Move to Jagran APP

जिलेभर में बढ़ गए 2.15 लाख युवा मतदाता

पंचायत चुनाव के तहत नियत तिथि 22 जनवरी तक निर्धारित अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 10:08 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 10:08 PM (IST)
जिलेभर में बढ़ गए 2.15 लाख युवा मतदाता
जिलेभर में बढ़ गए 2.15 लाख युवा मतदाता

लखीमपुर: पंचायत चुनाव के तहत नियत तिथि 22 जनवरी तक निर्धारित अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन हो गया है। मतदाता सूची निर्वाचन आयोग की वेबसाइड पर डाल दी गई है। जिलेभर में पंचायत चुनाव इसी सूची के आधार पर होगा।

loksabha election banner

नई मतदाता सूची के अनुसार जिलेभर में 215425 नए मतदाता बढ़ गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि ये सभी युवा मतदाता हैं, जो पहली बार अपना वोट डालने जा रहे हैं। वर्ष 2015 में मतदाताओं की संख्या 2561211 थी, लेकिन अब जिले में कुल मतदाताओं की संख्या बढ़कर 2776636 हो गई है।

सबसे ज्यादा 256934 मतदाता लखीमपुर में हो गए हैं। इसके बाद निघासन में 216824 मतदाता, पसगवां में 212116 मतदाता, मितौली में 195622, बिजुआ में 187663, गोला में 194279, फूलबेहड़ में मतदाता संख्या 185370 तक पहुंच गई है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी मधुलता सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव का सबसे मुख्य कार्य पूरा कर लिया गया है। इसमें सभी तहसीलों का सहयोग रहा है। अब कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने का कार्य किया जाएगा। 4492 बूथों पर पड़ेगा वोट

प्रशासन ने पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली है। जिले में इस बार कुल 1165 ग्राम पंचायतों में चुनाव कराया जाएगा। चुनाव के लिए कुल 1539 केंद्रों पर 4492 पोलिग बूथ बनाए गए हैं। चुनाव में ड्यूटी के लिए 24 हजार से अधिक कर्मचारियों का डाटा फीडिग का काम पूरा हो गया है। मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद अब हर पोलिग बूथ के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने का कार्य शुरू हो गया है। चर्चा है कि इस बार एक पोलिग बूथ पर पीठासीन अधिकारी के साथ तीन के बजाए चार मतदान अधिकारी लगाए जाएंगे। आरक्षण को लेकर दिनभर बेचैन रहे उम्मीदवार

शासन से जारी होने वाले पंचायतों के आरक्षण की नीति को लेकर जिलेभर में चर्चाओं का दौर चल रहा है। उम्मीदवार अपनी पंचायत का आरक्षण जानने के लिए बेचैन हैं। इसे लेकर अफवाहों का भी दौर चला, लेकिन अधिकारियों ने आरक्षण जारी होने से इंकार किया है।

आइजी ने पंचायत चुनावों को लेकर सक्रियता बरतने के दिए निर्देश आईजी जोन लखनऊ लक्ष्मी सिंह शनिवार शाम पलिया थाने पहुंची।

यहां उन्होंने पहले पुलिस व राजस्व अधिकारियों संग बैठक की उसके बाद लेखपालों को दिशा निर्देश दिए। किसानों के साथ बैठक करके उनसे भी सहयोग करने की बात कही। आई जी ने सबसे पहले एसडीएम डॉ अमरेश कुमार व तहसीलदार आशीष कुमार सिंह, सीओ संजय नाथ तिवारी की मौजूदगी में लेखपालों से वार्ता की। कहा कि पंचायत चुनाव आने वाले हैं ऐसे में मौजूदा प्रधान और उनके विपक्षियों को चिन्हित कर लामबंद किया जाए। इसके लिए लेखपाल अपने क्षेत्र के हल्का इंचार्जों से संपर्क कर सभी को चिन्हित कराने का कार्य करें। सीओ संजय नाथ तिवारी ने कहा कि पंचायत चुनाव की लिस्ट फरवरी में जारी होने की सूचना मिली है जिसको लेकर सभी सतर्क रहें। आईजी ने महिला थाने की जमीन के बारे में भी जानकारी ली। जिस पर बताया गया कि महिला थाना यहां से डेढ़ किलोमीटर दूर पटिहन रोड स्थित जमीन पर बनेगा। आईजी ने कहा कि जहां भी महिला थाना हो वहां पर बाढ़ आने की आशंका नहीं होनी चाहिए, इसको देखकर सही दिशा-निर्देश लें। थाना समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों के बारे में जानकारी लेने के बाद निस्तारित शिकायतों के बारे में पूछताछ की। अंत में किसानों से वार्ता की। जिसमें प्रशासन का सहयोग कर कानून व्यवस्था बनाए रखने की किसानों से अपील की। इस दौरान इंस्पेक्टर भानुप्रताप सिंह, अपराध निरीक्षक अनिल कुमार समेत थाने का स्टाफ मौजूद रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.