Move to Jagran APP

ओरछा में पुलिस व प्रशासन के बीच समन्वय को बनी रणनीति

फोटो : 25 बीकेएस 106 ::: 0 मध्यप्रदेश चुनाव को लेकर सीमावर्ती जनपदों के अ़फसरों की बैठक सम्पन्न

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 01:23 AM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 01:23 AM (IST)
ओरछा में पुलिस व प्रशासन के बीच समन्वय को बनी रणनीति
ओरछा में पुलिस व प्रशासन के बीच समन्वय को बनी रणनीति

फोटो : 25 बीकेएस 106

loksabha election banner

:::

0 मध्यप्रदेश चुनाव को लेकर सीमावर्ती जनपदों के अ़फसरों की बैठक सम्पन्न

झाँसी : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर मध्यप्रदेश व उत्तर प्रदेश के प्रशासनिक व पुलिस अफसरों की बैठक आज ओरछा (टीकमगढ़) के एक होटल में हुई। बैठक में शान्तिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए रणनीति बनायी गयी, जिसमें सीमावर्ती क्षेत्रों के अपराधियों की सूची, चौकी स्थापित करने वाले क्षेत्रों के स्थान की सूची की अदला-बदली की गयी। साथ ही एसडीएम व सीओ स्तर की बैठकें लगातार आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में अधिकारियों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में बढ़ते अपराध की स्थिति, अपराध घटित होने पर अपराधियों के एक-दूसरे प्रदेश में आश्रय स्थल बनाने के रोकथाम के लिए संयुक्त रणनीति बनाने पर चर्चा हुई। अधिकारियों ने आपसी सहयोग से शान्ति व्यवस्था स्थापित करने की कार्ययोजना बनायी गयी। इसके तहत सीमावर्ती क्षेत्र के एसडीएम व सीओ पुलिस लगातार बैठक कर स्थिति पर ऩजर रखेंगे। एक-दूसरे के क्षेत्र के अपराधियों की सूची थामते हुए इन्हें पकड़ने के लिए संयुक्त अभियान चलाने, चुनाव के पहले से संयुक्त रूप से चौकी बनाने पर भी चर्चा हुई। हमारे ओरछा प्रतिनिधि ने बताया कि बैठक में मेजबान टीकमगढ़ जनपद के कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल व एसपी कुमार प्रतीक ने बैठक के उद्देश्य पर चर्चा करते हुए दूसरे जनपदों से आए अ़फसरों का स्वागत किया। बैठक में झाँसी के ़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, ललितपुर के ़िजलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह, झाँसी के एसएसपी विनोद कुमार सिंह के साथ दतिया, छतरपुर, दमोह व शिवपुरी ़िजले के अधिकारी उपस्थित रहे।

फोटो : स्कैन

:::

वृक्षों को रक्षा सूत्र बाँधकर लिया देखभाल का संकल्प

झाँसी : उत्तर प्रदेश महिला व्यापार मण्डल के तत्वावधान में वृक्षाबन्धन कार्यक्रम आयोजित किया गया। पिछले वर्ष की तरह पदाधिकारियों व सदस्याओं ने वृक्षों को रक्षा सूत्र बाँधकर रक्षा करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर प्रान्तीय अध्यक्ष संजय पटवारी, विशिष्ट अतिथि व्यापारी नेता आनन्द मिश्रा के साथ ही संस्था अध्यक्षा शालिनी गुरुबख्शानी, महामन्त्री शालिनी अग्रवाल, दीपा जैन, सारिका मल्होत्रा, रीना अग्रवाल, शालिनी मदान, रंजना उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

मतदान केन्द्र से सम्बद्ध मतदान क्षेत्र की सूची का प्रकाशन

झाँसी : ़िजला निर्वाचन अधिकारी/़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन कर दिया। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर मतदान क्षेत्रों व मतदाता समूह भी तय कर दिए गए हैं।

फोटो : स्कैन

:::

कम ईधन के शवदाह गृह का लोकार्पण

झाँसी : उपमान महिला संस्थान के तत्वावधान में भेल सिमरावारी में कम ईधन के शवदाह गृह का आज लोकार्पण व पौधारोपण किया गया। मुख्य अतिथि वरिष्ठ उप प्रबन्धक सीएसआर दिनेश पर्ते रहे। इस अवसर पर भेल के राजीव कुमार अग्निहोत्री, ज्ञानेन्द्र सचान, बीएस मुदगिल, प्रधान सिमरावारी प्रभा कोमल सिंह, उपमान महिला संस्थान से अरविन्द सिंह बुन्देला, अनिल कुमार सिंह, प्रदीप कुमार भदौरिया आदि उपस्थित रहे।

गौवंश को प्यार से रखें : ़िजलाधिकारी

0 ़िजला गौ संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न

झाँसी : ़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि गाय परिवार में खुशियाँ ला सकती हैं और परिवार में सुख-समृद्धि का वास हो सकता है। गौवंश को दया नहीं, प्यार से रखना चाहिए। इससे कई परेशानियों व समस्या से मुक्ति मिल सकती है।

विकास भवन सभागार में ़िजला गौ संरक्षण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए ़िजलाधिकारी ने कहा कि नगर निकाय में गौवंश को रखने के लिए आश्रय स्थल बनाने के लिए प्रस्ताव तत्काल भेजें। उन्होंने प्रधानों से गौवंश संरक्षण व सम्वर्धन के लिए आगे आने की बात कहते हुए कहा कि जो सबसे पहले प्रस्ताव बनाकर लाए, उस पंचायत को एक लाख रुपए ईनाम दिया जाएगा। ़िजलाधिकारी ने चरागाह निर्माण की प्रगति, काँजी हाउस को सक्रिय करने, चरागाह निर्माण आदि की समीक्षा की। बैठक में गौवंश बिहार योजना व कान्हा उपवन की भी समीक्षा की गर्ठ। बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. वाईएस तोमर, उप कृषि निदेशक राम प्रताप के साथ ही सीडीओ निखिल फुण्डे, एसडीएम अनुनय झा, श्याम बिहारी गुप्ता, अवधेश प्रताप सिंह, पूरन लाल आदि सदस्यों के साथ सभी उप ़िजलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी (स्थानीय निकाय) उपस्थित रहे।

विवि परिसर ने फिर पाया स्वर्ण पदक

0 दीक्षान्त समारोह की पदक सूची जारी

0 31 अगस्त के बाद बनेगी अन्तिम सूची, चार विभाग सूची से बाहर

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह के लिए पदक सूची को जारी कर दिया गया है, लेकिन चार से अधिक विभागों से परिणाम घोषित नहीं होने से कई विद्यार्थी सूची में शामिल नहीं हो पाए हैं। इस बार विश्वविद्यालय परिसर ने स्वर्ण पदक पाने में वापसी की है। ऩकल में सख्ती के चलते कॉलिज के विद्यार्थी पदक पाने में पिछड़ गए हैं।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में विश्वविद्यालय परिसर ने स्वर्ण पदक हासिल करने में सफलता पायी है। पिछले वर्ष कॉलिज के विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय परिसर को पीछे धकेल दिया था। विश्वविद्यालय परिसर की साक्षी नायक (86.89 फीसदी) ने कुलाधिपति स्वर्ण पदक पाने में सफलता पायी है। पदक विजेताओं की सूची को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इधर, बीएड, शिक्षा संकाय में परास्नातक, एमफार्मा की फार्माकोलॉजि, बीए संगीत की तृतीय वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होने से विद्यार्थियों को पदक सूची में शामिल होने का अवसर नहीं मिल सका है। सूची को 31 अगस्त के बाद अन्तिम रूप दिया जाएगा।

इधर, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव राकेश कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में प्रदान किए जाने वाले पदक के सम्बन्ध में आपत्ति व दावे 31 अगस्त की शाम 5 बजे तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

विवाहित दम्पति को प्रोत्साहन पुरस्कार

झाँसी : राष्ट्रीय एकता की भावना को जागृत रखने तथा समाज में एकता बनाए रखने के उद्देश्य से राष्ट्रीय एकीकरण विभाग में अन्तर्जातीय व अन्तर्धार्मिक योजना के तहत विवाहित दम्पति को संयुक्त रूप से 50 ह़जार रुपए की प्रोत्साहन पुरस्कार दिए जाने की व्यवस्था है। पात्र दम्पति को प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए ़िजलाधिकारी, उप ़िजलाधिकारी, ़िजला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में आवेदन जमा कराए जा सकते हैं।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 9.10

25 अगस्त 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.