Move to Jagran APP

जिपं अध्यक्ष पद पर मतदान आज, सपा को बेइमानी का डर, डीएम से मिले

जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर शनिवार को मतदान कराया जाना है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 11:03 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 11:03 PM (IST)
जिपं अध्यक्ष पद पर मतदान आज, सपा को बेइमानी का डर, डीएम से मिले
जिपं अध्यक्ष पद पर मतदान आज, सपा को बेइमानी का डर, डीएम से मिले

लखीमपुर: जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर शनिवार को मतदान कराया जाना है। प्रशासन ने इसके लिए कलेक्ट्रेट में बैरिकेडिग कराकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। अध्यक्ष पद कब्जाने के लिए भाजपा प्रत्याशी ओमप्रकाश भार्गव व सपा प्रत्याशी अंजलि भार्गव सदस्यों को अपने पाले में करने में जुटी हैं। इस बीच शुक्रवार को सपा के पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा, एमएलसी शशांक यादव, जिलाध्यक्ष रामपाल यादव समेत तमाम पार्टी नेता कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम से मिले। सपा नेताओं ने आशंका जताई कि चुनाव में बेईमानी की जा सकती है। डीएम से मांग की कि 100 मीटर के दायरे में जब सदस्य मतदान करने के लिए आएं तो बीच में सांसद या विधायक उससे न मिल पाएं। सपा नेताओं ने डीएम से मिलकर प्रशासन की तैयारियों की जानकारी ली और संतुष्ट नजर आए।

loksabha election banner

सपा नेताओं ने आरोप लगाया कि शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में सत्ताधारी दल भाजपा लगातार सदस्यों पर दबाव बना रही है। सदस्यों के परिवारजन को प्रशासनिक दबाव में लेने का प्रयास किया जा रहा है। पार्टी प्रत्याशी अंजली भार्गव ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर निष्पक्ष चुनाव के लिए संरक्षण व पर्यवेक्षक की मांग की है। मतदान की वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाए। मतदान स्थल पर पंचायत सदस्य के वाहन के आने के रास्ते में बैरिकेडिग प्रारंभ होने के स्थान से मतदान केंद्र तक सदस्यों को स्वतंत्र रूप से अकेले जाने की सुविधा दी जाए। पूरे रास्ते की वीडियोग्राफी कराई जाए। बैरिकेडिग से मतदान स्थल तक रास्ते में सदस्यों से किसी को संपर्क करने की अनुमति न मिले। मतदान स्थल व मतगणना स्थल पर वीडियो रिकॉर्डिंग हो। सपा नेताओं ने जिला पंचायत सदस्यों की सुरक्षा की मांग की। मतदाता निर्वाचन सूची में अंकित निरक्षर सदस्यों के अतिरिक्त मतदान सहायक नियुक्ति न की जाए। यदि जिला पंचायत सदस्य द्वारा मतदान सहायक की मांग अस्वस्थता के आधार पर की जा रही है तो उसका मेडिकल परीक्षण कराया जाए। सपा नेताओं ने कलेक्ट्रेट सभागार में मुलाकात की और हर बिदु पर उनसे चर्चा भी की। फर्जी मतदान रोकने के लिए डीपीआरओ लगाएंगे कैंप

कलेक्ट्रेट के पूरब दिशा वाले गेट से जिला पंचायत सदस्यों के प्रवेश की व्यवस्था की गई है। फर्जी मतदान न हो सके, इसके लिए डीएम ने डीपीआरओ शौम्यशील सिंह को तैनात किया है। डीपीआरओ को जिम्मेदारी दी गई है कि वह सदस्यों की पहचान करें तब उन्हें सर्टिफिकेट जारी करें। जिसके बाद ही सदस्य अंदर प्रवेश कर सकेंगे। सदस्यों की पहचान के लिए डीपीआरओ को उनके नमूना हस्ताक्षर फोटो व नामांकन के समय दर्ज कराई गई आईडी दे दी गई है। चुनाव में किसी और सदस्य के नाम पर कोई दूसरा व्यक्ति न जा सके और फर्जी मतदान न हो सके। इसके लिए पूरा उत्तरदायित्व डीपीआरओ का होगा। निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रेक्षक में डाला डेरा

जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर होने वाले मतदान व मतगणना को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से कराए जाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक अविनाश कृष्ण सिंह, विशेष सचिव सिचाई एवं जल संसाधन लखीमपुर पहुंच चुके हैं। उन्होंने मतदान की तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों से जानकारी ली। राजनीतिक दल प्रेक्षक से 730700 8839 पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.