Move to Jagran APP

बीईओ महरौनी के ख़्िाला़फ शिक्षकों में आक्रोश

फोटो- 34 ललितपुर : खण्ड शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपते शिक्षक प्रतिनिधि। कार्यालय परिसर में ज

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 12:07 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 06:06 AM (IST)
बीईओ महरौनी के ख़्िाला़फ शिक्षकों में आक्रोश
बीईओ महरौनी के ख़्िाला़फ शिक्षकों में आक्रोश

फोटो- 34

loksabha election banner

ललितपुर : खण्ड शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपते शिक्षक प्रतिनिधि।

कार्यालय परिसर में जमकर हुई नारेबाजी, अनियमितता के आरोप जड़े

ललितपुर ब्यूरो :

खण्ड शिक्षा अधिकारी महरौनी की कार्यप्रणाली से खफा शिक्षकों ने कार्यालय परिसर में जमकर आक्रोश व्यक्त किया। इस दौरान शिक्षक नेताओं के साथ अन्य शिक्षकों ने खण्ड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ नारेबाजी करते हुये अनियमितताओं के आरोप लगाये। साथ ही चेतावनी भी दी कि यदि खण्ड शिक्षा अधिकारी ने कार्यशैली में सुधार नहीं किया तो उच्चाधिकारियों से शिकायत की जायेगी।

खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में शनिवार 18 जुलाई को अजीब ही नजारा देखने को मिला जब महरौनी विकासखण्ड के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों ने खण्ड शिक्षा अधिकारी महरौनी के खिलाफ नारेबाजी करते हुये उन पर अनियमितताओं का आरोप लगाये और उनकी कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह खड़े किये। प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले संघ के अध्यक्ष पवन स्वरूप पटेरिया के नेतृत्व में शिक्षकों का एक दल ब्लॉक कार्यालय महरौनी पहुंचा, जहाँ पर उन्होंने खण्ड शिक्षा अधिकारी से मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपते हुये उन पर अनियमितता के आरोप लगाये। ज्ञापन में आरोप लगाया गया कि विभागीय निर्देशों की अनदेखी करते हुये छात्रों की पाठ्य पुस्तकों का उठान करने के लिए शिक्षकों को संकुल केंद्र बुलाया जा रहा है, जबकि शासन द्वारा स्कूल तक पाठ्य पुस्तक पहुँचाने की व्यवस्था की गई है। ज्ञापन में कहा गया कि शिक्षक संकुल चयन में अनियमिततायें हुई हैं। एक ही परिसर में स्थित विद्यालयों के संविलियन में शासनादेश की अवहेलना की गई है। मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षक विवरण फीडिंग में व्यापक त्रुटियाँ की गई हैं। ज्ञापन में कहा गया कि शासनादेश एवं विभागीय निर्देशों के विरुद्ध किये गये कायरें पर तत्काल रोक लगाते हुये शासन की मंशानुरूप कार्य सम्पादित किए जायें। साथ ही चेतावनी दी कि यदि ऐसा नहीं किया गया तो प्राथमिक शिक्षक संघ आन्दोलन के लिये बाध्य होगा। ज्ञापन पर महरौनी ब्लॉक अध्यक्ष पवन पटैरिया, ब्लॉक मंत्री राजेश कुमार जैन, कोषाध्यक्ष राजीव लिटौरिया, विवेक राय, राजीव तिवारी सहित अनेक शिक्षकों ने हस्ताक्षर किये।

::

बॉक्स-

::

नियमित नहीं आते कम्प्यूटर ऑपरेटर व लेखाकार

ललितपुर : हाल ही में लॉकडाउन की अवधि में बेसिक शिक्षा विभाग में दिल्ली की आउट सोर्सिग एजेंसी के माध्यम से कम्प्यूटर ऑपरेटर और लेखाकारों की भर्ती की गई है। भर्ती किये गये कर्मियों की कार्यप्रणाली को लेकर शुरूआत से ही सवाल उठने लगे हैं। प्राथमिक शिक्षक संघ ने जहाँ बीएसए को ज्ञापन देकर भर्ती प्रक्रिया को सार्वजनिक करने की माँग उठाई थी तो वहीं संगठन के महरौनी इकाई ने भी भर्ती किये गये कर्मियों की अनियमितता की शिकायत की है। खण्ड शिक्षा अधिकारी महरौनी को सौंपे ज्ञापन में संगठन ने आरोप लगाया कि खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं लेखाकार नियमित रूप से पूरे समय कार्यालय में उपस्थित नहीं रहते हैं।

::

बॉक्स-

::

शासन के नियम ताक पर रख कर लिये सम्बद्धीकरण

ललितपुर : शिक्षकों की समस्याओं के निराकरण को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ इन दिनों अफसरों के खिलाफ हमलावर मुद्रा में नजर आ रहा है। हाल ही में जहाँ प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राजेश लिटौरिया के नेतृत्व में संगठन के प्रतिनिधि मण्डल ने बीएसए से मुलाकात कर आउट सोर्सिग के माध्यम से की गई भर्तियों में अनियमिता के आरोप लगाये थे तो वहीं संगठन के महरौनी इकाई ने भी अफसरों की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताते हुये उन्हे आड़े हाथों लिया है। संगठन की महरौनी इकाई अध्यक्ष पवन स्वरूप पटैरिया के नेतृत्व में खण्ड शिक्षा अधिकारी को सौंपे ज्ञापन में आरोप लगाया गया कि शासनादेश का उल्लंघन करते हुये शिक्षकों एवं अनुदेशकों को कार्यालय में सम्बद्ध किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.