Move to Jagran APP

जांच न दवा, नेपालियों की घुसपैठ से बढ़ा कोरोना का खतरा

बिना कोरोना जांच के नेपालियों की घुसपैठ जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़ा सकती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 10:05 PM (IST)
जांच न दवा, नेपालियों की घुसपैठ से बढ़ा कोरोना का खतरा

लखीमपुर: बिना कोरोना जांच के नेपालियों की घुसपैठ जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़ा सकती है। वैसे भी इस समय मरीजों की संख्या बढ़ रही है और नेपाली नागरिकों का अवैध रूप से आना इसका एक कारण है। दरअसल भारत-नेपाल सीमा सील होने के बाद से भारतीय तो नेपाल में प्रवेश नहीं पा रहे हैं, लेकिन नेपाली नागरिक वैध-अवैध प्रमाण पत्रों के जरिए प्रतिदिन नेपाल से भारत आ रहे हैं और ऐसे लोगों की संख्या सैकड़ों में है।

loksabha election banner

नेपाल के इन लोगों की बॉर्डर पर इन लोगों की न तो कोई जांच की जा रही है और न ही कोई दवा दी जा रही है। अन्य बचाव संसाधन नहीं है, जिससे उनके संक्रमित होने का पता लगाया जा सके। सीमा पर जांच के लिए पहले जो स्वास्थ्य विभाग की टीम लगाई गई थी, वह सीमा सील होने के साथ ही हटा ली गई थी। तबसे बार्डर पर नेपालियों की जांच की कोई व्यवस्था नहीं है। सीमा पार कर आने वाला नेपाली नागरिक चाहे वह संक्रमित हो या न हो आसानी से भारत आ रहा है। यही कारण है कि इस सीमावर्ती जिले में कोरोना का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। नेपाल का शहर धनगढ़ी जो यहां से जुड़ा है, वहां पर भी कोरोना गंभीर रूप ले चुका है और प्रतिदिन दर्जनों लोग संक्रमित मिल रहे हैं। उसके बाद यहां का प्रशासन इसका संज्ञान नहीं ले रहा है। इसके अलावा तमाम नेपाली नदी व जंगल के खुफिया मार्गों से भी भारत में आ-जा रहे हैं, जिनकी न तो पहचान हो पा रही है और न ही उनकी किसी तरह की जांच ही संभव है। यह लोग बॉर्डर पार कर भारत आने के बाद बड़े महानगरों के लिए चल देते हैं। जाहिर है अगर इनमें कुछ भी संक्रमित हुए तो उनके जरिए कोरोना विस्तार पा सकता है।

सीएचसी अधीक्षक डॉ. एचएन वरुण ने बताया कि सीमा सील होने के साथ ही जांच की व्यवस्था स्थगित कर दी गई थी। जब अधिकृत रुप से सीमा खुल जाएगी, तब पुन: जांच शुरू की जा सकती है। अवैध रुप से आने वालों की जांच नहीं की जा सकती है। बढ़ रही संख्या, फिर मिले 14 पॉजिटिव जिले में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में 14 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। डीएम शैलेंद्र सिंह ने बताया कि लखनऊ लैब से 68 रिपोर्ट आई है। इसमें चार पॉजिटिव, अन्य लैब से तीन व सात एंटीजन से पॉजिटिव आए हैं। धौरहरा के गोविद शुगर मिल, देवीपुरवा, पसगवां, लखीमपुर के मुहल्ला राजगढ़, पटेलनगर, वाजपेयी कॉलोनी, मरखापुर, सफियापुर मोतीपुर में एक-एक, पुरानी गल्ला मंडी में तीन व नौरंगाबाद में एक मरीज मिला है। निघासन के बोकरिहा में एक संक्रमित पाया गया है। जिले में अब तक 7101 मरीज मिले हैं, जिसमें 6856 लोग ठीक हो गए हैं। जिले में 164 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.