Move to Jagran APP

वर्मा विहार के वायेननाले पर पकड़ा अवैध खनन, ़जब्त की गयी 400 घनमीटर बालू

फोटो - 10 तालबेहट : मौके पर मौजूद एसडीएम व अन्य। :: एसडीएम, सीओ व खनिज इस्पेक्टर की संयुक्त क

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 12:02 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:03 AM (IST)
वर्मा विहार के वायेननाले पर पकड़ा अवैध खनन, ़जब्त की गयी 400 घनमीटर बालू

फोटो - 10

loksabha election banner

तालबेहट : मौके पर मौजूद एसडीएम व अन्य।

::

एसडीएम, सीओ व खनिज इस्पेक्टर की संयुक्त कार्यवाही से खनन मा़िफया में हड़कम्प

खनन कारोबारियों पर दर्ज कराया गया मु़कदमा

तालबेहट (ललितपुर) : तालबेहट क्षेत्र के ग्राम वर्माविहार के समीप स्थित वायनाले के पास अवैध खनन करने वाले माफिया के ठिकाने पर गुप्त सूचना के आधार पर तालबेहट के उप-जिलाधिकारी मोहम्मद कमर व क्षेत्राधिकारी देवेन्द्र सिंह ने छापा मार दिया। अफसरों के छापे से खनन कारोबारियों में हड़कम्प मच गया। एसडीएम व सीओ को मौके पर लगभग 400 घनमीटर अवैध बालू का भण्डारण पड़ा दिखायी दिया। उन्होंने खनिज इस्पेक्टर को मौके पर बुलाकर बालू का भण्डारण जब्त करा दिया। वहीं आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करा दिया।

अवैध खनन का गढ़ कहा जाने वाला तालबेहट क्षेत्र इन दिनों अवैध खनन को लेकर चर्चाओं में है। बताया गया कि पुलिस महकमे के कुछ वर्दीधारियों के साथ साँठ-गाँठ से माफिया यहाँ दिन के उजाले व रात के अंधेरे में बेखौफ होकर खनन कर रहे है। बार-बार कार्यवाही के बावजूद भी माफिया का साम्राज्य कायम है। वर्तमान में नदियों से अवैध खनन जोरों पर चल रहा है। पहले रात में चोरी-छिपे यह धधा चल रहा था, किन्तु आजकल दिनदहाड़े नदियों का सीना चीरा जा रहा है। करोड़ों रूपये का राजस्व घाटा भी सरकार को हो रहा है। शासन की सख्ती होने पर पुलिस दुपहिया व चार पहिया वाहनों का चालान कर रिकार्ड दुरूस्त कर देती है। लेकिन खनन पर रोक नहीं लग पाती। एसडीएम को काफी दिनों से क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायतें मिल रहीं थीं। रविवार को एसडीएम को वर्माविहार क्षेत्र में अवैध खनन कर डम्प की गयी बालू के भण्डारण की सूचना मिली। सूचना पाकर जिलाधिकारी के निर्देश पर एसडीएम व सीओ मौके पर पहुँचे। जहाँ वनक्षेत्र में उन्हे करीब 400 घनमीटर अवैध बालू का भण्डारण मिला। उन्होंने तत्काल वनाधिकारियों व खनिज अधिकारी को मौके पर बुलाया और बालू का भण्डारण जब्त करा दिया। तालबेहट एसडीएम ने बताया कि क्षेत्र के कुछ लोगों के खिलाफ अवैध खनन का मामला दर्ज करा दिया गया। अवैध खनन किसी भी हालत में होने नहीं दिया जायेगा। इस दौरान खनिज इस्पेक्टर मुकेश कुमार मिश्रा, तालबेहट के नायब तहसीलदार ललित कुमार पाण्डेय आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.