनीषा के पिता पुरुषोत्तम कुशवाहा ने कोतवाली पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि उसकी पुत्री मनीषा के पति नीरज के उसी मुहल्ले में रहने वाली शिवानी से नाजायज संबंध थे, छह जनवरी को उसे पुत्री मनीषा ने फोन करके बताया था कि ससुरालीजन उसे प्रताडि़त कर रहे हैं।

शिवानी के पिता एवं भाई उसके ससुरालीजनों से कह रहे हैं कि मनीषा को तलाक दे दो, जिसके बाद वह नीरज की दूसरी शादी अपनी लड़की शिवानी से कर देंगे और मनमुताबिक दहेज भी देंगे। 

8 जनवरी को सुबह 6 बजे शिवानी ने उसके पुत्र प्रदीप को फोन करके कहा था कि अपनी बहन एवं भान्जी की लाश उठा ले जाओ, जब वह मौके पर पहुँचा तो देखा कि पुत्री मनीषा एवं नातिन निपेक्षा की हत्या कर दी गई। कोतवाली पुलिस ने नामजद आरोपितों के खिलाफ धारा 498 ए, 343, 304 बी, 302, 120 बी व दहेज प्रतिषेध अधिनियम की धाराओं में केस दर्ज कर लिया था।

हत्या की वारदातों ने बयां की समाज के बिखरते ताने बाने की हकीकत

प्रेम सम्बन्धों में बाधक बनने पर हत्याओं की वारदातों ने समाज के बिखरते ताने बाने की हकीकत बयां कर दी है। जिले में रिश्तों के कत्ल से जुड़ी इन वारदातों में ज्यादातर इसी तरह का सनसनीखेज खुलासा हुआ।

कहीं, प्रेमी ने अपनी प्रेमिका की खातिर पत्नी को रास्ते से हटाने के लिए उसका कत्ल कर दिया तो कहीं, पत्नी ने प्रेमी की खातिर पति को रास्ते से हटाने के लिए उसका कत्ल करा दिया, पिछले कुछ वर्षों में ऐसे मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है।