फाइल फोटो : योगी आदित्यनाथ

:::

0 झाँसी मण्डल के अ़फसरों के साथ करेंगे बैठक, स्थलीय निरीक्षण भी

झाँसी : मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ के 17 सितम्बर के झाँसी दौरे को लेकर तैयारी ते़ज हो गयी है। लखनऊ से मुख्यमन्त्री के दौरे को अन्तिम रूप दिया जा रहा है। इसके लिए स्थानीय अ़फसरों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमन्त्री अपने दौरे में एक ब्लॉक, थाना, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व स्कूल का निरीक्षण करेंगे। वह जिस ब्लॉक का निरीक्षण करेंगे, वहाँ की सड़क भी देखेंगे। सड़क के निरीक्षण को लेकर नयी समस्या सामने आ गयी है। लगातार बारिश से जनपद की अधिकतर सड़कें उखड़ गयी हैं। अब एक सप्ताह में सड़क का निर्माण - वह भी बरसात के समय - करना बड़ी समस्या बन गयी है। प्रशासन स्तर पर इस पर चर्चा चल रही है कि किस ब्लॉक का निरीक्षण कराया जाए। मुख्यमन्त्री जिस ब्लॉक को देखेंगे, उसी ब्लॉक के पास का थाना और पीएचसी केन्द्र भी दिखाए जाने की तैयारी है। इसके लिए जनपद मुख्यालय के पास के ब्लॉक मुख्यालय तक ही मुख्यमन्त्री को ले जाने की तैयारी है। जनपद मुख्यालय के पास बबीना व बड़ागाँव ब्लॉक स्थित है। इन दो ब्लॉक में से एक ब्लॉक का चयन किया जाना है और सबसे अधिक सम्भावना बबीना ब्लॉक के निरीक्षण की है। मुख्यमन्त्री अपने दौरे में झाँसी मण्डल के तीनों ़िजलों के अधिकारियों की बैठक भी करेंगे। वह विकास कार्य तथा ़कानून-व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। इसके लिए नगर निगम सभागार का चयन करने की चर्चा चल रही है। मुख्यमन्त्री राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित करेंगे। इसके लिए राजकीय इण्टर कॉलिज परिसर का चयन किया जा रहा है। मुख्यमन्त्री के कार्यक्रम को 1-2 दिन में अन्तिम रूप दे दिया जाएगा।

एक सप्ताह का ही समय

मुख्यमन्त्री के झाँसी दौरे की सूचना मिलने पर प्रशासन पूरी तरह सजग हो गया है। अधिकारियों को अपने विभागों की तैयारी के लिए एक सप्ताह का ही समय मिला है। मुख्यमन्त्री की बैठक के लिए का़ग़जी आँकड़े तो दुरस्त किए ही जा रहे हैं, सबसे अधिक दिक्कत स्थलीय तैयारियों को अन्तिम रूप देने की है। प्रभारी मन्त्री की बैठक में विधायकों तथा भाजपा के पदाधिकारियों के असन्तोष के मद्देऩजर पुलिस विभाग में बीती रात ही 7 इंस्पेक्टर बदल दिए गए। कुछ और थाना प्रभारी जल्द ही बदले जा सकते हैं। विकास कार्य से जुड़े अ़फसर भी तैयारी में लगे हैं। राजस्व विभाग को बाढ़ से हुए ़फसल नु़कसान का जल्द आकलन कर मुआवजा वितरण कराने की तैयारी करने को कहा है, तो बाकी रह गए क्षतिग्रस्त मकानों के मुआवजे का वितरण कराने की तैयारी है।

फोटो : 9 बीके 101

:::

मण्डलायुक्त ने देखे मतदेय स्थल

0 अनुपस्थित बीएलओ के ख़्िाला़फ मु़कदमा दर्ज कराने के आदेश

झाँसी : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त अभियान के विशेष तिथि पर आज रविवार को सभी मतदेय स्थलों पर बीएलओ बैठे। मण्डलायुक्त ने आज महानगर में मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। एक बीएलओ के अनुपस्थित मिलने पर मु़कदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए।

मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने आज सुबह झाँसी सदर विधानसभा क्षेत्र के मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने 3 मतदान केन्द्रों में लगभग 23 मतदेय स्थल देखे। उन्होंने राजकीय इण्टर कॉलिज, राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलिज तथा बुन्देलखण्ड महाविद्यालय स्थित मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। मण्डलायुक्त को निरीक्षण में भाग संख्या 86 के बीएलओ हेमन्त कुमार साहू अनुपस्थित मिले। इस पर उन्होंने उप ़िजलाधिकारी (सदर) अनुनय झा से अनुपस्थित बीएलओ के ख़्िाला़फ मु़कदमा दर्ज कराने को कहा। उन्होंने सभी बीएलओ से 10 सितम्बर को अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर भ्रमण करने को कहा। मण्डलायुक्त ने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी और शुचितापूर्ण चुनाव के लिए आवश्यक है कि मतदाता सूची पूर्णतया शुद्ध हो। इसीलिए भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान प्रारम्भ किया है। मतदाता सूची को स्वस्थ व शुद्ध तैयार करने के लिए आवश्यक है कि सभी बीएलओ सम्वेदनशील होकर कार्य करें। 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल करें। साथ ही मृतक मतदाताओं के नाम काटे जाने की कार्यवाही करें। इस अवसर पर उप ़िजलाधिकारी (सदर) अनुनय झा, सहायक ़िजला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह, सुपरवाइ़जर अरुण पाण्डेय आदि साथ में रहे।

भाजपा ़िजला कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

झाँसी : भाजपा की ़िजला कार्यसमिति की बैठक पार्टी के प्रदेश मन्त्री व ़िजला प्रभारी सुब्रत पाठक के मुख्य आतिथ्य में हुई। बैठक में सभी मण्डल अध्यक्षों से क्षेत्र की समस्या को लिखित रूप से मण्डल की बैठक के माध्यम से देने को कहा, ताकि समाधान जल्द कराया जा सके। मण्डल अध्यक्ष व मण्डल प्रभारियों से प्रत्येक माह कम से कम 10 दिन पार्टी के कार्य को गति देने में लगाने को कहा। ़िजला कार्यसमिति की बैठक की अध्यक्षता ़िजलाध्यक्ष संजय दुबे ने की। बैठक में ़िजला महामन्त्री विनोद नायक, अरुण सिंह, जिनेन्द्र जैन, अतुल जैन, दीपक सिंह, विनोद सहगल, डॉ. अनिल राज, बृजेन्द्र राजपूत, करुणेश वाजपेयी, जगदीश कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 7.10

9 सितम्बर 18

Posted By: Jagran