Move to Jagran APP

छोटा तो किसी को मिला बड़े साइज का स्वेटर

लगता है सरकार को अंदाजा था कि इस बार की ठंड अपने पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त करने वाली है। तभी उसने प्राइमरी स्कूलों में स्वेटर वितरण की व्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने की कवायद शुरू की। कवायद का असर दिखा और सोमवार को दैनिक जागरण की पड़ताल में ये तस्वीर भी साफ हुई कि जिले में अस्सी फीसद से अधिक बच्चों को स्वेटर बांट दिए गए हैं। हालांकि काफी संख्या में बच्चों को अभी भी स्वेटर नहीं बंट पाए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 10:14 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 06:03 AM (IST)
छोटा तो किसी को मिला बड़े साइज का स्वेटर
छोटा तो किसी को मिला बड़े साइज का स्वेटर

लखीमपुर : लगता है सरकार को अंदाजा था कि इस बार की ठंड अपने पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त करने वाली है। तभी उसने प्राइमरी स्कूलों में स्वेटर वितरण की व्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने की कवायद शुरू की। कवायद का असर दिखा और सोमवार को दैनिक जागरण की पड़ताल में ये तस्वीर भी साफ हुई कि जिले में अस्सी फीसद से अधिक बच्चों को स्वेटर बांट दिए गए हैं। हालांकि काफी संख्या में बच्चों को अभी भी स्वेटर नहीं बंट पाए हैं।

loksabha election banner

30 नवंबर तक सभी बच्चों को स्वेटर मिल जाए, इसे पूरा करने के लिए बीएसए और उनकी टीम को आलाधिकारियों से बधाई तो मिली, लेकिन कई जगहों पर बच्चों के स्वेटर के साइज का ध्यान नहीं रखा गया। किसी बच्चे को बड़े साइज को स्वेटर मिल गया तो किसी को छोटे साइज। इससे वे उसे पहन नहीं पा रहे हैं। हालांकि प्रशासन ऐसे स्वेटरों को बदलवाने की प्रक्रिया शुरू कर चुका है।

सुंदरवल: बिजुआ ब्लॉक के शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रभाकर शर्मा के अनुसार बिजुआ ब्लॉक में 45000 बच्चों को स्वेटर का वितरण किया जाना था जिसमें से पहले चरण में 28000 स्वेटर ही दिए गए। शेष बच्चों को अब धीरे-धीरे करके स्वेटर का वितरण किया जा रहा है। पूजा गांव मुड़िया में उच्च प्राथमिक विद्यालय में 58 और प्राइमरी में 48 बच्चे थे जिन्हें स्वेटर बांटे जा चुके हैं।

......

फरधान : इलाके के अधिकांश परिषदीय विद्यालयों में स्वेटर वितरित किए जा चुके हैं। विकास खंड बेहजम के उच्च प्राथमिक विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय परसेहरा बुजुर्ग, जगन्नाथ पुर, शंकरपुर, फत्तेपुर, भदूरा, विकासखंड सदर क्षेत्र के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय नरदवल पुरवा, उदयपुर, करनपुर आदि विद्यालयों में स्वेटर वितरण हो चुका है। द्वारा यह शिकायत भी उच्चाधिकारियों से की गई है।

......

फूलबेहड़: पूर्व माध्यमिक विद्यालय तेन्दुआ में पड़ताल करने पर पता चला कि बच्चों को स्वेटर नही मिले। सहायक अध्यापक जयन्त सविता ने बताया कि बीआरसी पर स्वेटर छोटे साइज के है बच्चे बड़े है इसलिए स्वेटर का वितरण नही हो पाया है। अधिकांश स्कूल बन्द मिले।

......

बेहजम : कस्बा नीमगांव के प्राथमिक प्रथम प्राथमिक द्वितीय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में स्वेटर वितरित किए जा चुके हैं। जिसमें अध्यापक राकेश कुमार सिंह ने बताया कि तीनों विद्यालय में कुल नामांकन 766 हैं। इसमें सभी बच्चों को स्वेटर वितरित किए जा चुके हैं। कुछ बच्चे जो स्कूल नहीं आ रहे हैं वहीं शेष बचे हैं। इसी प्रकार बेहजम पूर्व माध्यमिक विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय मुकरेहटा प्राथमिक विद्यालय मलिकपुर प्राथमिक विद्यालय, उमरिया पूर्व माध्यमिक विद्यालय में स्वेटर वितरित किए जा चुके हैं।

.....

ईसानगर : विकास खंड ईसानगर के प्राथमिक विद्यालय मे प्रधानाध्यापक आलोक रंजन बच्चों को पढ़ा रहे थे, अधिक ठंड होने के कारण बच्चो की संख्या कम होने के बावजूद सभी बच्चे संपूर्ण वेश में थे। आलोक रंजन ने बताया कि विद्यालय के सभी बच्चों को संपूर्ण ड्रेस वितरित की जा चुकी है। प्राथमिक विद्यालय रमपुरवा ने अभिभावकों की बैठक चल रही थी। 130 संख्या वाले विद्यालय मे 35 बच्चे मौजूद थे। प्रधानाध्यापक सुरेश कुमार ने बताया कि अधिक ठंडा होने के कारण बच्चों की संख्या कम है।

निघासन : बढ़ती ठंडक को ध्यान में रखते हुए स्वेटर वितरण तकरीबन 90 फीसदी हो चुका है। शेष बच्चों को स्वेटर दिलाने के लिए प्रकिया चल रही है। पतिया विद्यालय का जायजा लेने पर पता चला कि उनके यहां कुल 222 बच्चे पंजीकृत हैं। जिसमें 220 बच्चों को स्वेटर दे दिया गया है। दो शेष बच्चों को स्वेटर के बावत बताते हुए प्रधानाचार्य हनुमत लाल तिवारी ने बताया कि इन दोनों बच्चों का नामांकन बाद में हुआ है।

पलियाकलां : पलिया ब्लॉक में स्वेटर वितरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। करीब 95 फीसद बच्चों को स्वेटर मिल चुका है। खंड शिक्षा अधिकारी ओमकार सिंह का कहना है कि ब्लॉक के स्कूलों में कुल 28149 बच्चे पंजीकृत हैं जिसमें से 16449 बच्चे प्राथमिक स्तर के है। इन सभी बच्चों को स्वेटर मिल चुका है। शेष 11600 बच्चे उच्च प्राथमिक स्तर के हैं। जिनमे से भी 10 हजार से अधिक बच्चों को स्वेटर वितरित किया जा चुका है। जिम्मेदार की सुनिए

पूरे जिले में लगभग शत प्रतिशत बच्चों को स्वेटर बांटा जा चुका है। जहां कहीं भी साइज को लेकर दिक्कतें थीं उन सभी जगहों की सूचनाएं कंपाइल कर स्वेटर बदलवाने की प्रक्रिया चल रही है। जल्दी ही शेष बच्चों को स्वेटर दे दिया जाएगा।

बुद्धप्रिय सिंह, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.