Move to Jagran APP

नई आबादी को नहीं मिल रहा पीने के लिए पानी

ई जाने का कोई औचित्य नहीं है। ---------------------------------------------------- जल्दी ही मिलेगा पीने का पानी नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी अखिलेश त्रिपाठी का कहना है कि पानी जल्दी ही मिलेगा। इसी वित्तीय वर्ष में काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नौरंगाबाद में ओवरहेड टैंक बनना शुरू हो गया है लेकिन अभी पटेल नगर रामनगर शिव कॉलोनी जैसे इलाकों में ओवरहेड टैंक न बन पाने के कारण जलापूर्ति नहीं की जा सकी है। यह काम इसी वित्तीय वर्ष में जल्दी पूरा होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 10:22 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 10:22 PM (IST)
नई आबादी को नहीं मिल रहा पीने के लिए पानी
नई आबादी को नहीं मिल रहा पीने के लिए पानी

लखीमपुर: शहर के सीमावर्ती मुहल्ले अभी भी शासन की महत्वपूर्ण योजना अमृत मिशन का लाभ नहीं पा सकते हैं इस योजना के तहत बीते चार सालों में सीमावर्ती क्षेत्रों में पाइपलाइन तो बच गई, लेकिन पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो सका। परिणाम स्वरूप इन क्षेत्रों की एक बड़ी आबादी को हैंडपंप पर ही भरोसा करना पड़ रहा है। नगर पालिका परिषद से अभी तक अगर कुछ मिला है तो सिर्फ आश्वासन। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि इन मुहल्लों में पानी की टंकी ही नहीं बनवाई जा सकी जो यहां जल आपूर्ति की जा सके। बीते कई साल से यहां के लोग सिर्फ हैंडपंप के सहारे ही रह रहे हैं।

loksabha election banner

वर्ष 2015 में लागू हुई योजना

शहरी क्षेत्र की एक बड़ी आबादी अभी भी पीने के पानी से महरूम है। इन क्षेत्रों में पानी का साधन सिर्फ हैंडपंप या समरसेबल है। जबकि नगर पालिका परिषद ने पाइप लाइन बिछाने के बावजूद यहां अभी तक पीने के पानी पहुंचाने के कोई प्रयास नहीं किए हैं। अगर योजना की बात करें तो जलापूर्ति के लिए वर्ष 2015 में अमृत मिशन योजना लागू हुई। 2016 और 17 में शहर के ईदगाह, मुहल्ले की बलदेव नगर तथा शिव कॉलोनी में पाइपलाइन डलवाई गई। इसके अलावा कमला नगर वार्ड का भी कुछ भाग इसमें शामिल रहा। पटेल नगर, रामनगर तथा नौरंगाबाद का सीमावर्ती क्षेत्र समेत ऐसे कई क्षेत्र है जहां नई आबादी बसी हुई है। इन सभी क्षेत्रों में पाइप लाइन बिछाने का काम लगभग अंतिम दौर में है, लेकिन जिन मुहल्लों में तीन साल पहले पाइप लाइन बिछाई जा चुकी थी। वहां अभी तक नगर पालिका के द्वारा पानी की आपूर्ति नहीं किए जाने से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं निवासी

बलदेव नगर कॉलोनी के राम शंकर शुक्ला कहते हैं कि पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है, लेकिन पीने का पानी अभी तक नहीं मिला है पिछले तीन साल में इतना काम तो करना ही चाहिए था। कमलापुर के सुजीत कुमार का कहना है कि क्षेत्र में पीने के पानी का काम तो नगरपालिका को पूरा कर लेना चाहिए था, लेकिन पानी की टंकी ही नहीं बनी। नौरंगाबाद के फहीम तथा उमर का कहना है कि एक निश्चित समय सीमा होनी चाहिए। जिसमें काम पूरा कर लिया जाए, लेकिन कोई सुनवाई नहीं है कई बार नगर पालिका भी जा चुके हैं। शिव कॉलोनी में रहने वाले अजय प्रताप सिंह का भी कहना है कि जब पानी अभी नहीं मिल सकता तो पाइप लाइन बिछाई जाने का कोई औचित्य नहीं है।

जल्दी ही मिलेगा पीने का पानी

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी अखिलेश त्रिपाठी का कहना है कि पानी जल्दी ही मिलेगा। इसी वित्तीय वर्ष में काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नौरंगाबाद में ओवरहेड टैंक बनना शुरू हो गया है, लेकिन अभी पटेल नगर, रामनगर, शिव कॉलोनी जैसे इलाकों में ओवरहेड टैंक न बन पाने के कारण जलापूर्ति नहीं की जा सकी है। यह काम इसी वित्तीय वर्ष में जल्दी पूरा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.