Move to Jagran APP

विश्व राजभाषा दिवस पर हुई कई प्रतियोगिताएं

लखीमपुर : विश्व राजभाषा दिवस के मौके पर जगह-जगह विचार गोष्ठियों का आयोजन किया गया। भगवानद

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 11:35 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 11:35 PM (IST)
विश्व राजभाषा दिवस पर हुई कई प्रतियोगिताएं

लखीमपुर : विश्व राजभाषा दिवस के मौके पर जगह-जगह विचार गोष्ठियों का आयोजन किया गया। भगवानदीन आर्य कन्या इंटर कॉलेज में ¨हदी दिवस पर प्रधानाचार्य अंजली श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक विचार गोष्ठी की गई। गोष्ठी में प्रवक्ता अर्चना वर्मा के निर्देशन में निबंध प्रतियोगिता और काव्य प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। क्षमा टंडन, सीमा यादव के निर्णय के अनुसार काव्य पाठ में इंटरमीडिएट की प्रगति जायसवाल, पहले स्थान पर मानुषी बरनवाल दूसरे स्थान पर गौसिया हाईस्कूल की तीसरे स्थान पर रहीं। कमला डिग्री कॉलेज देउवापुर काशीनगर में भाषण एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। शिक्षक सत्यप्रकाश के संयोजन में भाषण प्रतियोगिता में प्रभात कुमार पहले स्थान पर, शिवम अवस्थी दूसरे और बलराम रस्तोगी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार प्रदीप कुमार वाजपेयी के संयोजन में सुलेख प्रतियोगिता हुई। जिसमें शमीम बानो पहले रूबी देवी दूसरे और जूली राज तीसरे स्थान पर रही। नेशन फ‌र्स्ट फाउंडेशन के पदाधिकारियों द्वारा राजभाषा ¨हदी के सम्मान एवं छात्रों को ¨हदी के प्रति जागरूक करने के लिए ¨हदी दिवस समारोह का आयोजन शहर के युवराजदत्त कॉलेज के पास स्थित एक संस्थान में किया गया। इस अवसर पर उपस्थित विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं द्वारा ¨हदी कविता पाठ, ¨हदी प्रश्नोतरी, दोहे, ¨हदी शब्दों पर व्याख्यान जैसे कार्यक्रम प्रस्तुत किये। रायल प्रूडेंस डिग्री कॉलेज में ¨हदी दिवस के मौके पर चार्ट प्रतियोगिता क्विज कंपटीशन में प्रतिभागियों ने बढ़.चढ़कर भागीदारी की। जिसमें पहले स्थान पर राहुल गुप्ता, दूसरे स्थान पर सुधा तीसरे स्थान पर अभिनव वर्मा और चौथे स्थान पर अभिषेक वर्मा रहे। इस मौके पर ¨हदी के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ जनार्दन ¨सह, डॉ कामिनी ¨सह ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए प्रतिभा पहचानने और समाज को नई दिशा देने की बात कही। गोला गोकर्णनाथ : कृषक समाज इंटर कॉलेज गोला में ¨हदी भाषा के उन्नयन एवं उपयोगिता पर व्याख्यान गोष्ठी का आयोजन किया गया। यहां मुख्य वक्ता डा जटाशंकर ¨सह ने छात्र छात्राओं को ¨हदी भाषा के संवर्धन एवं उन्नयन के विषय में मार्गदर्शन किया। मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद रविप्रकाश वर्मा ने ¨हदी भाषा की स्वतंत्रता आंदोलन में उपयोगिता पर विस्तार से प्रकाश डाला। प्रधानाचार्य डा लखपतराम वर्मा ने कहा कि बोल चाल की भाषा में हिन्दी सर्वाधिक प्रयोग होने वाली भाषा है। संचालन ¨हदी प्रवक्ता ओम प्रकाश यादव ने किया। इस मौके पर छात्र छात्राओं के मध्य दो वर्गों में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। गुरु हरिकिशन पीजी कालेज डा जटाशंकर ¨सह पूर्व विभागाध्यक्ष हिन्दी (सीजीएनपीजीकालेज) मुख्य अतिथि डा ज्ञानेन्द्र कुमार ¨सह विभागाध्यक्ष हिन्दी (सीजीएनपीजी कालेज), विशिष्ट अतिथि डा अमितांशु मिश्रा प्राचार्य डा निर्मल ¨सह ने बच्चो को संबोधित करते हुए कहा कि हम अन्य देशों से आज पिछड़ रहे हैं तो इसका मुख्य कारण है हिन्दी की उपेक्षा।

loksabha election banner

पलिया कलां : ¨हदी दिवस के मौके पर जिला पंचायत बालिका इंटर कालेज में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें अंग्रे•ाी के बढ़ते प्रचलन पर ¨चता व्यक्त करते हुए वक्ताओं ने ¨हदी को जीवन मे आत्मसात करने पर बल दिया। प्रधानाचार्य कृष्ण अवतार भाटी ने कहा कि वैज्ञानिक एवं आध्यात्मिकरूप से प्रमाणीकृत हो चुका है कि ¨हदी भाषा अन्य भाषाओं की अपेक्षा श्रेष्ठतम है। विद्यालय की व्यायाम शिक्षिका मधु पांडेय ने अपने संबोधन में कहा कि ¨हदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिलवाने के लिये सर्वप्रथम हम सबको दैनिक बोलचाल की भाषा में अंग्रेजी के शब्दों के उपयोग को कम से कम करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.