Move to Jagran APP

घरों में राम की जयकार, मंदिर जगमग

पूरा शहर दिखा राम मय कहीं जश्न का माहौल तो कहीं पूजा पाठ का माहौल। कोई प्रभु श्री राम के जन्म की चौपाइयों को गा रहा था तो कोई तो श्रीराम के राज्याभिषेक की बात बता कर के रामचरितमानस के प्रसंग सुना रहा था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 07:06 AM (IST)
घरों में राम की जयकार, मंदिर जगमग
घरों में राम की जयकार, मंदिर जगमग

लखीमपुर: अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के लिए भूमि पूजन होने की खुशी पूरे शहर में ही नहीं जिलेभर में दिखाई दी। कोई प्रभु श्री राम के जन्म की चौपाइयों को गा रहा था तो कोई तो श्रीराम के राज्याभिषेक की बात बता कर के रामचरितमानस के प्रसंग सुना रहा था। मंदिरों में सुबह से आरती पूजन का दौर था। जहां एक दिन पहले ही मुड़िया महंत मंदिर में आचार्य पंकज कृष्ण शास्त्री की देखरेख में सुंदरकांड पाठ किया गया था, वहीं दूसरे दिन संकटा देवी मुहल्ले के बाबा चंद्रभाल मंदिर में बुधवार को सुबह सुंदरकांड का पाठ किया गया। भूमि पूजन के कुछ घंटे पहले ही पूरे हुए सुंदरकांड पाठ के बाद भगवान राम की भव्य आरती उतारी गई और प्रसाद वितरण किया गया। पुरोहित करना शंकर ने ताकि जिनका नाम मात्र लेने से समस्त अमंगल समूल नष्ट हो जाते हैं आज उन्हीं का दिन है, उन्होंने कहा कि जिन्ह कर नाम लेत जग माही,सकल अमंगल मूल नसाहीं। बुधवार के दिन पूरा शहर ही राममय होता दिखाई दिया। सड़क पर आते जाते लोग भी भगवान राम की जन्मभूमि पर भूमि पूजन की खुशी एक दूसरे से जाहिर कर रहे थे। बर्तन बाजार में काफी पुराने रामनवमी मंदिर में भी भगवान राम की आरती के दौरान शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए भक्तों ने आरती में भागीदारी की। पूरा मंदिर परिसर दोपहर के 12 बजे भगवान राम के जयकारों से गूंजता दिखाई दिया। बाजार के नर्वदेश्वर मंदिर में आरती उतारी गई संसदीय कार्यालय पर पूजा पाठ किया गया। इसके अलावा खीरी टाउन के पक्का तालाब पर शेखर परिवार की ओर से भव्य आरती में रामगोपाल शेखर कृष्ण गोपाल शेखर, विष्णु गोपाल शेखर रजत शेखर समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। वन विभाग के रामेश्वर मंदिर में आचार्य अनूप की देखरेख में भगवान राम का राजतिलक करके फूल मालाओं से उनका भव्य श्रृंगार किया गया और भक्तों ने आरती उतारी। इसके अलावा संकटा देवी मंदिर हाथीपुर में विश्व ¨हदू परिषद के आचार्य संजय मिश्र के दिशा निर्देशन में राघव ¨हदू एकांश अवस्थी रौनक अवस्थी, विनय गुप्ता, दीपक यादव, शशांक मिश्रा समेत काफी संख्या में राम भक्तों ने एक दिन पहले ही श्रीरामचरित मानस का अखंड पाठ, शुरू किया था। अयोध्या में शिला पूजन पूरा होने से पहले ही यहां पर श्रीरामचरितमानस का अखंड पाठ पूरा हुआ और राम भक्तों ने एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर जमकर होली खेली, जय श्रीराम के नारे मंदिर परिसर के बाहर सुनाई देते रहे इसके बाद हलवे का प्रसाद बांटा गया।शाम तक कई मंदिरों में पूजा-पाठ चला लोगों ने दीप जलाकर दीपावली भी मनाई।

loksabha election banner

जंगबहादुरगंज : अयोध्या की पावन श्रीराम जन्मभूमि परिषर में रामलला के मंदिर का भूमिपूजन होते ही क्षेत्र जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा । रामभक्तों की आस्था चरम सीमा पर पहुंच गयी । हर ओर उल्लास का दौर चल पड़ा । श्रीराम जन्मभूमि पर भूमि पूजन के शुभ मुहूर्त पर क्षेत्र के गांव सैदापुर में बृज कुमार ¨सह ने मंदिर नवनिर्माण के लिए भूमिपूजन का अनुष्ठान किया गया । जंगबहादुरगंज, उचौलिया, पसगवां, बरवर, जमिरहा सहित दर्जनों गांवों के सैकड़ो स्थानों पर अखंड श्रीरामचरित मानस पाठ का आयोजन हुआ । शाम को दीपोत्सव कार्यक्रम के तहत हर घर मे दीपावली मनायी जाएगी । श्रीराम के गगनभेदी जयघोषों व वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ क्षेत्र में विभिन्न आध्यात्मिक कार्यक्रम हुए । विधायक लोकेंद्र प्रताप ¨सह भी श्रीरामचरित मानस पाठ के कई स्थानों पर शामिल हुए । भाजपा नेता अंकुर यादव व शिवम मिश्रा ने घर घर मिट्टी के दिए व मॉस्क बांटे।

अमीर नगर : अमीरनगर के पौराणिक धार्मिक स्थल शांति बाबा मंदिर परिसर में राम चरित मानस पाठ का आयोजन किया गया, जबकि समापन अवसर पर गोला के विधायक अर¨वद गिरी ने भंडारे का आयोजन भी किया गया। जिसमें साधन सहकारी समिति अमीरनगर के अध्यक्ष ठाकुर अर¨वद ¨सह पूर्व ग्राम प्रधान पप्पू खान रामाआसरे शर्मा रामनाध राठौर और भाजपा नेता आत्मा नंद शुक्ला आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

निघासन : अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर के भूमि पूजन के मौके पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा कस्बे के हनुमान गढ़ी मंदिर में अखंड रामायण का आयोजन किया गया था।बुधवार पाठ के समापन के बाद हवन किया गया और सुंदर कांड के पाठ का भी आयोजन हुआ। मंगलवार शाम 251 दीप जलाए गए।

मोहम्मदी : अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर स्थानीय पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सुबह से ही काफी अलर्ट दिखाई दिये। सुबह से ही एसडीएम स्वाति शुक्ला व सीओ प्रदीप कुमार यादव के नेतृत्व में भारी पुलिस बल नगर के संवेदनशील इलाकों में भ्रमण करती रही। नगर के प्रत्येक चैराहे पर सुरक्षा की ²ष्टि से पुलिस कर्मी तैनात किये गये हैं। इस दौरान पुलिस नगर के देवीस्थान मंदिर, हनुमान मंदिर, राम जानकी मंदिर, छोटी देवी मंदिर व अस्तल आदि मंदिरों का लगातार जायजा लेकर लोगों से शान्ति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की।

ओयल : अयोध्या में आज राम मन्दिर निर्माण को लेकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजा अर्चना कर भूमि पूजन किया। कस्बा के मोहल्ला बगिया स्थित श्री दुर्गा मन्दिर में सुंदर कांड का पाठ कर पूजन हवन किया गया तथा कस्बे वासियों ने अतिशबाजी करते हुए अपनी खुशी जाहिर की मंदिर प्रांगड़ में पूजा अर्चना कर लोगों में प्रसाद वितरित किया। इस मौके पर जिला मंत्री उमा राज नामित सभासाद रामनरेश ¨सह, राकेश गुप्ता, सभासद सुशील कुमार, अयोध्या आंदोलन में हिस्सा लेने वाले विद्या सागर त्रिपाठी दिनेश ¨सह राजावत, दिलीप ¨सह, विजय आनंद, विनोद अवस्थी, रमाकांत अवस्थी भाजपा मंडल महामंत्री जितेंद्र मिश्रा सहित कस्बे वासी मौजूद रहे।

मैगलगंज : कस्बे में अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के नींव पूजन को लेकर उत्साहित लोगों ने कस्बे में जगह-जगह अखंड रामायण एवं सुंदरकांड का आयोजन किया, कस्बे के मुख्य मार्गों को भगवा रंग के ध्वजो से सजाया गया। कस्बे के भाजपाइयों एवं व्यापारियों ने रामजन्मभूमि भूमि आंदोलन में जेल गये कारसेवकों का स्वागत व सम्मान एवं प्रसाद वितरण किया। सदियों से बहुप्रतीक्षित करोड़ो भारतीयों की जनभावना के अनुरूप अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के भूमिपूजन के उपलक्ष्य मे जगह जगह अखंड रामायण ,संगीतमय सुंदर कांड का पाठ किया।

पसगवां : राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम को लेकर एसडीएम स्वाति शुक्ला, सीओ प्रदीप यादव व एसएचओ आदर्श कुमार ¨सह की निगरानी में पुलिस टीम अलर्ट मोड पर नजर आयी । नेशनल हाइवे 24 सहित खीरी जिले की शाहजहांपुर व हरदोई जनपद सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गयी। बार्डर पार करने से पहले सभी वाहन चालकों को पुलिस पूंछतांछ से गुजरना पड़ा।

पलियाकलां : अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा आधारशिला रखने के अवसर पर नगर में हर्ष का वातावरण रहा। लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी व मिठाई खिलाई। भाजपा नेताओं ने शेर ¨सह चौराहे पर एकत्र होकर खुशी मनाई। भाजपा के नगर अध्यक्ष उदयवीर ¨सह ने लोगों के साथ मिलकर शारीरिक दूरी बनाए रखकर एक दूसरे को बधाई दी। उन्होंने इस मौके पर कहा कि यह अवसर सैकड़ों साल बाद आया है। सनातन धर्मावलंबियों ने इस अवसर के लिए कितनी प्रतीक्षा की और कितना बलिदान दिया इसका कोई हिसाब नही है। भीरा:अयोध्या में श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नीव पूजन कार्यक्रम से कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जबरदस्त हर्ष और उल्लास का वातावरण रहा। पीएम के कार्यक्रम के संपन्न होते ही कस्बे में बालाजी मंदिर पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। इसके बाद श्रद्धालुओं ओम प्रकाश अग्रवाल, घनश्याम अग्रवाल, राजेंद्र प्रसाद, विनोद कुमार अग्रवाल, सुरेश अग्रवाल ने प्रसाद वितरण किया। इसी के साथ अन्य मंदिरों में रामचरितमानस का पाठ किया गया।

खजुरिया: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन के उपलक्ष्य में खजुरिया के व्यापारियों ने बाजे गाजे के साथ जुलुस निकाला और मिठाईयां बांटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.