लखीमपुर, संवाद सूत्र। डीसीएम श्रीराम लिमिटेड शुगर एवं डिस्टिलरी यूनिट अजबापुर में काम करते समय लोहे की भारी भरकम ट्यूब मजदूर के ऊपर गिरने से उसकी मौत हो गई। घटना मंगलवार की दोपहर लगभग तीन बजे की है। अजबापुर मिल में थ्रायल कांट्रेक्टर कंपनी के माध्यम से बलराज पुत्र सर्वजीत निवासी निजामपुर कोतवाली मैगलगंज मजदूरी का काम करता था।

दुर्घटना के दौरान वह अपनी टीम के साथ मिल में काम कर रहा था। इसी समय अचानक लोहे की भारी भरकम ट्यूब उसके ऊपर गिर गई। जिससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गया था। मिल प्रशासन ने उसका प्राथमिक उपचार कराने के बाद इलाज के लिए शाहजहांपुर में भर्ती कराया जहां पर उसकी मौत हो गई। मौत की जानकारी परिवारजन को मिलने के बाद बुधवार की सुबह से ही परिजन संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले मिल गेट पर जमा हो गए। जिसके बाद किसान मोर्चा के जिम्मेदारों ने मजदूरों के साथ मिलकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।

लगभग तीन घंटे तक चले धरना प्रदर्शन के बाद मांगे पूरी होने पर धरना समाप्त किया गया। प्रदर्शन महिला किसान, किसान मोर्चा के संयोजक पिंदर सिंह सिद्धू, जिलाध्यक्ष रामकृष्ण गौतम, राम सनेही गुप्ता, क्रांति कुमार सिंह, बलवीर सिंह व फूल सिंह आदि ने प्रदर्शन को संबोधित करने के साथ ही मिल प्रशासन से वार्ता कर अपनी मांगों को पूरी करने की बात कही।

पीड़ित परिवार को 25 लाख रुपये का मुआवजा सहित परिवार के एक सदस्य को स्थायी नौकरी, मिल में कार्यरत सभी कर्मचारियों को 467 रुपये की दैनिक मजदूरी, ओवरटाइम ड्यूटी करने पर दोहरी मजदूरी, मजदूरों का हेल्थ इंश्योरेंस व दुर्घटना बीमा सहित समय से मांगे पूरी न होने पर नेशनल हाइवे जाम करने की बात कही थी। जिसके बाद मिल प्रबंधन व मोर्चा की बैठक में सारे पक्षों को समायोजित कर मामले को सुलझा लिया गया।

मृतक की पत्नी मंजीत कौर व मां बलजीत कौर को मिल की ओर से संयुक्त आठ लाख रुपये की आर्थिक मदद सहित मजदूर दुर्घटना बीमा के तहत चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही आश्रित परिजन को नौकरी देने के साथ अन्य मांगों पर आश्वासन दिया गया।

आठ लाख रुपये का बीमा दिलाया जाएगा। मिल की ओर से पत्नी व मां को चार-चार लाख की आर्थिक सहायता, प्रदर्शन में शामिल मजदूरों की आज की मजदूरी नहीं कटेगी। मजदूरों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। - आशीष तिवारी , महाप्रबंधक गन्ना अजबापुर मिल

Edited By: Vrinda Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट